IND vs ENG ODI Series: वनडे सीरीज से पहले विजय हजारे में जलवा बिखेरने उतरेंगे ये भारतीय खिलाड़ी

क्रिकेट
भाषा
Updated Feb 19, 2021 | 19:32 IST

Vijay Hazare Trophy: भारत-इंग्लैंड वनडे सीरीज शुरू होने से पहले विजय हजारे ट्रॉफी के जरिए लय हासिल करने उतरेंगे कुछ भारतीय खिलाड़ी। ये हैं उनके नाम।

Shikhar Dhawan
शिखर धवन  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • भारत-इंग्लैंड वनडे सीरीज से पहले खिलाड़ियों की तैयारी
  • विजय हजारे ट्रॉफी के जरिए टीम इंडिया के खिलाड़ी लय में लौटेंगे
  • शिखर धवन और श्रेयस अय्यर के अलावा कई खिलाड़ी हैं लाइन में

मुंबईः शिखर धवन और श्रेयस अय्यर जैसे सितारों की नजरें शनिवार से छह शहरों में जैव सुरक्षित माहौल में शुरू हो रही विजय हजारे ट्रॉफी राष्ट्रीय एक दिवसीय चैम्पियनशिप के जरिये इंग्लैंड के खिलाफ आगामी सीमित ओवरों की श्रृंखला के लिये अपनी तैयारी पुख्ता करने पर लगी होगी। कंधे की चोट के कारण सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी से बाहर रहे श्रेयस के अलावा भुवनेश्वर कुमार और धवन पर सभी की नजरें लगी होंगी।

हाल ही में मुश्ताक ट्रॉफी जीतने वाली तमिलनाडु की टीम मजबूत है लेकिन कर्नाटक, मुंबई और दिल्ली की दावेदारी भी मजबूत होगी। इस टूर्नामेंट के जरिये खिलाड़ी राष्ट्रीय चयनकर्ताओं का ध्यान खींचने की कोशिश में होंगे । इंग्लैंड के खिलाफ वनडे और टी20 श्रृंखला मार्च से शुरू होगी जिसमें पांच टी20 और तीन वनडे खेले जायेंगे।

कोरोना महामारी के कारण छोटे हुए सत्र में यह दूसरा टूर्नामेंट है । फोकस श्रेयस पर होगी जो नये कोच रमेश पवार के मार्गदर्शन में मुंबई की कप्तानी संभालेंगे । वहीं भारतीय टीम में जगह बनाने की दहलीज पर खड़े सूर्यकुमार यादव भी अच्छा फॉर्म बरकरार रखना चाहेंगे । पृथ्वी साव की नजरें फॉर्म में लौटने पर लगी होंगी।

मुंबई की टीम सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई और पुडुच्चेरी जैसी कमजोर टीम से भी हार गई। भुवनेश्वर उत्तर प्रदेश की कमान संभालेंगे जबकि धवन दिल्ली की टीम में हैं जिसके कप्तान प्रदीप सांगवान हैं । बड़ौदा की टीम में कप्तान कृणाल पंड्या की वापसी हुई है जो पिता के निधन के कारण सैयद मुश्ताक ट्रॉफी बीच में छोड़कर चले गए थे।

दिनेश कार्तिक की कप्तानी वाली तमिलनाडु को टी नटराजन की कमी खलेगी जिसे बीसीसीआई के अनुरोध पर इस टूर्नामेंट से बाहर रखा गया है ताकि वह इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला के लिये तरोताजा रहें। टीमों को छह समूहों पांच एलीट और एक प्लेट समूह में बांटा गया है । ग्रुप चरण के बाद क्वार्टर फाइनल और 14 मार्च को फाइनल होगा।

एलीट ग्रुप ए : गुजरात, छत्तीसगढ, हैदराबाद, त्रिपुरा, बड़ौदा, गोवा (सूरत)

एलीट ग्रुप बी : तमिलनाडु, पंजाब, झारखंड, मध्यप्रदेश, विदर्भ , आंध्र (इंदौर)

एलीट ग्रुप सी : कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, केरल, ओडिशा, रेलवे, बिहार (बेंगलुरू)

एलीट ग्रुप डी : दिल्ली, मुंबई, महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, पुडुच्चेरी (जयपुर)

एलीट ग्रुप ई : बंगाल, सेना, जम्मू कश्मीर, सौराष्ट्र, हरियाणा, चंडीगढ (कोलकाता)

प्लेट : उत्तराखंड, असम, नगालैंड, मेघालय, मणिपुर, अरूणाचल प्रदेश, मिजोरम, सिक्किम (तमिलनाडु)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर