SAvSL 1st test: श्रीलंका के नाम रहा पहला दिन, खराब शुरुआत के बाद बनाए 340/6 रन

दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के बीच सेंचुरियन में शुरू हुआ सीरीज के पहले टेस्ट मैच का पहला दिन श्रीलंका के नाम रहा।

Dinesh Chandimal
दिनेश चंडीमल( साभार ICC)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • 54 रन पर 3 विकेट गंवाने के बाद श्रीलंका ने की शानदार वापसी
  • 79 रन बनाकर रिटायर्ज हर्ट हुए धनंजय डिसिल्वा
  • दिनेश चंडीमल रहे श्रीलंका के सबसे सफल बल्लेबाज, शतक से चूके

सेंचुरियन: धनंजय डिसिल्वा(79*) और दिनेश चंडीमल(85) की अर्धशतकीय पारियों की बदौलत श्रीलंका ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन में शनिवार से शुरू हुए सीरीज के पहले टेस्ट मैच में पहले दिन का खेल खत्म होने तक 85 ओवर में 6 विकेट पर 340 रन बना लिए हैं। मेजबान दक्षिण अफ्रीका ने शानदार शुरुआत करते हुए 54 रन के स्कोर पर श्रीलंका के शुरुआती तीन बल्लेबाजों को पवेलियन वापस भेज दिया था लेकिन इसके बाद धनंजय डिसिल्वा और दिनेश चंडीमल के बीच चौथे विकेट के लिए हुई नाबाद 131* रन की साझेदारी की बदौलत वापसी करने में सफल रहा।

54 रन पर गंवा दिए थे तीन विकेट 
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला गलत साबित होता दिख रहा था। पहले सत्र की शुरुआत में ही मेहमान टीम ने एक-एक करके तीन विकेट गंवा दिए थे। पहले बल्लेबाजी का फैसला करने के बाद कप्तान दिमुथ करुणारत्ने (22) पदार्पण कर रहे दक्षिण अफीकी तेज गेंदबाज लुथो सिपाम्ला के खिलाफ आक्रामक रूख अपनाया और चार चौके लगाकर टीम को तेज शुरूआत दिलायी। लेकिन लुंगी नगिडी की गेंद उनके बल्ले का किनारा लेती हुई विकेट से जा टकराई और इस तरह श्रीलंका को पहला झटका लगा। इसके बाद कुशल मेंडिस (12) और सलामी बल्लेबाज कुशल परेरा (16) को क्रमश: एनरिक नॉर्खिया और विआन मुलदर ने पवेलियन भेजा। 

धनंजय डिसिल्वा और दिनेश चंडीमल ने संभाला
54 रन पर तीन विकेट झटकने के बाद दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज श्रीलंकाई बल्लेबाजों पर दबाव बनाये रखने में नाकाम रहे। इसके बाद धनंजय डिसिल्वा और दिनेश चंडीमल ने मोर्चा संभालते हुए चौथे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी करके टीम के संभाल लिया। डिसिल्वा ने 71 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। दोनों के बीच जल्दी ही शतकीय साझेदारी भी पूरी हो गई लेकिन चायकाल से पहले 185 के स्कोर पर रन लेते हुए डिसिल्वा की जांघ की मांसपेशियों में खिंचाव आ गया और वो रिटायर्ड हर्ड होकर पवेलियन लौट गए। इस तरह दोनों के बीच 133* रन की साझेदारी का अंत हो गया। डिसिल्वा 79* रन बनाकर पवेलियन लौटे। 

चंडीमल को मिला डिक्वेला का साथ 
डिसिल्वा के आउट होने के बाद चंडीमल एक छोर थामे रहे और इस बार उन्हें निरोशन डिक्वेला का साथ मिला। चंडीमल और डिक्वेला के बीच हुई 99 रन की साझेदारी को चायकाल के बाद मुल्डर ने तोड़ दिया। उन्होंने चंडीमल को 85 के स्कोर पर विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक के हाथों लपकवा दिया। जब वो आउट हुए तब स्कोर 284 रन था लेकिन इसके कुछ देर बाद ही डिक्वेला भी 49 रन बनाकर मुल्डर की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए। इस तरह श्रीलंका ने जल्दी जल्दी दो विकेट गंवा दिए।

इसके बाद दसुन शनाका ने वैंदू हसरंगा के साथ पारी को आगे बढ़ाया लेकिन हसरंगा के सिंपाला का पहला टेस्ट शिकार बनते ही ये साझेदारी भी टूट गई। हसरंगा ने 18 रन बनाए। दिन का खेल खत्म होते वक्त शनाका 25 और रंजीथा 7 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे। वियान मुड्लर सबसे सफल द. अफ्रीकी गेंदबाज रहे उन्होंने 3 विकेट लिए। वहीं नगिडी, सिम्पाला और नॉर्खिया को 1-1 सफलता मिली। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर