IND vs PAK: पाकिस्तान के टी20 क्रिकेट में विराट कोहली ने छुड़ाए हैं छक्के, ऐसा है उनका पड़ोसी के खिलाफ रिकॉर्ड

Virat Kohli's T20 Record against Pakistan: विराट कोहली का टी20 क्रिकेट में पाकिस्तान के खिलाफ बल्ले जमकर बोलता है। वो पाकिस्तान के खिलाफ अबतक 6 अंतरराष्ट्रीय टी20 मुकाबले खेलते हुए रनों का अंबार लगा चुके हैं। 

Virat-kohli-55-against-pakistan-2016
पाकिस्तान के खिलाफ कोलकाता में अर्धशतक जड़ने के बाद विराट कोहली  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • विराट कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ अबतक खेले हैं कुल 6 टी20 मैच
  • इतने कम मैचों में ही विराट ने लगा दिया है पाक के खिलाफ रनों का अंबार
  • पड़ोसियों के खिलाफ टी20 क्रिकेट में शानदार है विराट कोहली का रिकॉर्ड

दुबई: टी20 वर्ल्ड कप 2021 का आगाज यूएई में हो चुका है और हर किसी को 24 अक्टूबर को भारत-पाकिस्तान के बीच दुबई में खेले जाने वाले महा-मुकाबले का इंतजार है। लोगों के मन में इतना उत्साह तो 14 नवंबर को खेले जाने वाले टूर्नामेंट के खिताबी मुकाबले पर भी नहीं है कि कौन सी टीम फाइनल में पहुंच सकती है। फिलहाल क्रिकेट जगत में कोई खबर है तो वो भारत और पाकिस्तान मुकाबला है। 

इस बार भारतीय टीम की कमान विराट कोहली के हाथों में है। इससे भारत के लिए हर बार टी20 वर्ल्ड कप में कमान महेंद्र सिंह धोनी के हाथों में रही है जो इस बार मेंटोर के रूप में टीम इंडिया के साथ है। धोनी की कप्तानी में भारत ने 2014 और 2016 में धमाकेदार प्रदर्शन किया था। 2014 में टीम इंडिया को ढाका में श्रीलंका के खिलाफ फाइनल में हार का सामना करना पड़ा वहीं 2016 में भारतीय टीम का सफर वेस्टइंडीज के खिलाफ सेमीफाइनल में थम गया। 

धोनी के लिए दोनों ही बार तुरुप का इक्का विराट कोहली साबित हुए थे। विराट कोहली लगातार दो बार टी20 वर्ल्ड कप में मैन ऑफ द सीरीज चुने गए लेकिन दोनों ही बार भारतीय टीम खिताब अपने नाम नहीं कर सकी। ऐसे में अपनी कप्तानी में भी विराट लगातार तीसरी बार टी20 वर्ल्ड कप में धमाल मचाने के इरादे से उतरेंगे। विराट के लिए बतौर टी20 कप्तान ये आखिरी मौका भी होगा क्योंकि वो पहले ही विश्व कप के बाद भारतीय टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर चुके हैं। 

पाकिस्तान के खिलाफ विराट लगा चुके हैं रनों का अंबार 
भारत की पहली भिड़ंत पाकिस्तान के खिलाफ है पाकिस्तानी टीम विराट कोहली की फेवरेट रही है। विराट को पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच खेलने का मौका नहीं मिला है लेकिन वनडे और टी20 में जब-जब टीम इंडिया का पाकिस्तान से सामना हुआ है विराट ने उनके खिलाफ रनों की बारिश की है। पाकिस्तान के खिलाफ विराट कोहली ने अबतक कुल 6 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने 84.66 के औसत और  स्ट्राइक रेट 118.69 से 254 रन बनाए हैं।

टी20 विश्व कप में पिछली तीन पारियों में पाक के खिलाफ रहे हैं नाबाद  
पाकिस्तान के खिलाफ खेली 6 पारियों में से पिछली तीन में विराट नाबाद रहे हैं। उन्होंने इस दौरान पाकिस्तान के खिलाफ दो अर्धशतक भी जड़े हैं। कोलंबो में साल 2012 में विराट ने पाकिस्तान के खिलाफ 78*, ढाका में 2014 में 36* और 2016 में कोलकाता में 55* रन की पारी पाकिस्तान के खिलाफ खेली थी। 

एशिया में शानदार है विराट कोहली का रिकॉर्ड 
घर से बाहर विराट कोहली का बल्लेबाजी रिकॉर्ड बेहद शानदार रहा है। उन्होंने घर से बाहर खेले 36 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैचों की 33 पारियों में 45.88 की औसत से 1,193 रन बनाए हैं। विराट कोहली ने यूएई में अबतक एक भी अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच नहीं खेला है।  एशिया में उनका टी20 रिकॉर्ड बेहद शानदार है। उन्होंने एशिया में खेले 55 मैच की 53 पारियों में 63.47 के औसत और 141.04 के स्ट्राइक रेट से 1530 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 21 अर्धशतक निकले हैं जिसमें सर्वाधिक स्कोर नाबाद 94* रन रहा है। विराट अंतरराष्ट्रीय टी20 में तीन अंकों के आंकड़े को अबतक नहीं छू सके हैं। 

ऐसे में आईपीएल 2021 में 15 मैच में 405 रन बनाने वाले विराट कोहली का बल्ला अगर पाकिस्तान के खिलाफ चल निकला तो टीम इंडिया पाकिस्तान के खिलाफ जीत का छक्का जड़ने में निश्चित तौर पर सफल होगी। 
 


 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर