8 साल बाद घरेलू सरजमीं पर भारत के खिलाफ ऐसी टीम के साथ उतरेगा दक्षिण अफ्रीका

India vs South Africa Test Series: साल साल 2013 के बाद पहली बार टीम इंडिया का दक्षिण अफ्रीका की ऐसी टेस्ट टीम से होगा सामना जिसमें नहीं होंगे मेजबान टीम के तीन दिग्गज खिलाड़ी। 

AB de villiers-Hashim-Amla
एबी डिविलियर्स और हाशिम अमला 
मुख्य बातें
  • 8 साल में पहली बार तीन दिग्गजों के बगैर भारत का सामना करेगा दक्षिण अफ्रीका
  • एबी डिविलियर्स, हाशिम अमला और फॉफ डुप्लेसी कह चुकें हैं टेस्ट क्रिकेट को अलविदा
  • विराट सेना निश्चित तौर पर उठाना चाहेगी इन खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी का फायदा

जोहान्सबर्ग: विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैच की टेस्ट सीरीज में मुकाबला करने के लिए जोहान्सबर्ग पहुंच चुकी है। कोरोना संकट के बीच 26 दिसंबर से सेंचुरियन के सुपर स्पोर्ट्स पार्क में टेस्ट सीरीज का आगाज होने जा रहा है। 

भारत में मिली हार का बदला लेना चाहेगा द. अफ्रीका
दोनों देशों के बीच भारत में खेले गई पिछली टेस्ट सीरीज में दक्षिण अफ्रीका का 3-0 से सूपड़ा साफ हो गया था। ऐसे में दक्षिण अफ्रीका टीम इंडिया के साथ उस करारी हार का हिसाब चुकता करने के इरादे से उतरेगी। लेकिन दुनियाभर में जीत का परचम लहरा चुकी विराट सेना को रोकने के लिए मेजबान टीम को कड़ी मशक्कत करनी पड़ेगी क्योंकि 8 साल में पहली बार उसे भारत के खिलाफ घर पर हाशिम अमला, एबी डिविलियर्स और फॉफ डुप्लेसी जैसे दिग्गज खिलाड़ियों की सेवाएं नहीं मिलेगी।

तीनों के साथ द. अफ्रीका ने जीते 24 में से 17 मुकाबले
तीन दिग्गजों की गैरमौजूदगी का मामला केवल घरेलू सरजमीं पर मेहमान टीमों के खिलाफ रनों का अंबार लगाने तक सीमित नहीं है। ये खिलाड़ी जब-जब टीम में एक साथ खेले तब टीम के अंदर अलग तरह की सुरक्षा की भावना रहती थी। घरेलू धरती पर ये तीनों ने 24 बार एक साथ टेस्ट मैच खेले जिसमें से 17 बार उनकी टीम अजेय रही। 

रहाणे, अश्विन, बुमराह को लेकर जमकर लगाए गए कयास, टेस्ट टीम की उपकप्तानी में ये खिलाड़ी मार ले गया बाजी

साल 2018 में डिविलियर्स ने लिया संन्यास
साल 2018 में एबी डिविलियर्स के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान करने से पहले तीनों की मौजूदगी में द. अफ्रीका ने घर पर दक्षिण अफ्रीका ने न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, भारत( दो बार) और ऑस्ट्रेलिया को मात दी थी। लेकिन हाशिम अमला और फॉफ डुप्लेसी के टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद अबतक टीम में उनकी जगह पूरी तरह नहीं भर सकी है। इसी बात का फायदा उठाने की विराट सेना इस बार कोशिश करेगी।

भारतीय टीम उठाएगी इस कमी का फायदा
भारतीय टीम ने साल 2021 में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को उसके घर पर मात दी। ऐसे में अब दक्षिण अफ्रीका की धरती पर वो अपनी जीत की लय को बरकरार रखने के इरादे से आई है। पिछली बार जब विराट सेना दक्षिण अफ्रीका दौरे पर भारतीय टीम आई थी तब सीरीज के तीनों मैचों में दोनों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली थी। अंत में सीरीज 2-1 से मेजबान टीम के हाथ गई थी लेकिन भारतीय टीम ने ये बता दिया था कि उसका मिजाज पहले वाला नहीं रहा। वो हर जगह केवल जीतने के लिए खेलती है। 

बल्लेबाज करेंगे हार जीत का फैसला
मौजूदा दौरे पर टीम इंडिया को रोक पाना एडेन मार्करम की कप्तानी वाली टीम के लिए आसान नहीं होगा। गेंदबाजी दोनों टीमों का तेज पिचों पर अहम हथियार होगा लेकिन बल्लेबाजों में जो टीम बाजी मारेगी सीरीज उसी के पाले में जाएगी। 
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर