INDW vs AUSW: स्‍मृति मंधाना ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ डे/नाइट टेस्‍ट में शतक जड़कर रचा इतिहास, लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

Smriti Mandhana century in day/night test: स्‍मृति मंधाना ने ऑस्‍ट्रेलिया महिला के खिलाफ ऐतिहासिक डे/नाइट टेस्‍ट में शतक जमाकर इतिहास रच दिया। मंधाना ने बड़ी उपलब्धि अपने नाम की है।

smriti mandhana
स्‍मृति मंधाना 
मुख्य बातें
  • स्‍मृति मंधाना ने डे/नाइट टेस्‍ट में अपन पहला टेस्‍ट शतक जमाया
  • मंधाना डे/नाइट टेस्‍ट में शतक जमाने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बनीं
  • विराट कोहली पिंक बॉल टेस्‍ट में शतक जमाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी हैं

Smriti Mandhana creates history after scoring cenutry in Pink ball test: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की ओपनर स्‍मृति मंधाना ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ जारी ऐतिहासिक डे/नाइट टेस्‍ट में शतक जमाकर बहुत बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली है। मंधाना पिंक बॉल क्रिकेट में शतक जमाने वाली भारत की पहली महिला खिलाड़ी बन गई हैं। यह ऐतिहासिक शतक मंधाना के टेस्‍ट करियर का भी पहला शतक है। बता दें कि पिंक बॉल टेस्‍ट में विराट कोहली शतक जमाने वाले भारतीय पुरुष क्रिकेटर हैं। उन्‍होंने बांग्‍लादेश के खिलाफ ईडन गार्डन्‍स पर यह उपलब्धि हासिल की थी।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम अपना पहला पिंक बॉल टेस्‍ट खेल रही हैं। वैसे, महिला क्रिकेट में यह दूसरा पिंक बॉल टेस्‍ट खेला जा रहा है। स्‍मृति पर भाग्‍य भी मेहरबान रहा। 46वें ओवर की दूसरी गेंद पर उनका कैच पकड़ लिया गया था, लेकिन वो नो बॉल थी। फिर 52वें ओवर की पांचवीं गेंद पर वो ऐतिहासिक आंकड़ें पर पहुंची।

स्‍मृति मंधाना ने अपनी पारी के दौरान रिकॉर्ड्स की झड़ी लगाई। चलिए आपको बताते हैं:

ऑस्‍ट्रेलिया में मेहमान खिलाड़ी द्वारा सर्वश्रेष्‍ठ व्‍यक्तिगत टेस्‍ट स्‍कोर का रिकॉर्ड स्‍मृति मंधाना के नाम दर्ज हुआ। स्‍मृति मंधाना ने 216 गेंदों में 22 चौके और एक छक्‍के की मदद से 127 रन बनाए। इससे पहले सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर इंग्‍लैंड की मोली हाइड के नाम दर्ज था, जिन्‍होंने 1949 में सिडनी में 124 रन की पारी खेली थी।

स्‍मृति मंधाना ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टेस्‍ट शतक जमाने वाली दूसरी भारतीय महिला बल्‍लेबाज बन गई हैं। इससे पहले 1984 में संध्‍या अग्रवाल ने 134 रन की पारी खेली। ऑस्‍ट्रेलिया में मंधाना से पहले किसी भारतीय  का सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर 58 रन था। यह स्‍कोर राजानी वेणुगोपाल ने 1991 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ बनाया था।

स्‍मृति मंधाना ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टेस्‍ट और वनडे दोनों प्रारूपों में शतक जमाने वाली दुनिया की चौथी बल्‍लेबाज हैं। वह एनिड बेकवेल, डेबी हॉकली और क्‍लेयर टेलर के स्‍पेशल क्‍लब में जुड़े।  मंधाना हालांकि, एकमात्र महिला बन गई हैं, जिन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ उसके घर में टेस्‍ट और वनडे दोनों में शतक जामाए।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर