IPL 2022: कैसी तैयार हुई हैं आईपीएल की नई टीमें लखनऊ और अहमदाबाद, जानिए ताकत और कमजोरी

क्रिकेट
आईएएनएस
Updated Feb 15, 2022 | 06:17 IST

Gujarat Titans, Gujarat Titans, IPL 2022: आईपीएल 2022 में दो नई फ्रेंचाइजी गुजरात टाइंंस (अहमदाबाद) और लखनऊ सुपर जायंट्स ने अपनी-अपनी टीमें तैयार कर ली हैं। आइए जानते हैं इन टीमों की ताकत और कमजोरियां।

Lucknow captain KL Rahul, Gujarat captain Hardik Pandya
केएल राहुल और हार्दिक पांड्या होंगे लखनऊ और अहमदाबाद के कप्तान 
मुख्य बातें
  • आईपीएल 2022 के लिए दो नई टीमें भी हुईं तैयार
  • गुजरात टाइटंस और लखनऊ सुपर जायंट्स ने अपनी टीमें तैयार की
  • दोनों टीमों में एक से एक मजबूत क्रिकेट खिलाड़ी

आईपीएल 2022 मेगा नीलामी के दो दिनों में, अंतिम सूची में 600 में से 204 खिलाड़ियों को दस फ्रेंचाइजी ने प्राप्त कर लिया है। अब एक नजर डालते हैं कि किस तरह से दो नई टीमें, लखनऊ सुपर जायंट्स और गुजरात टाइटंस, नीलामी के बाद अन्य टीमों को कैसे टक्कर देंगी। क्या है इन दोनों टीमों की खासियतें।

आईपीएल 2022 की नीलामी से पहले आईपीएल की दोनों नई टीमों ने तीन-तीन खिलाड़ियों को रिटेन कर लिया था। भारतीय क्रिकेट टीम के दो खिलाड़ी व दो करीबी दोस्त इन दोनों टीमों के कप्तान होंगे- लखनऊ के कप्तान होंगे केएल राहुल, जबकि गुजरात के कप्तान होंगे हार्दिक पांड्या। आइए जानते हैं दोनों टीमों की ताकत और कमजोरी।

गुजरात जायंट्स (कमजोरी और ताकत)

लखनऊ सुपर जायंट्स: आईपीएल मेगा नीलामी में अपनी पहली उपस्थिति में, लखनऊ अपने पूरे पर्स में रुपये का उपयोग करने वाली एकमात्र टीम थी। केएल राहुल, मार्कस स्टोइनिस और रवि बिश्नोई को चुनने के बाद, उन्होंने नीलामी समाप्त होने के बाद संभावित रूप से सबसे मजबूत पक्षों में से एक होने के लिए भारतीय और विदेशी खिलाड़ियों के विकल्प हासिल किए।

टीम की ताकत : उनके गेंदबाजी क्रम में अच्छे गेंदबाज हैं। मार्क वुड, आवेश खान और जेसन होल्डर की गति टीम को संभालने में मददगार साबित होगी, जबकि बिश्नोई के साथ गौतम और कुणाल पांड्या स्पिन क्षेत्र में अपना योगदान देंगे।

टीम की कमजोरी : बल्लेबाजी के लिए उनके पास केएल राहुल और क्विंटन डी कॉक की ताकत है, लेकिन एक और अनुभवी भारतीय बल्लेबाज की कमी उन्हें खल सकती है। मनीष पांडे का आईपीएल 2021 में अच्छा समय नहीं रहा, जबकि मनन वोहरा ने टूर्नामेंट में छिटपुट प्रदर्शन के साथ, ज्यादा चमक नहीं दिखाई।

टीम के लिए अवसर : पांड्या, स्टोइनिस और होल्डर के रूप में तीन ऑल-राउंडर विकल्प हैं, जिससे उन्हें गेंदबाजी विकल्पों में मौका मिलेगा और बल्लेबाजी करने का भी मौका मिलेगा। गौतम भी गेंद को जोर से हिट कर सकते हैं और दीपक हुड्डा कुछ ऑफ स्पिन में अपना योगदान दे सकते हैं।

टीम के लिए खतरा : पांच ऑल-राउंडर विकल्पों में से किसी के चोटिल होने से लखनऊ के टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करने की संभावना बाधित हो सकती है।

लखनऊ सुपर जायंट्स ने किसको-कितने में खरीदा, यहां क्लिक करके देखिए उनकी पूरी टीम

कैसी है गुजरात टाइटन्स की टीम

गुजरात टाइटन्स: लखनऊ के साथ नीलामी में दूसरी नई टीम गुजरात ने हार्दिक पांड्या, राशिद खान और शुभमन गिल को चुनने के बाद जेसन रॉय, मोहम्मद शमी, लॉकी फग्र्यूसन, अल्जारी जोसेफ, डेविड मिलर और मैथ्यू वेड जैसे अनुभवी खिलाड़ियों को चुना।

टीम की ताकत : राशिद खान, लॉकी फग्र्यूसन, अल्जारी जोसेफ और मोहम्मद शमी के रूप में उनका गेंदबाजी संयोजन व्यवस्थित दिख रहा है। शुभमन गिल के साथ विस्फोटक सलामी बल्लेबाजों में से एक जेसन रॉय को शीर्ष पर पाने के लिए भाग्यशाली रहे।

टीम की कमजोरी : गिल और हार्दिक पांड्या के अलावा, उनके पास मध्यक्रम में जोड़ी को बढ़ावा देने के लिए एक भी अनुभवी भारतीय बल्लेबाज नहीं है। उन्हें यह देखने की जरूरत है कि क्या विजय शंकर या अनकैप्ड खिलाड़ी अभिनव मनोहर खेल को आगे बढ़ा सकते हैं या नहीं।

टीम के लिए अवसर : अगर गुजरात सही संतुलन खोजने और एक साथ क्लिक करने में सक्षम है, तो वे आईपीएल में कड़ी चुनौती पेश कर सकते हैं। ऐसा होने के लिए, उन्हें बिल्ड-अप से लेकर हर मैच की आखिरी गेंद तक हर चीज की जरूरत होती है।

टीम के लिए खतरा : हार्दिक पांड्या की फिटनेस खासकर गेंदबाजी के मोर्चे पर टीम के लिए किसी भी तरह से अजमाई जा सकती है। अगर वह गेंदबाजी करने के लिए फिट है तो एकादश का संतुलन ठीक हो जाएगा। अन्यथा, उन्हें अपने ओवरों का कोटा भरने के लिए दूसरे विकल्प की तलाश करनी होगी।

गुजरात टाइटंस की पूरी टीम देखने के लिए यहां क्लिक करें

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर