दक्षिण अफ्रीका ने लिया बड़ा फैसला, डु प्‍लेसी को टीम से बाहर करके इन्‍हें बनाया कप्‍तान

South Africa named Odi Squad against England: दक्षिण अफ्रीका ने इंग्‍लैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए 15 सदस्‍यीय टीम की घोषणा कर दी है। फाफ डु प्‍लेसी की जगह जानिए किसे बनाया कप्‍तान।

faf du plessis and quinton de kock
फाफ डु प्‍लेसी और क्विंटन डी कॉक 
मुख्य बातें
  • क्विंटन डी कॉक बने दक्षिण अफ्रीका वनडे टीम के नए कप्‍तान
  • फाफ डु प्‍लेसी को वनडे और टी20 टीम से किया गया बाहर
  • दक्षिण अफ्रीका ने पांच अनकैप्‍ड खिलाड़‍ियों को किया शामिल

कैप टाउन: दक्षिण अफ्रीका ने मंगलवार को इंग्‍लैंड के खिलाफ आगामी तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए 15 सदस्‍यीय टीम की घोषणा कर दी है। दक्षिण अफ्रीका ने बड़ा फैसला करते हुए नियमित कप्‍तान फाफ डु प्‍लेसी को बाहर कर दिया है और विकेटकीपर बल्‍लेबाज क्विंटन डी कॉक को नया कप्‍तान नियुक्‍त किया है। डु प्‍लेसी ने 2019 विश्‍व कप में दक्षिण अफ्रीका की अगुवाई की थी, जिसमें प्रोटियाज टीम का प्रदर्शन काफी लचर रहा था। इसके बाद डु प्‍लेसी ने संकेत दिए थे कि इस साल ऑस्‍ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्‍व कप के बाद वह क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्‍यास की घोषणा कर देंगे।

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेट निदेशक ग्रीम स्मिथ ने मंगलवार को अपने बयान में कहा, 'हम सभी जानते हैं कि क्विंटन डी कॉक कितने क्षमतावान खिलाड़ी हैं। इतने सालों में हमने उन्‍हें आगे बढ़ते देखा है और इसी विश्‍वास के चलते वह विश्‍व के शीर्ष विकेटकीपरों में से एक हैं। वह काफी स्‍मार्ट क्रिकेटर हैं और उनका खेलने का तरीका भी अलग है।' डी कॉक उस 15 सदस्‍यीय टीम का नेतृत्‍व करेंगे, जिसमें पांच अनकैप्‍ड खिलाड़ी लुथो सिपामला, सिसांथ मगाला, बीजोर्न फोर्टुइन, जानेमन मालन और काइल वेरीन शामिल हैं।

मगाला, तबरेज शम्‍सी, तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी और ओपनर जेजे स्‍मट्स को टीम से जुड़ने से पहले फिटनेस टेस्‍ट पास करना होगा। तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा को वनडे सीरीज के लिए आराम दिया गया है। वहीं ऑलराउंडर्स क्रिस मॉरिस और ड्वेन प्रीटोरियस भी टीम में अपनी जगह नहीं बना सके।

सीएसके के स्‍वतंत्र चयनकर्ता लिंडा जोंडी ने कहा, '2023 विश्‍व कप के लिए राह अभी शुरू होती है और हम चाहते हैं कि घरेलू क्रिकेट में दमदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़‍ियों को उनकी कड़ी मेहनत का ईनाम मिले।' दक्षिण अफ्रीका और इंग्‍लैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला 4 फरवरी को खेला जाएगा।

दक्षिण अफ्रीका की टीम इस प्रकार है:
क्विंटन डी कॉक (कप्‍तान), रीजा हेंड्रिक्‍स, टेंबा बावुमा, रासी वान डर डुसेन, डेविड मिलर, जेजे स्‍मट्स, एंडिल फेहलुकवायो, लुथो सिपाम्‍ला, लुंगी एनगिडी, तबरेज शम्‍सी, सिसांडा मगाला, बीजोर्न फॉर्टुइन, ब्‍यूरन हेंड्रिक्‍स, जानेमन मालन, काइल वेरीने।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर