IND vs WI: शिखर धवन ने तीसरे वनडे में जड़ा अर्धशतक, तोड़ा सहवाग का रिकॉर्ड-की धोनी की बराबरी 

टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने बुधवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के तीसरे और आखिरी वनडे में अर्धशतक जड़कर वीरेंद्र सहवाग का एक रिकॉर्ड तोड़ दिया वहीं एमएस धोनी के एक रिकॉर्ड की बराबरी कर ली।

Shikhar-Dhawan
शिखर धवन  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • शिखर धवन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैच की सीरीज में जड़ा दूसरा अर्धशतक
  • खेली 74 गेंद में 58 रन की अर्धशतकीय पारी
  • पारी में जड़े सात चौके पूरा किया वनडे में 800 चौके का आंकड़ा

पोर्ट ऑफ स्पेन: भारत और वेस्टइंडीज के बीच पोर्ट ऑफ स्पेन में खेले गए सीरीज के तीसरे और आखिरी वनडे में कप्तान शिखर धवन ने अपने शानदार फॉर्म को जारी रखते हुए 74 गेंद में 58 रन की पारी खेली। 62 गेंद में 7 चौकों की मदद से वनडे करियर का 37वां अर्धशतक जड़ते हुए टीम इंडिया के गब्बर शिखर धवन ने नजफगढ़ के नवाब के नाम से मशहूर वीरेंद्र सहवाग का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

वीरेंद्र सहवाग को छोड़ा पीछे 
शिखर धवन सहवाग को पछाड़कर भारत के लिए विदेशी सरजमीं पर बतौर ओपनर 50 रन से ज्यादा की पारियां खेलने के मामले में तीसरे पायदान पर आ गए हैं। सलामी बल्लेबाज शिखर ने बुधवार को करियर में 18वीं बार विदेशी सरजमीं पर पचास या उससे ज्यादा की पारी खेली और 17 बार ऐसा करने वाले सहवाग को पीछे छोड़ दिया। इसे मामले में वो अब केवल सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली से पीछे हैं। सचिन ने अपने वनडे करियर में 24 और गांगुली ने 21 बार ऐसा किया। 

एशिया के बाहर की धोनी की बराबरी 
अगर एशिया के बाहर किसी भारतीय द्वारा वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा 50 या उससे ज्यादा रन की पारी खेलने की बात करें तो शिखर इस सूची में भी साझा रूप से छठे पायदान पर पहुंच गए हैं। विराट कोहली इस सूची में 49 पारियों के साथ पहले पायदान पर हैं। विराट के बाद सचिन तेंदुलकर का नंबर आता है। सचिन ने 48 बार एशिया के बाहर वनडे में पचास या उससे ज्यादा रन की अर्धशतकीय पारी खेली है। इसके बाद राहुल द्रविड़(42), सौरव गांगुली(38) और रोहित शर्मा(36) नंबर आता है। शिखर 29 बार ऐसा करके एमएस धोनी के साथ साझा रूप से छठे पायदान पर हैं। 

विदेशी सरजमीं पर सबसे ज्यादा 50+ स्कोर 
वनडे में विदेशी सरजमीं पर भारत के लिए पचास या उससे अधिक रन की सबसे ज्यादा पारियां खेलने के मामले में शिखर रोहित शर्मा के साथ साझा रूप से तीसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। इस सूची में पहले पायदान पर सचिन तेंदुलकर(71) और दूसरे पर सौरव गांगुली(51) हैं। 37-37 पारियों के साथ रोहित और शिखर साझा रूप से तीसरे पायदान पर हैं।

पूरे किए वनडे में 800 चौके
धवन ने अपनी 74 गेंद में 58 रन की पारी के दौरान 7 चौके जड़े। इस पारी के दौरान दूसरा चौका जड़ते ही धवन ने वनडे करियर में 800 चौके पूरे कर लिए। वो इस मुकाम पर पहुंचने वाले दुनिया के 25वें और नौवें भारतीय खिलाड़ी हैं। दुनिया में सबसे ज्यादा चौके जड़ने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है।

सचिन ने अपने करियर में 2016 चौके जड़े। उनके बाद दूसरे पायदान पर सनथ जयसूर्या हैं जिनके नाम 1500 चौके दर्ज हैं। इन दोनों ही खिलाड़ियों से शिखर काफी पीछे हैं। उन्होंने ये उपलब्धि करियर के 155वें वनडे मैच में हासिल की। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर