IND vs NZ, 5th T20I: भारत ने न्यूजीलैंड का 5-0 से किया क्लीन स्वीप, ये कारनामा करने वाली बनी पहली टीम

India vs New Zealand, 5th T20I: तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की घातक गेंदबाजी के दम पर भारतीय ने अंतिम टी20 मुकाबला भी अपने नाम कर लिया।

Team india
भारत ने आखिरी टी20 भी जीता।  |  तस्वीर साभार: Twitter

माउंट माउंगानुई: भारतीय टीम ने रविवार को पांचवें और आखिरी टी20 मुकाबले में मेजबान न्यूजीलैंड को सात रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ भारत ने पांच मैचों की टी20 सीरीज में 5-0 से क्लीन स्वीप हासिल कर ली। भारत ने तीसरी बार तीन या इससे अधिक मैचों की सीरीज में क्लीनस्वीप किया है। इतना ही नहीं भारत टी20 सीरीज 5-0 से जीतने वाली पहली टीम बन गई है। बे ओवल मैदान पर खेले गए पांचवें टी20 में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए तीन विकेट पर 163 रन का स्कोर बनाया और फिर शानदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड को निर्धारित 20 ओवरों में नौ विकेट पर 156 रनों पर रोक दिया। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (चार ओवर में 12 रन पर तीन विकेट) को मैन ऑफ द मैच जबकि सलामी बल्लेबाज केएल राहुल को मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड मिला। राहुल ने पांच मैचों में कुल 223 रन बनाए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड ने सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल (2) का विकेट जल्द खो दिया। गुपटिल को जसप्रीत बुमराह ने पगबाधा आउट किया। इसके बाद वॉशिंगटन सुंदर ने कोलिन मुनरो (15) को आउट कर कीवी टीम को दूसरा झटका दिया। भारत ने टॉम ब्रूस (0) को रन आउट कर न्यूजीलैंड को तीसरा झटका दिया। न्यूजीलैंड की टीम 17 के कुल स्कोर पर तीन विकेट गंवाकर मुश्किल में थी लेकिन विकेटकीपर बल्लेबाज टिम सेइफर्ट (50) और अनुभवी रॉस टेलर (53) ने अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभाई। दोनों ने तेजी से रन बनाते हुए न्यजूलैंड को 100 रनों के पार पहुंचाया। शीफर्ट हालांकि अर्धशतक पूरा करने के बाद कैच आउट हो गए। उन्होंने 30 गेंदों की पारी में पांच चौके और तीन छक्के मारे।

सेइफर्ट के आउट होने के बाद कीवी टीम डगमगा गई। डेलर मिशेल (2), मिशेल सैंटनर (6) और स्कॉट कुजेगलिन (0) सस्ते में पवेलियन लौय गए। इसके बाद टेलर भी अपना विकेट गंवा बैठे। टेलर ने 47 गेंदों की अपनी पारी में 5 चौके और 2 छक्कों जमाए। टेलर के आउट होने के बाद कीवी टीम की हार लगभग तय हो गई। टिम साउदी 6 रन बनाकर आउट हो गए। वहीं,  ईश सोढ़ी ने 10 गेंदों पर दो छक्कों की मदद से नाबाद 16 और हामिश बेनेट ने नाबाद एक रन बनाया। भारत की ओर से जसप्रीत बुमार ने तीन जबकि नवदीप सैनी और शार्दुल ठाकुर ने दो-दो विकेट हासिलए। इसके अलावा वॉशिंगटन सुनंदर को एक विकेट मिला। 

इससे पहले विराट कोहली को विश्राम दिये जाने के कारण भारत की कमान संभाल रहे रोहित शर्मा ने रिटायर्ड हर्ट होने से पहले 41 गेंदों पर 60 रन बनाए जिसमें तीन चौके और इतने ही छक्के शामिल हैं। उन्होंने केएल राहुल (45) के साथ दूसरे विकेट के लिए 88 रन की साझेदारी की। रोहित का स्थान लेने आए दुबे का विकेट 148 के कुल योग पर गिरा। इसके बाद  श्रेयस अय्यर (नाबाद 33) और मनीष पांडे (नाबाद 11) ने कोई और नुकसान नहीं होने दिया। न्यूजीलैंड की ओर से स्कॉट कुगेलेजिन ने दो और हामिश बेनेट ने एक विकेट लिया।रोहित बल्लेबाजी के दौरान चोटिल होने के बाद फील्डिंग के लिए नहीं उतरे लेकिन उनकी जगह टीम की कमान संभाल रहे राहुल ने अपनी नेतृत्वक्षमता का अच्छा परिचय दिया। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर