वॉर्न ने लार और गेंद से छेड़खानी से बचने के लिए दिया सुझाव, कहा- गेंद एक तरफ से भारी हो

क्रिकेट
भाषा
Updated May 05, 2020 | 13:02 IST

Shane Warner on leather ball: वॉर्न ने कहा कि गेंद को एक तरफ से भारी क्यों नहीं बनाया जा सकता ताकि ये हमेशा स्विंग ले। यह एक टेप लगाई हुई टेनिस गेंद या लॉन बॉल की तरह रहेगी।

shane warne
शेन वॉर्न 
मुख्य बातें
  • शेन वॉर्न ने गेंद को एक तरफ से भारी रखने का सुझाव दिया
  • वॉर्न ने कहा कि ऐसा करने से चमक की जरूरत नहीं रहेगी
  • वॉर्न ने कहा कि तेज गेंदबाजों को सपाट पिच पर भी मदद मिलेगी

मेलबर्न: कोरोना वायरस महामारी के बाद क्रिकेट खेलते समय गेंद को स्विंग कराने के लिये लार के उपयोग या कृत्रिम पदार्थ के इस्तेमाल को लेकर चल रही बहस के बीच ऑस्ट्रेलिया के महान स्पिनर शेन वॉर्न ने सुझाव दिया है कि गेंद को एक तरफ से भारी रखें ताकि चमक की जरूरत ही नहीं रहे। वॉर्न का मानना है कि इससे तेज गेंदबाजों को सपाट विकेटों पर भी स्विंग लेने में मदद मिलेगी ।

उन्होंने 'स्काइ स्पोटर्स' के क्रिकेट पॉडकास्ट में कहा, 'गेंद को एक तरफ से भारी क्यों नहीं बनाया जा सकता ताकि ये हमेशा स्विंग ले। यह एक टेप लगाई हुई टेनिस गेंद या लॉन बॉल की तरह रहेगी।' ऐसी अटकलें हैं कि संक्रमण की संभावना को देखते हुए गेंद पर लार के इस्तेमाल पर पाबंदी लगाई जा सकती है। ऑस्ट्रेलिया की गेंद निर्माता कंपनी कूकाबूरा ने मोम का एप्लीकेटर बनाना शुरू कर दिया है जो लार और पसीने का विकल्प होगा। यह एक महीने में तैयार हो जायेगा।

वॉर्न ने कहा, 'मुझे नहीं पता कि क्या आप वकार यूनिस या वसीम अकरम जैसी स्विंग लाना चाहते हैं। लेकिन इससे सपाट पिचों पर भी स्विंग मिल जायेगी। यह आगे बढ़ने का सही तरीका होगा और गेंद के साथ छेड़खानी भी नहीं करनी होगी।' उन्होंने कहा कि इतने साल में बल्ले बड़े और हल्के हो गए हैं, लेकिन गेंद में कोई बदलाव नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि इस सुझाव से गेंद और बल्ले में संतुलन स्थापित हो सकता है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर