ये खिलाड़ी है भारतीय क्रिकेट का नया पोस्टर ब्वॉय, दिलों पर छाप छोड़ने के लिए है तैयार [PHOTOS]

New Poster Boy of Indian Cricket team Shivam Dube: वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू वनडे और टी-20 सीरीज के लिए भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल किए गए शिवम दुबे अपने प्रदर्शन से नया पोस्टर ब्वॉय बनने को तैयार हैं।

Shivam Dubey
Shivam Dubey  |  तस्वीर साभार: ANI

हैदराबाद: भारतीय क्रिकेट टीम में वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे और टी-20 टीम में शामिल किए गए मुंबई के युवा ऑलराउंडर शिवम दुबे अपनी छाप छोड़ने के लिए तैयार हैं। बांग्लादेश के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए टीम में उन्हें पहली बार शामिल किया गया था। जहां एक मैच में 30 रन देकर उन्होंने 3 विकेट लिए थे और टीम इंडिया की जीत में अहम योगदान दिया था। 

वेस्टइंडीज के खिलाफ हैदराबाद में खेले जाने वाले तीन मैच की सीरीज के पहले टी-20 मैच से पहले अभ्यास सत्र के बाद वो मीडिया से मुखातिब होने आए। ऐसे में उनकी तस्वीरों ने अनायास की सबका ध्यान अपनी ओर खींच लिया। ऐसे में उनकी छवि टीम इंडिया के नए पोस्टर ब्वॉय के रूप में उभरी। जैसी छवि राहुल द्रविड़ और युवराज सिंह की थी। जो अनायास ही लोगों का ध्यान अपनी ओर खीच लेते थे। उनकी लड़कियों के बीच एक अलग तरह की लोकप्रियता थी। वैसी राह में शिवम दुबे ने पहला कदम बढ़ा दिया है। 

अभी तक शिवम आम तौर पर दाढ़ी रखते थे और उसी गेटअप में क्रिकेट खेलते थे। लेकिन बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज के दौरान अंतरराष्ट्रीय डेब्यू करने के बाद वो पहली बार क्लीन शेव नजर आए। इस तरह लाखों लड़कियों को क्लीन बोल्ड कर दिया। 

26 वर्षीय शिवम मूल रूप से मुंबई के रहने वाले हैं। उनकी परवरिश और शिक्षा वहीं हुई। उन्होंने मुंबई में ही क्रिकेट का ककहरा सीखा और मुंबई के लिए क्रिकेट खेलने लगे। 



शिवम का जन्म 26 जून 1993 को मुंबई में हुआ था। उन्होंने मुंबई के हंसराज मोरारजी पब्लिक स्कूल से स्कूली शिक्षा हासिल की। इसके बाद मुंबई के रिजवी कॉलेज से ही ग्रेजुएशन किया। 

शिवम की हाइट 6 फुट या कहें 180 सेटीमीटर है। गठे हुए शरीर के साथ वो एक मॉडल की तरह नजर आते हैं। उनके गाल पर जॉन अब्राहम की तरह डिंपल भी पड़ते हैं जो उन्हें और भी आकर्षक बना देते हैं। 

शिवम ने 6 साल की उम्र में क्रिकेट खेलने की शुरुआत की थी। क्रिकेट की कोचिंग के लिए पिता ने उन्हें अंधेरी वेस्ट इलाके में स्थित चंद्रकांत पंडित क्रिकेट अकादमी में दाखिला दिलाया था। इसके बाद उन्होंने सतीश सामंत से कोचिंग ली। 



14 साल की उम्र में शिवम ने पारिवार की आर्थिक स्थिति खराब होने की वजह से क्रिकेट खेलना छोड़ दिया था लेकिन बाद में चाचा रमेश दुबे और कजिन राजीव दुबे की वजह से दोबारा शुरुआत कर सके। 

साल 2018-19 में मुंबई की ओर से खेलते हुए बड़ौदा के खिलाफ एक ओवर में पांच छक्के जड़कर सुर्खियों में आए थे। इसके बाद आईपीएल टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने 2018 में हुई नीलामी में 5 करोड़ रुपये की कीमत पर उन्हें अपनी टीम के साथ जोड़ा था। वो वर्तमान में उसी टीम में हैं। 



आईपीएल में उन्हें अबतक केवल 4 मैच खेलने का मौका मिला है जिसमें वो एक बार नाबाद रहते हुए केवल 40 रन बना सके हैं। वहीं गेंदबाजी में भी उन्हें चार ओवर डालने का मौका मिला है। जिसमें वो कोई सफलता हासिल नहीं कर सके थे। 


शिवम के फेवरेट क्रिकेटर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर जैक कैलिस है। बांए हाथ से बल्लेबाजी और दाएं हाथ से तेज गेंदबाजी करने वाले शिवम उनके जैसा ही मुकाम हासिल करना चाहते हैं। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर