डेविड वॉर्नर की दमदार पारी के बावजूद ऑस्‍ट्रेलिया की करारी हार, दक्षिण अफ्रीका ने सीरीज में की बराबरी

South Africa beat Australia in 2nd T20i: क्विंटन डी कॉक और लुंगी एनगिडी के सहारे दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे मैच में ऑस्‍ट्रेलिया को करारी शिकस्‍त दी। डेविड वॉर्नर की पारी काम नहीं आई।

south africa national cricket team
दक्षिण अफ्रीका राष्‍ट्रीय क्रिकेट टीम 
मुख्य बातें
  • दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में ऑस्‍ट्रेलिया को 12 रन से मात दी
  • दक्षिण अफ्रीका ने तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज में 1-1 की बराबरी की
  • क्विंटन डी कॉक को उम्‍दा अर्धशतकीय पारी खेलने के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया

पोर्ट एलिजाबेथ: क्विंटन डी कॉक (70) और लुंगी एनगिडी (तीन विकेट) के दमदार प्रदर्शन की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने रविवार को दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में ऑस्‍ट्रेलिया को 12 रन से मात दी। पोर्ट एलिजाबेथ में खेले गए मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 158 रन बनाए। जवाब में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम 20 ओवर में 6 विकेट पर 146 रन ही बना सकी। कंगारू ओपनर डेविड वॉर्नर 67 रन बनाकर नाबाद रहे, लेकिन वह टीम को जीत नहीं दिला सके। इस जीत के साथ ही प्रोटियाज टीम ने तीन मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है। सीरीज का तीसरा व अंतिम टी20 इंटरनेशनल मैच बुधवार को केपटाउन में खेला जाएगा। क्विंटन डी कॉक को उनकी शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

टॉस का बॉस बना अफ्रीका

दक्षिण अफ्रीका के कप्‍तान क्विंटन डी कॉक ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया। प्रोटियाज कप्‍तान ने तूफानी शुरुआत करते हुए पावरप्‍ले की समाप्ति तक टीम का स्‍कोर 59/0 पर पहुंचा दिया था। केन रिचर्डसन ने पारी के सातवें ओवर में रीजा हेंड्रिक्‍स (14) को एश्‍टन आगर के हाथों झिलवाकर मेजबान टीम को पहला झटका दिया। यहां से फाफ डु प्‍लेसिस (15) अपने कप्‍तान का साथ निभाने आए। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 21 रन जोड़े। पैट कमिंस ने प्‍लेसिस को रिचर्डसन के हाथों कैच आउट कराकर ऑस्‍ट्रेलिया को दूसरी सफलता दिलाई।

रनगति में आया धीमापन

दो विकेट गिरने के बाद दक्षिण अफ्रीका की रनगति में काफी गिरावट आई। ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाजों ने वान डर डुसैन (37) और कॉक को खुलकर शॉट खेलने नहीं दिए। इन दोनों बल्‍लेबाजों ने तीसरे विकेट के लिए 40 रन जोड़े। एडम जंपा ने कॉक को स्‍टार्क के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 47 गेंदों में पांच चौके और चार छक्‍के की मदद से 70 रन बनाए। रिचर्डसन ने डुसैन को आगर के हाथों कैच आउट कराकर अपना दूसरा शिकार किया। डेविड मिलर 13 गेंदों में 11 रन बनाकर नाबाद रहे, लेकिन वह एक भी बाउंड्री नहीं जमा सके। ऑस्‍ट्रेलिया की तरफ से केन रिचर्डसन ने दो जबकि पैट कमिंस और एडम जंपा को एक-एक विकेट मिला।

वॉर्नर की साहसिक पारी

159 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी ऑस्‍ट्रेलिया को डेविड वॉर्नर (67*) और कप्‍तान आरोन फिंच (14) ने 48 रन की साझेदारी करके तेज शुरुआत दिलाई। एनगिडी ने फिंच को क्‍लीन बोल्‍ड करके इस साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद वॉर्नर और स्‍टीव स्मिथ (29) ने दूसरे विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी की। प्रिटोरियस ने स्मिथ को प्‍लेसिस के हाथों कैच आउट कराकर प्रोटियाज को दूसरी सफलता दिलाई। यहां से लुंगी एनगिडी ने अन्‍य दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों के साथ मिलकर ऑस्‍ट्रेलिया पर शिकंजा कस दिया।

वॉर्नर और एलेक्‍स कैरी (14) ने 26 रन की साझेदारी की। एनगिडी ने कैरी को बोल्‍ड करके इस साझेदारी को तोड़ा। जल्‍द ही एनगिडी ने मिचेल मार्श (6) को डेविड मिलर के हाथों कैच आउट कराकर अपना तीसरा शिकार किया। वहीं मैथ्‍यू वेड (1) को कगिसो रबाडा ने डगआउट भेजा। एश्‍टन आगर को एनरिच नॉर्टजे ने क्‍लीन बोल्‍ड कर दिया। ऑस्‍ट्रेलिया टीम तब तक मैच हार चुकी थी। वॉर्नर 56 गेंदों में पांच चौके और एक छक्‍के की मदद से 67 रन बनाकर नाबाद जरूर रहे, लेकिन अपनी टीम को जीत दिलाने में नाकाम रहे। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से लुंगी एनगिडी ने सबसे ज्‍यादा तीन विकेट लिए। ड्वेन प्रिटोरियस, कगिसो रबाडा और एनरिच नॉर्टजे को एक-एक विकेट मिला।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर