SA vs SL, T20 World Cup: दक्षिण अफ्रीकी लॉयन्स की आज है श्रीलंकाई शेरों से भिड़ंत, जानिए मैच से जुड़ी जरूरी बातें  

क्रिकेट
भाषा
Updated Oct 30, 2021 | 08:00 IST

T20 World Cup 2021, South Africa vs Sri Lanka Match Preview: आज टी20 वर्ल्ड कप के पहले मैच में श्रीलंका की दक्षिण अफ्रीका के साथ भिड़त होने जा रही है। जानिए मैच से जुड़ी सभी जरूरी बातें।

South-Africa-vs-Sri-Lanka-Match-preview
दक्षिण अफ्रीका बनाम श्रीलंका मैच प्रीव्यू 
मुख्य बातें
  • श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका का है सुपर-12 दौर में तीसरा मुकाबला
  • अब तक खेले 2 मैचों में दोनों टीमों को मिली है एक में जीत और एक में हार
  • सेमीफाइनल की दौड़ में बने रहने के लिए इस मुकाबले में दोनों के लिए है जीत जरूरी

शारजाह: नस्लवाद के खिलाफ मुहिम में एक घुटने के बल बैठने के सांकेतिक समर्थन से इन्कार करने के कारण पिछले मैच से हटने वाले क्विंटन डिकॉक दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के बीच टी20 विश्व कप के सुपर 12 मैच में शनिवार को यहां मैदान पर उतर सकते हैं। डिकॉक ने गुरुवार को बयान जारी करके टी20 विश्व कप के बाकी बचे मैचों के लिये खुद का उपलब्ध रखा था। उन्होंने कहा था कि अगर उनके घुटने के बल बैठने से दूसरों को शिक्षित करने में मदद मिलती है तो उन्हें ऐसा करने में दिक्कत नहीं है।

डिकॉक की वापसी से मजबूत होगी दक्षिण अफ्रीकी टीम 
डिकॉक ने कहा कि वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच से पहले ऐसा नहीं करने पर उन्हें नस्लवादी कहा गया जिससे उन्हें काफी पीड़ा पहुंची है। दक्षिण अफ्रीका ने यह मैच आठ विकेट से जीता था। डिकॉक की वापसी से दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष क्रम को मजबूती मिलेगी तथा बायें हाथ का यह बल्लेबाज स्वयं बड़ी पारी खेलकर आलोचकों का मुंह बंद करने की कोशिश करेगा।

कप्तान का फॉर्म है अफ्रीका के लिए मुश्किल का सबब
दक्षिण अफ्रीका के कप्तान तेम्बा बावुमा ने विश्व कप में अब तक 12 और दो रन बनाये हैं और वह फॉर्म में लौटने को बेताब होंगे। दक्षिण अफ्रीका के पास रीजा हेंड्रिक्स, रासी वान डर डुसेन, एडेन मार्कराम और विश्वसनीय डेविड मिलर जैसे बल्लेबाज हैं जो किसी भी आक्रमण की धज्जियां उड़ा सकते हैं और श्रीलंका भी कोई अपवाद नहीं है। दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों को हालांकि श्रीलंका के स्पिनरों वानिंदु हसरंगा और महीश तीक्षणा से सतर्क रहना होगा।

अफ्रीकी गेंदबाजों ने किया है शानदार प्रदर्शन 
दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों ने वेस्टइंडीज के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया था। इस मैच में तेज गेंदबाज ड्वेन प्रिटोरियस ने तीन विकेट लिये थे। उसके पास डेथ ओवरों के दो सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज कैगिसो रबाडा और एनरिक नॉर्खिया हैं और अगले मैच में भी उनकी भूमिका महत्वपूर्ण होगी। दक्षिण अफ्रीका के दोनों स्पिनरों केशव महाराज और तबरेज शम्सी को भी अहम भूमिका निभानी होगी।

नए सिरे से करनी होगी श्रीलंका को शुरुआत
श्रीलंका को ऑस्ट्रेलिया के हाथों सात विकेट की हार को भुलाकर नये सिरे से शुरुआत करनी होगी। उसके लिये चरित असलंका की अच्छी फॉर्म सकारात्मक पहलू है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अच्छी शुरुआत करने वाले कुसाल परेरा को बड़ी पारी खेलने की जरूरत है। सलामी बल्लेबाज पथुम निसांका और अविष्का फर्नांडो की लगातार विफलता टीम प्रबंधन के लिये चिंता का विषय होगी। तेजतर्रार वानिंदु हसरंगा और भानुका राजपक्षे की भूमिका भी महत्वपूर्ण होगी।

श्रीलंका के तेज गेंदबाज चमिका करुणारत्ने, दुशमंत चमीरा और लाहिरू कुमारा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नहीं चल पाये। दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों को रोकने के लिये उन्हें सही क्षेत्र में गेंदबाजी करनी होगी। मैच में ओस की भूमिका भी अहम होगी। इस मैच का परिणाम दोनों टीमों के लिये महत्वपूर्ण होगा और इसलिए वे किसी तरह की कसर नहीं छोड़ना चाहेंगी।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :
श्रीलंका: दासुन शनाका (कप्तान), कुसाल जनीथ परेरा, दिनेश चांदीमल, धनंजया डिसिल्वा, पथुम निसंका, चरित असलंका, अविष्का फर्नांडो, भानुका राजपक्षे, चमिका करुणारत्ने, वानिन्दु हसरंगा, दुष्मंत चमीरा, लाहिरु कुमारा, महेश तीक्षणा, अकिला धनंजय, बिनुरा फर्नांडो।

दक्षिण अफ्रीका: तेम्बा बावुमा (कप्तान), केशव महाराज, क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), ब्योर्न फोर्टुइन, रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, डब्ल्यू मुलडर, लुंगी एनगिडी, एनरिक नोर्किया, ड्वेन प्रिटोरियस, कैगिसो रबाडा, तबरेज़ शम्सी, रासी वान डर डुसेन।

मैच भारतीय समयानुसार दोपहर बार तीन बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा।
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर