ICC T20I RANKING: ताजा टी20 रैंकिंग घोषित, सूर्यकुमार का जलवा जारी, अय्यर-कुलदीप-बिश्नोई को फायदा

T20 Rankings, Suryakumar Yadav retains No.2 spot: आईसीसी ने ताजा टी20 रैंकिंग का ऐलान कर दिया है। भारतीय खिलाड़ियों में सूर्यकुमार यादव जहां नंबर.2 स्थान पर बने हुए हैं, वहीं कुछ अन्य खिलाड़ियों को भी फायदा हुआ है।

Suryakumar Yadav
सूर्यकुमार यादव  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • आईसीसी टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग्स
  • सूर्यकुमार यादव ने दूसरे स्थान पर कब्जा बरकरार रखा
  • बाबर आजम शीर्ष पर, गेंदबाजों में जोश हेजलवुड नंबर.1

ICC T20I RANKINGS: भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेली गई पांच टी20 मैचों की सीरीज के बाद आईसीसी की ताजा टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग जारी हो गई है। इन ताजा रैंकिंग की बल्लेबाजों की लिस्ट में भारतीय बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने दूसरे स्थान पर अपना कब्जा बरकरार रखा है। गौरतलब है कि सूर्यकुमार ने इस सीरीज सहित हाल में सीमित ओवर क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन से सबका दिल जीता है।

आईसीसी की ताजा टी20 रैंकिंग में सूर्यकुमार यादव दूसरे पायदान पर हैं, जबकि टीम इंडिया के एक अन्य बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने भी दो स्थान की छलांग लगाते हुए 19वें स्थान पर कब्जा जमाया है। वेस्टइंडीज के खिलाफ हाल में समाप्त हुई टी20 सीरीज के अंतिम टी20 मुकाबले में 40 गेंद में 64 रन की पारी खेलने वाले अय्यर पहले चार मैचों में बड़ी पारी नहीं खेल सके थे।

बाबर आजम शीर्ष पर

पाकिस्तान के बाबर आजम इस लिस्ट में शीर्ष स्थान पर काबिज हैं और सूर्यकुमार यादव भारतीयों में सर्वश्रेष्ठ स्थान पर बने हुए हैं जिनके 805 अंक हैं।पाकिस्तानी कप्तान आजम टी20 में नंबर एक रैंकिंग के बल्लेबाज बने हुए हैं जबकि अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी ऑल राउंडर की सूची में पहले स्थान पर काबिज हैं। दक्षिण अफ्रीका के रीजा हेंड्रिक्स को टी20 में काफी लाभ हुआ है, वह आयरलैंड पर श्रृंखला में 2-0 की जीत के दौरान 74 और 42 रन की पारी की बदौलत 13वें स्थान पर पहुंच गये।

गेंदबाजों की रैंकिंग

अगर गेंदबाजों की टी20 रैंकिंग की बात करें तो भारतीय स्पिनर रवि बिश्नोई और कुलदीप यादव को रैंकिंग में बड़ा फायदा हुआ है। बिश्नोई (21 वर्ष) ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला के दो मैचों में छह विकेट झटके थे जिससे वह 50 पायदान की छलांग से 44वें स्थान पर पहुंच गये।

ये भी पढ़ेंः एशिया कप 2022 के लिए टीम इंडिया का हुआ ऐलान, यहां क्लिक करके देखें पूरी टीम

वहीं कुलदीप ने अंतिम मैच में तीन विकेट चटकाये थे, उन्होंने 58 पायदान की छलांग लगायी जिससे वह 87वें नंबर पर काबिज होने में सफल रहे। हालांकि सीनियर तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार वेस्टइंउीज के खिलाफ अच्छे प्रदर्शन के बावजूद एक पायदान नीचे नौवें स्थान पर खिसक गये।

ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड और दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर केशव महाराज 10 पायदान के फायदे से गेंदबाजों की सूची में 18वें स्थान पर पहुंच गये जबकि दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी (23वें नंबर) और न्यूजीलैंड के लॉकी फर्ग्यूसन (31वें नंबर) ने भी रैंकिंग में अपने स्थान में सुधार किया है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर