Birthday: दुनिया की दूसरी सबसे तेज गेंद फेंकने वाले बॉलर हैं शॉन टेट, चोटों से तबाह हुआ करियर

Happy Birthday Shaun Tait: पूर्व क्रिकेटर शॉन टेट दुनिया की दूसरी सबसे तेज गेंद फेंकने वाले बॉलर हैं। उनका करियर चोटों के चलते तबाह हो गया।

Shaun Tait
शॉन टेट  |  तस्वीर साभार: AP, File Image
मुख्य बातें
  • आज पूर्व कंगारू गेंदबाज शॉन टेट का जन्मदिन है
  • कभी उनकी रफ्तार का खौफ हुआ करता था
  • टेट 2017 में सभी फॉर्मेट से संन्यास ले चुके हैं

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज शॉन टेट आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं। टेट का जन्म 22 फरवरी, 1983 को हुआ था। क्रिकेट इतिहास में ऐसे चुनिंदा गेंदबाज हुए हैं, जो अपनी रफ्तार से विपक्षी बल्लेबाजों के मन में डर पैदा करने का माद्दा रखते थे। टेट का शुमार ऐसे ही गेंदबाजों की फेहरिस्ते में होता है। दाएं हाथ के बॉलर टेट न सिर्फ सटीक लाइन और लेंग्थ से छकाते थे बल्कि बल्लेबाज उनकी तूफानी गेंदों का सामना करने से कतराते थे। अगर कहा जाए कि टेट अपने समय में बल्लेबाजों के लिए खौफ बन चुके थे तो शायद गलत नहीं होगा। उन्होंने अपने दम पर कई मैचों का पासा पलटा और ऑस्ट्रेलिया की जीत में अहम भूमिका निभाई। 

दूसरी सबसे तेज गेंद फेंकने वाले बॉलर 

यह तो लगभग सभी क्रिकेट प्रेमियों को मालूम है कि क्रिकेट इतिहास की सबसे तेज गेंद डालने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर (161.3 kph) के नाम दर्ज है। हालांकि, कम ही लोगों को पता है कि शॉन टेट दुनिया की दूसरी सबसे तेज गेंद फेंकने वाले बॉलर हैं। टेट ने साल 2010 में इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स के मैदान पर 100.1 mph यानी 161.1 kph की तरफ से गेंद फेंकी। उन्होंने अपने पहले ओवर की आखिरी गेंद पर यह कारनामा अंजाम दिया था। टेट का यह रिकॉर्ड एक दशक बाद भी बरकरार है। 

चोटों से तबाह हुआ शॉन टेट का करियर

शॉन टेट ने साल 2005 में टेस्ट क्रिकेट से अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज किया। उन्होंने दो साल बाद 2007 में वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया। उनका इंटरनेशनल करीब 11 साल लंबा रहा, लेकिन अधिकतर समय वह चोटों से जूझते रहे। एक समय ऐसा आया जब वह टीम में कम बल्कि चोटिल होने के चलते ज्यादा चर्चा में रहते। उन्होंने 2017 में जिस वक्त सभी फॉर्मेट से रिटायरमेंट का ऐलान किया, तब भी वह चोटिल ही थे। टेट ने लंबे समय तक कोहनी की चोट से परेशान रहने के बाद संन्यास लेने का फैसला किया था। 

टेट ने अपने करियर में सिर्फ 59 मैच खेले

टेट ने ऑस्ट्रेलिया की ओर से अपने करियर के दौरान सिर्फ 59 मैच ही खेली। वह 3 टेस्ट, 35 वनडे और 21 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में मैदान पर उतरे। टेट के नाम टेस्ट में 5,  वनडे में 62 और टी20 अंतरराष्ट्रीय में 28 विकेट हैं।  टेस्ट में उनका गेंदबाजी औसत 60.40, वनडे में 23.56 और टी20 अंतरराष्ट्रीय में 21.03 का रहा। उन्होंने 2007 विश्व कप (23 विकेट) और 2010 में टी20 विश्व कप (नौ विकेट) में बेहद घातक गेंदबाज की थी। बता दें कि टेट इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में भी खेल चुके हैं। उन्होंने आईपीएल में कुल 21 मुकाबले खेले और 23 विकेट अपने नाम किए। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर