टी20 विश्व कप 2021 के लिए हुई प्राइज मनी की घोषणा, चैंपियन टीम हो जाएगी मालामाल

T20 World Cup 2021 Prize Money: टी20 वर्ल्ड कप 2021 के लिए प्राइज मनी की घोषणा हो गई है। खिताब जीतने वाली टीम मालामाल हो जाएगी।

T20 World Cup 2021 Prize Money
T20 World Cup 2021 Prize Money 
मुख्य बातें
  • टी20 विश्व कप 2021 शुरू होने में कुछ दिन रह गए हैं
  • विश्व कप के लिए ने प्राइज मनी का ऐलान हो गया है
  • चैंपियन टीम को काफी मोटी रकम इनाम में मिलेगी

ओमान और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में होने वाले टी20 विश्व कप 2021 की उलटी गिनती शुरू हो गई है। टूर्नामेंट का आगाज 17 अक्टूबर से होने जा रहा है। विश्व कप शुरू होने से पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) ने प्राइज मनी यानी इनामी राशि का ऐलान कर दिया है। साल 2016 के बाद आयोजित हो रहे टूर्नामेंट में चैंपियन बनने वाली टीम पर जमकर पैसों की बारिश होगी। विजेता टीम को 1.6 मिलियन अमेरिकी डॉलर (तकरबीन 12 करोड़ रुपए) इनाम में मिलेंगे। वहीं, रन-अप टीम को 8 लाख (6 करोड़ रुपए) और सेमीफाइनल तक का सफर तय करने वाली टीमों को 4 लाख डॉलर (3 करोड़ रुपए) की राशि मिलेगी।

इनाम में बांटे जाएंगे 42 करोड़ रुपए 

आईसीसी ने टी20 विश्व कप में इस मर्तबा 5.6 मिलियन डॉलर (लगभग 42 करोड़ रुपए) का इनाम बांटने का फैसला किया है। टी20 विश्व कप 2021 में 16 टीमें हिस्सा ले रही हैं। आठ टीमों ने टूर्नामेंट के लिए सीधे क्वालीफाई किया है जबकि 8 अन्य टीमें क्वालीफायर मुकाबलों में आमने-सामने होंगी। इसके बाद खिताब के लिए 12 टीमें भिड़ेंगी, जिन्हें दो ग्रुप 1 और ग्रुप 2 में बांटा गया है। आईसीसी सुपर 12 की स्टेज के बाद हर जीत पर टीमों को बोनस देगी। दूसरी ओर, सुपर 12 स्टेज पर बाहर होने वाली प्रत्येक टीम को 70 हजार डॉलर मिलेंगे।

भारतीय टीम पहला मैच कब खेलेगी?

भारती टीम को ग्रुप 2 में रखा गया है, जिसमें उसे कुल पांच मैच खेलने हैं। भारत के अलावा ग्रुप में पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान हैं। इस ग्रुप में दो और टीम क्वालीफायर मैचों के बाद आएंगी। टीम इंडिया अपने  टूर्नामेंट में अरने अभियान की शुरुआत 24 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ मैच से करेगी। यह मुकाबला दुबई में होगा। भारत-पाकिस्तान की मौजूदगी के कारण इस ग्रुप पर लोगों का काफी ध्यान रहेगा। दोनों टीमों की आखिरी भिड़ंत 2019 वनडे विश्व कप में हुई थी, जिसे विराट सेना ने अपने नाम किया था। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर