IRE vs SA 2nd T20I: दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे टी20 में आयरलैंड को करारी मात देकर सीरीज अपने नाम की

Ireland vs South Africa 2nd T20I Match Report: बेलफास्ट में दक्षिण अफ्रीका और मेजबान आयरलैंड के बीच टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला गया। डेविड मिलर की शानदार पारी के दम पर द.अफ्रीका ने मैच जीता।

Ireland vs South Africa 2nd T20I, Belfast
Ireland vs South Africa 2nd T20I, Belfast  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • दक्षिण अफ्रीका का आयरलैंड दौरा 2021 - टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज - दूसरा मैच
  • दूसरे टी20 मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका की आयरलैंड पर शानदार जीत, डेविड मिलर की बेहतरीन पारी
  • दक्षिण अफ्रीका ने आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल की

दक्षिण अफ्रीकी टीम ने आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के दूसरे मुकाबले में शानदार जीत दर्ज की। बेलफास्ट में खेले गए इस मुकाबले में दक्षिण अफ्रीकी टीम ने अपने अनुभवी बल्लेबाज डेविड मिलर की धमाकेदार पारी के दम पर 7 विकेट खोकर 159 रनों का स्कोर खड़ा किया। जवाब देने उतरी मेजबान आयरिश टीम 19.3 ओवर में 117 रन बनाकर ढेर हो गई। इसी के साथ तीन टी20 मैचों की इस सीरीज के पहले दो मुकाबले जीतकर दक्षिण अफ्रीका ने सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है।

शून्य के स्कोर पर दो विकेट गिरे

दूसरे टी20 मैच में दक्षिण अफ्रीकी टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। मैच की दूसरी ही गेंद पर पॉल स्टर्लिंग ने कप्तान तेम्बा बवुमा (0) को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। एक गेंद बाद उन्होंने जानमन मलान (0) को भी आउट कर दिया। शून्य के स्कोर पर दक्षिण अफ्रीकी टीम ने अपने दो विकेट गंवा दिए थे। विकेटों के गिरने का सिलसिला यहीं नहीं थमा। एडेन मार्कराम 8 रन और रास वेन डर डुसेन 6 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

डेविड मिलर और वियान मुल्डर ने लाज बचाई

दक्षिण अफ्रीकी टीम ने 58 के स्कोर पर अपने 5 विकेट गंवा दिए थे। इनमें से सिर्फ क्विंटन डी कॉक (27) ही दहाई का आंकड़ा पार कर सके थे। इसके बाद मध्यक्रम में डेविड मिलर और वियान मुल्डर ने अपनी टीम की लाज बचाई। डेविड मिलर ने 44 गेंदों में 5 छक्के और 4 चौके जड़ते हुए नाबाद 75 रनों की पारी खेली। जबकि वियान मुल्डर ने 26 गेंदों में 36 रन बनाए। दोनों के बीच हुई साझेदारी ने दक्षिण अफ्रीका को ट्रैक पर रखा। किसी तरह दक्षिण अफ्रीकी टीम ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 159 रन बनाए। आयरलैंड की तरफ से स्टर्लिंग और एडेर ने 2-2 विकेट, जबकि यंग, लिटिल और सिमी ने 1-1 विकेट लिया।

आयरलैंड का भी बुरा हाल हुआ

जवाब देने उतरी आयरलैंड की टीम भी बेलफास्ट की इस कठिन पिच पर लड़खड़ाती नजर आई। उन्होंने पहले ओवर की अंतिम गेंद पर अनुभवी ओपनर केविन ओ'ब्रायन (0) का विकेट गंवाया जिनको फॉर्टुइन ने अपनी ही गेंद पर कैच करके आउट किया। इसके बाद लगातार अंतराल में कुछ-कुछ देर बाद विकेट गिरते रहे और 99 रन के अंदर उनके 9 विकेट गिर चुके थे। अंत में मार्क एडेर ने जोश लिटिल के साथ मिलकर कुछ ओवर संघर्ष करके स्थानीय दर्शकों का मनोरंजन जरूर किया लेकिन ये नाकाफी था।

अंतिम विकेट बचाने की कोशिश

आयरलैंड ने पिछले मैच में मैकार्थी और लिटिल की अंतिम विकेट की 44 रनों की साझेदारी की तरह एक बार फिर अंतिम विकेट के लिए बड़ी साझेदारी का प्रयास किया लेकिन इस बार अंतिम ओवर की तीसरी गेंद पर लुंगी एनगिडी ने जोश लिटिल (9) को बोल्ड करके आयरलैंड को 117 रन पर समेट दिया। इसके साथ ही दक्षिण अफ्रीका ने ये मैच 42 रन से जीत लिया।

आयरलैंड की तरफ से इस पारी में शेन गेटकाटे ने सर्वाधिक 24 रन बनाए जबकि 6 खिलाड़ी दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर सके। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से जॉर्न फॉर्टुइन और तबरेज शम्सी ने 3-3 विकेट लिए। जबकि हेंडरीक्स ने दो विकेट और एनगिडी-मार्कराम ने 1-1 विकेट लिया।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर