महिला विश्व कप में चमकने वाली इस द.अफ्रीकी क्रिकेटर ने अचानक किया संन्यास का ऐलान

क्रिकेट
भाषा
Updated Apr 07, 2022 | 19:20 IST

Migon du Preez retires from ODI and Test: हाल ही में महिला वनडे विश्व कप 2022 में भारतीय टीम को बाहर का रास्ता दिखाने में अहम भूमिका निभाने वाली मिग्नॉन डु प्रीज ने अचानक संन्यास का ऐलान कर दिया है।

Mignon du Preez retires
Mignon du Preez retires  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • दक्षिण अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम से जुड़ी बड़ी खबर
  • टीम की स्टार खिलाड़ी व पूर्व कप्तान मिग्नॉन डु प्रीज ने अचानक किया संन्यास का ऐलान
  • महिला विश्व कप 2022 में भारत को हराने में अहम भूमिका निभाई थी

Mignon du Preez retirement news: भारतीय टीम को हाल ही में महिला विश्व कप से बाहर का रास्ता दिखाने में अहम भूमिका निभाने वाली दक्षिण अफ्रीका की अनुभवी बल्लेबाज मिग्नॉन डु प्रीज ने एकदिवसीय और टेस्ट से तत्काल प्रभाव से संन्यास की घोषणा की है। दक्षिण अफ्रीका की पूर्व कप्तान ने यह फैसला टी20 क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करने और परिवार के साथ अधिक समय बिताने के लिए किया है।

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) से जारी बयान के मुताबिक उन्होंने कहा, "मैं खुद को भाग्यशाली मानती हूं कि अब तक चार आईसीसी एकदिवसीय विश्व कप में खेलने का मौका मिला है। ये मेरे जीवन की कुछ सबसे अच्छी यादें हैं।  मैं अब अपने परिवार के साथ समय को प्राथमिकता देना पसंद करूंगी।"

उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि खेल के लंबे प्रारूप से संन्यास की घोषणा करने और भविष्य में टी20 क्रिकेट पर अपना ध्यान केंद्रित करने का यह सही समय है।  मैंने न्यूजीलैंड में हमारे हालिया विश्व कप के पूरा होने पर एकदिवसीय क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला कर लिया था।"

इस अनुभवी खिलाड़ी ने कहा, "मुझे लगता है कि दक्षिण अफ्रीका महिला क्रिकेट बहुत अच्छी स्थिति में है। अगली पीढ़ी को इस खूबसूरत खेल को आगे बढ़ाने का मौका देने के लिए मेरे लिए खेल से दूर जाने का यह सही समय है।"

इस 32 साल की दायें हाथ की खिलाड़ी ने 2007 में राष्ट्रीय टीम के लिए पदार्पण किया था। उन्होंने 154 एकदिवसीय मैच खेले जिसमें 46 में टीम का नेतृत्व किया। वह इस प्रारूप में दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी है। उन्होंने 32.98 की औसत से 3760 रन बनाये है। इस दौरान उन्होंने 18 अर्धशतक भी लगाये। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 116 नाबाद है जो 2016 में आयरलैंड के खिलाफ आया था।

उन्होंने इस दौरान सिर्फ एक टेस्ट मैच 2014 में खेला था। भारत के खिलाफ इस मैच में उन्होंने 102 रन बनाये थे। यह दक्षिण अफ्रीका महिला टीम का आखिरी टेस्ट मैच था।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर