वेस्टइंडीज का सूपड़ा साफ करते ही भारत बना टी20 में दुनिया की नंबर एक टीम, इतने साल बाद पहुंची टॉप पर

ICC T20I Team Ranking: रोहित शर्मा की कप्तानी में वेस्टइंडीज का टी20 सीरीज में सूपड़ा साफ करके भारतीय टीम ने टी20 रैंकिंग में पहले पायदान पर कब्जा कर लिया है। 

Rohit-Sharma
रोहित शर्मा  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • वेस्टइंडीज को टी20 सीरीज में 3-0 के अंतर से मात देकर टीम इंडिया ने किया रैंकिंग में पहले पायदान पर कब्जा
  • इंग्लैंड को पछाड़कर हिटमैन की सेना ने हासिल किया है ये मुकाम
  • रोहित की कप्तानी में भारत ने दर्ज की लगातार जीती दूसरी टी20 सीरीज

कोलकाता: रोहित शर्मा के कप्तानी संभालते ही भारतीय क्रिकेट टीम का चाल चरित्र और चेहरा बदला हुआ नजर आने लगा है। टीम इंडिया ने रविवार को वेस्टइंडीज की टीम को सीरीज के तीसरे और आखिरी टी20 मैच में 17 रन के अंतर से मात देकर मेहमान टीम का 3-0 से सूपड़ा साफ कर दिया। 

रविवार को जीत के लिए मिले 185 रन के लक्ष्य को किरोन पोलार्ड की कप्तानी वाली टीम नहीं हासिल कर सकी। निर्धारित 20 ओवरों में कैरेबियाई टीम 9 विकेट खोकर केवल 167 रन बना सकी। जीत के लिए अंतिम 12 गेंद में वेस्टइंडीज को 31 रन बनाने थे। लेकिन हर्षल पटेल और शार्दुल ठाकुर ने शानदार गेंदबाजी करके वेस्टइंडीज को ऐसा करने से रोक दिया। 

टीम इंडिया बनी टी20 में नंबर वन
सीरीज में 3-0 के बड़े अंतर से जीत दर्ज करते ही भारतीय टीम रोहित शर्मा की कप्तानी में टी20 रैंकिंग में दुनिया की नंबर एक टीम बन गई है। छह साल में पहली बार भारत टी20 रैंकिंग में टॉप पर पहुंचा है। टीम इंडिया ने नंबर एक पायदान पर काबिज होने के लिए इंग्लैंड की टीम को पीछे छोड़ दिया है। भारत और इंग्लैंड के बाद तीसरे पायदान पर पाकिस्तान है। रैंकिंग की आधिकारिक तौर पर ऐलान होना बाकी है। लेकिन रोहित ने टीम इंडिया की कमान संभालते ही सबसे छोटे फॉर्मेट में भारत को टॉप पर पहुंचाने में सफल हुए हैं।

टी20 विश्व कप 2022 पर टिकी है रोहित की नजर
इस साल ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन होना है। साल 2021 में दुबई में आयोजित विश्व कप में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद भारतीय टीम के ऊपर आगामी वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन करने और खिताबी सूखे को खत्म करने का दबाव है। रोहित की नजर द्विपक्षीय सीरीज में जीत के साथ-साथ टी20 विश्व कप की तैयारी पर टिकी हैं और इसकी तैयारी उन्होंने कप्तानी संभालते ही कोच राहुल द्रविड़ के साथ शुरू कर दी है और परिणाम भी दिखने लगे हैं। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर