INDW vs WIW:स्‍मृति मंधाना ने धुआंधार शतक जड़ा, हरमनप्रीत कौर के साथ बनाया रिकॉर्ड

Smriti Mandhana century against West Indies Women: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की ओपनर स्‍मृति मंधाना ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ अपने वनडे करियर का पांचवां शतक जमाया। मंधाना ने हरमनप्रीत कौर के साथ रिकॉर्ड साझेदारी भी की।

smriti mandhana and harmanpreet kaur
स्‍मृति मंधाना और हरमनप्रीत कौर 
मुख्य बातें
  • स्‍मृति मंधाना ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ शतक जमाया
  • मंधाना ने वर्ल्‍ड कप में अपना दूसरा शतक जमाया
  • मंधाना ने अपने वनडे करियर का पांचवां शतक जमाया

हैमिल्‍टन: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की ओपनर स्‍मृति मंधाना ने शनिवार को आईसीसी महिला वर्ल्‍ड कप 2022 के 10वें मैच में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ शानदार शतक जमाया। बाएं हाथ की महिला बल्‍लेबाज ने 108 गेंदों में 9 चौके और दो छकके की मदद से अपने वर्ल्‍ड कप करियर का दूसरा शतक पूरा किया। इससे पहले 2017 वर्ल्‍ड कप में मंधाना ने शतक जमाया था और तब भी विरोधी टीम वेस्‍टइंडीज ही थी। वैसे, मंधाना ने अपने करियर का पांचवां वनडे शतक पूरा किया। मंधाना ने 119 गेंदों में 13 चौके और दो छक्‍के की मदद से 123 रन बनाए। मंधाना के अलावा हरमनप्रीत कौर (109) ने भी शतक जमाया।

हरमनप्रीत कौर ने 107 गेंदों में 10 चौके और दो छक्‍के की मदद से 109 रन बनाए। मंधाना और हरमनप्रीत कौर के बीच चौथे विकेट के लिए 184 रन की साझेदारी हुई। यह भारतीय महिला क्रिकेट इतिहास में चौथे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है। भारतीय टीम का स्‍कोर 78/3 था, जब हरमनप्रीत कौर बल्‍लेबाजी करने उतरी। यहां से मंधाना और कौर ने जबर्दस्‍त अंदाज में बल्‍लेबाजी की और भारत को ड्राइविंग सीट पर ला खड़ा किया।

हरमनप्रीत कौर और स्‍मृति मंधाना के बीच चौथे विकेट के लिए 184 रन की साझेदारी हुई, जो कि भारत की वेस्‍टइंडीज के खिलाफ या भारत के लिए चौथे विकेट की सर्वश्रेष्‍ठ साझेदारी है। महिला वर्ल्‍ड कप में किसी भी टीम के किसी भी विकेट के लिए यह सबसे बड़ी साझेदारी है। 

भारतीय महिला क्रिकेट इतिहास में यह तीसरा मौका रहा जब एक ही मैच में दो बल्‍लेबाजों ने शतक जमाए हो। बहरहाल, भारतीय टीम ने महिला विश्‍व कप में अपना सबसे बड़ा स्‍कोर बनाया है। वैसे, वनडे इतिहास में यह तीसरा मौका है जब भारतीय टीम ने 300 से ज्‍यादा का स्‍कोर बनाया हो, लेकिन महिला वर्ल्‍ड कप में यह पहला मौका है जब भारत ने 300 रन का आंकड़ा पार किया।

बता दें कि हरमनप्रीत कौर और स्‍मृति मंधाना मौजूदा महिला वर्ल्‍ड कप में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाली महिला बल्‍लेबाजों में क्रमश: नंबर-1 और नंबर-2 पर हैं। हरमनप्रीत कौर ने 3 मैचों में एक शतक और एक अर्धशतक की मदद से 185 रन बनाए और वह शीर्ष पर काबिज हैं। वहीं ओपनर स्‍मृति मंधाना ने 3 मैचों में 181 रन बनाए हैं। इस दौरान भारतीय ओपनर ने एक शतक और एक अर्धशतक जमाया।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर