[VIDEO] दक्षिण अफ्रीकी कप्‍तान का टोटका विराट कोहली के आगे पूरी तरह हुआ फेल

क्रिकेट
Updated Oct 19, 2019 | 11:05 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

प्रोटियाज कप्‍तान को सबसे बड़ा मलाल यह रहा कि वह विशाखापत्‍तनम और पुणे में खेले दो टेस्‍ट में टॉस जीतने में सफल नहीं रहे। इस दुर्भाग्‍य को बदलने के लिए फाफ डु प्‍लेसिस ने रांची टेस्‍ट में एक नया टोटका अपनाया।

india vs south africa ranchi toss
भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका रांची टॉस 
मुख्य बातें
  • भारतीय कप्‍तान ने लगातार तीसरे टेस्‍ट में जीता टॉस
  • दक्षिण अफ्रीका ने पिछले 10 टेस्‍ट से नहीं जीता टॉस
  • दक्षिण अफ्रीकी कप्‍तान टॉस जीतने के लिए टेंबा बावुमा को साथ लाए, लेकिन भारत ने जीत लिया टॉस

रांची: India vs South Africa, Ranchi, 3rd Test, proxy captain: दक्षिण अफ्रीका के कप्‍तान फाफ डु प्‍लेसिस के लिए मौजूदा दौरा अच्‍छा नहीं बीत रहा है। उनके नेतृत्‍व में दक्षिण अफ्रीका को मौजूदा सीरीज के शुरुआती दोनों टेस्‍ट में टीम इंडिया के हाथों करारी शिकस्‍त का सामना करना पड़ा।

प्रोटियाज कप्‍तान को सबसे बड़ा मलाल इस बात का रहा कि वह विशाखापत्‍तनम और पुणे में खेले गए पहले दो टेस्‍ट में टॉस जीतने में सफल नहीं रहे। इस दुर्भाग्‍य को बदलने के लिए फाफ डु प्‍लेसिस ने रांची टेस्‍ट में एक नया टोटका अपनाया, जो भारतीय कप्‍तान विराट कोहली के सामने पूरी तरह फेल हो गया।

दरअसल, दक्षिण अफ्रीका के कप्‍तान फाफ डु प्‍लेसिस शनिवार को रांची में टॉस के समय अपने साथ टेंबा बावुमा को लेकर आए। बावुमा का परिचय कमेंटेटर ने प्रोक्‍सी कप्‍तान (प्रतिनिधि कप्‍तान) के रूप में कराया। प्‍लेसिस को लगा कि वह एशियाई जमीन पर लगातार सात टेस्‍ट में टॉस हार चुके हैं, तो बावुमा को साथ लाने से शायद सिक्‍का उनके पक्ष में आए। बता दें कि दक्षिण अफ्रीका एशियाई जमीन पर पिछले 9 टेस्‍ट में टॉस नहीं जीत सकी है, जिसकी संख्‍या आज बढ़कर 10 हो गई है। कप्‍तान फाफ डु प्‍लेसिस की कप्‍तानी में दक्षिण अफ्रीका एशियाई जमीन पर लगातार सातवीं बार टॉस हारा।

 

 

विराट कोहली के सामने फाफ डु प्‍लेसिस का बावुमा को साथ लाने का टोटका फेल हो गया। भारतीय कप्‍तान ने सिक्‍का उछाला और बावुमा ने कॉल किया, लेकिन भाग्‍य दक्षिण अफ्रीका पर मेहरबान नहीं दिखा और भारतीय टीम ने टॉस जीत लिया। बता दें कि दक्षिण अफ्रीका आईसीसी टेस्‍ट चैंपियनशिप में अब तक एक भी जीत नहीं दर्ज कर सकी है और इसके चलते उसका खाता नहीं खुला है।

पता हो कि डु प्‍लेसिस का विदेशी सरजमीं पर टॉस को लेकर आंकड़ा बिलकुल भी प्रभावी नहीं है। दक्षिण अफ्रीकी कप्‍तान ने विदेशों में विशेषकर एशियाई जमीन पर सात मैचों में टॉस गंवाए हैं। प्रोटियाज टीम को पिछले छह मुकालों में लगातार शिकस्‍त का सामना करना पड़ा।

बहरहाल, दक्षिण अफ्रीका ने रांची टेस्‍ट में जीत के लिए अपनी टीम में पांच बदलाव किए हैं। टीम ने हेनरिच क्‍लासेन और जॉर्ज लिंडे को डेब्‍यू का मौका दिया है। वहीं टीम इंडिया ने अपनी प्‍लेइंग इलेवन में सिर्फ एक बदलाव किया है। विराट कोहली ने इशांत शर्मा को आराम देकर झारखंड के शाहबाज नदीम को मौका दिया है। नदीम को चोटिल कुलदीप यादव की जगह तीसरे टेस्‍ट में शामिल किया गया और उन्‍हें डेब्‍यू करने का मौका भी दिया।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर