स्टुअर्ट ब्रॉड ने लॉर्ड्स में जड़ा अनोखा 'शतक', बने ऐतिहासिक मैदान पर ऐसा करने वाले दूसरे गेंदबाज

स्टुअर्ट ब्रॉड लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर 100 टेस्ट विकेट लेने वाले जेम्स एंडरसन के बाद दुनिया के दूसरे गेंदबाज बन गए हैं। 

Sturat-Broad
स्टुअर्ट ब्रॉड 
मुख्य बातें
  • स्टुअर्ट ब्रॉड ने लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर चटकाया 100वां टेस्ट विकेट
  • बने एक मैदान पर 100 या उससे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले दुनिया के चौथे गेंदबाज
  • ब्रॉड से पहले जेम्स एंडरसन लॉर्ड्स में जड़ चुके हैं टेस्ट विकेटों का सैकड़ा

लंदन: इंग्लैंड के धाकड़ तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लॉर्ड्स में खेले जा रहे सीरीज के पहले टेस्ट मैच में टेस्ट करियर का एक अनोखा शतक पूरा कर लिया। उन्होंने दूसरे दिन चायकाल के बाद जैसे ही काइल वीरेने  (Kyle Verreynne) का विकेट चटकाया वो लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर 100 टेस्ट विकेट चटकाने वाले दुनिया के दूसरे गेंदबाज बन गए। लॉर्ड्स के मैदान पर उनसे पहले ऐसा केवल जेम्स एंडरसन(117) कर चुके हैं। 

एक वेन्यू पर 100 से ज्यादा टेस्ट विकेट चटकाने वाले चौथे गेंदबाज
एक मैदान पर 100 से ज्यादा विकेट लेने वाले दुनिया के चौथे गेंदबाज बन गए हैं। मुथैया मुरलीधरन, जेम्स एंडरसन और रंगना हेराथ ये उपलब्धि हासिल कर चुके हैं। टेस्ट क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन ये कारनामा श्रीलंका के तीन मैदानों कोलंबो(एसएससी), कैंडी और गॉल में कर चुके हैं। वहीं जेम्स एंडरसन लॉर्ड्स में और रंगना हेराथ गॉल में टेस्ट विकटों का शतक पूरा कर चुके हैं। 

ये भी पढ़ें: ENG vs SA: दक्षिण अफ्रीका ने लॉर्ड्स टेस्ट के दूसरे दिन हासिल की बड़ी बढ़त, मुश्किल में मेजबान

मुरलीधरन के नाम दर्ज है एक मैदान पर सबसे ज्यादा विकेट का रिकॉर्ड 
मुरलीधरन के नाम ही एक टेस्ट वेन्यू में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने कोलंबो के एसएससी मैदान पर 24 टेस्ट में 166 विकेट अपने नाम किए हैं। इस सूची में दूसरे पायदान पर जेम्स एंडरसन हैं। एंडरसन ने लॉर्ड्स में खेले 27 टेस्ट मैच में 117 विकेट अपने नाम किए हैं। मुरली ने कैंडी में 16 टेस्ट में 117 और गॉल में 15 टेस्ट में 111 विकेट चटकाए थे। वहीं रंगना हेराथ के नाम गॉल में 19 टेस्ट में 102 विकेट दर्ज हैं। अब ब्रॉड लॉर्ड्स में 26 टेस्ट में 100 विकेट के साथ स्पेशल क्लब में शामिल हो गए हैं।      


 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर