T20 World Cup Semi-Finals: जानिए सेमीफाइनल में कब, कहां और किन टीमों बीच होगी भिड़ंत

T20 World Cup 2022 Semi-Final Qualified Teams And Schedule: टी20 विश्व कप 2022 के सेमीफाइनल में पुहंचने वाली चारों टीमों का फैसला हो गया है। जानिए किन टीमों के बीच कब और कहां होगी सेमीफाइनल में भिड़ंत।

T20-World-Cup-2022-Semi-Finals
टी20 विश्व कप 2022 सेमीफाइनल शेड्यूल( साभार ICC) 
मुख्य बातें
  • सेमीफाइनल में पहुंचीं भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की टीमें
  • पहले सेमीफाइनल में होगी न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच भिड़ंत
  • दूसरे सेमीफाइनल में होगी भारत की इंग्लैंड के साथ जंग

T20 World Cup 2022 Semi-Final Qualified Teams:  टी20 विश्व कप 2022 में सुपर-12 दौर का आखिरी दिन उलटफेर भरा रहा। दिन के पहले मुकाबले में नीदरलैंड ने दक्षिण अफ्रीका को 13 रन के अंतर से पटखनी देकर ग्रुप-2 के सेमीफाइनल के समीकरणों को पूरी तरह उलट पलट दिया। 

दक्षिण अफ्रीका की हार ने जहां जिंबाब्वे के खिलाफ मुकाबले से पहले टीम इंडिया की सेमीफाइनल में जगह पक्की कर दी। वहीं बांग्लादेश और पाकिस्तान के लिए भी सेमीफाइनल के रास्ते खोल दिए। दक्षिण अफ्रीका की हार के बाद यह तय हो गया था कि पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच खेले जा रहे मुकाबले में जो जीतेगा वो सेमीफाइनल में खेलेगा। ऐसे में पाकिस्तान ने जीत दर्ज करके सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली।

पाकिस्तान बांग्लादेश के बीच के मुकाबले के बाद हर किसी की नजरें भारत और जिंबाब्वे के मुकाबले पर टिक गईं थी। इस मैच के नतीजे से ही यह तय होना था कि सेमीफाइनल में किस टीम की किसके साथ और कब भिड़ंत होगी। भारत की जिंबाब्वे के खिलाफ 71 रन के अंतर से जीत के साथ ही ये तस्वीर भी पूरी तरह साफ हो गई।

न्यूजीलैंड और भारत रहीं अपने ग्रुप में टॉप पर
भारतीय टीम अपने आखिरी मैच में जीत हासिल करके ग्रुप-2 में पहले पायदान पर रही। वहीं पाकिस्तान की टीम तीन मैच में जीत के साथ दूसरे पायदान पर रही। शनिवार को ग्रुप-1 में पहले पायदान पर न्यूजीलैंड और दूसरे पर इंग्लैंड ने रहते हुए सेमीफाइनल में एंट्री की थी।

न्यूजीलैंड की पाकिस्तान से भारत की इंग्लैंड से भिड़ंत
पहले सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच 9 नवंबर को सिडनी में भिड़ंत होगी। वहीं दूसरे सेमीफाइनल में भारत और इंग्लैंड का एडिलेड में आमना-सामना होगा। सेमीफाइनल में पहुंचने वाली चार टीमें में से तीन एक-एक बार खिताबी जीत हासिल कर चुकी है। न्यूजीलैंड की खिताबी झोली अबतक खाली है। 

13 नवंबर को मेलबर्न में होगी खिताबी जंग 
9 नवंबर और 10 नवंबर को सेमीफाइनल मुकाबलों में जीत हासिल करने वाली टीमें 13 नवंबर को मेलबर्न में खिताब के लिए भिड़ेंगी। भारत पाकिस्तान के क्रिकेट प्रेमी 15 साल पहले दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में खेले गए फाइनल मुकाबले के दोहराने के उम्मीद कर रहे हैं। जहां भारत ने पाकिस्तान को पटखनी देकर खिताब अपने नाम किया था।
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर