India vs New Zealand: क्या फील्डिंग की डगर पर डगमगा गई है भारतीय क्रिकेट टीम?

Coach R Sridhar on Team India fielding: भारत को पहले वनडे में बड़े स्कोर के बावजूद हार मिली थी और इसकी अहम वजह खराब फील्डिंग रही थी।

indian Cricket Team
भारतीय क्रिकेट टीम  |  तस्वीर साभार: Twitter

ऑकलैंड: भारतीय क्रिकेट टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में हार का सामना करना पड़ा। भारत को 347 रन का स्कोर बनाने के बाद भी शिकस्त नसीब हुई। इस हार में खराब गेंदबाजी तो एक वजह थी ही मगर रही सही कसर  खराब फील्डिंग ने पूरी कर दी। सीरीज का दूसरे वनडे शनिवार को खेला जाएगा लेकिन फैंस के जहन में यह सवाल है कि क्या भारतीय टीम फील्डिंग की डगर पर डगमगा गई है? भारतीय टीम के फील्डिंग कोच आर श्रीधर का भी मानना है कि अभी विराट एंड कंपनी फील्डिंग में अपेक्षाओं पर खरी नहीं उतर रही है। श्रीधर के मुताबकि हाल के महीनों में भारतीय टीम की फील्डिंग औसत रही है। 

श्रीधर ने दूसरे वनडे की पूर्व संध्या पर शुक्रवार को कहा, 'वेस्टइंडीज के साथ घर में खेली गई सीरीज में हमारी फील्डिंग का स्तर गिरा था। हम औसत रहे हैं और अपेक्षाओं पर खरे नहीं उतरे हैं। हमने विश्व कप में अच्छी फील्डिंग की थी लेकिन अब उस स्तर से दूर निकल चुके हैं।' श्रीधर ने माना कि अगर भारत को सीरीज में वापसी करनी है तो खिलाड़ियों को अपनी फील्डिंग का स्तर सुधारना होगा। श्रीधर के मुताबिक खिलाड़ियों को कप्तान विराट कोहली की ओर देखना होगा, जो फील्डिंग के मामले में नए मानक स्थापित कर रहे हैं।

श्रीधर ने हालांकि खराब फील्डिंग के लिए टाइट शेड्यूल को जिम्मेदार मानने से इंकार कर दिया। श्रीधर ने कहा, 'यह करेंट शेड्यूल का नेचर है। हमें इसे स्वीकार करना होगा। हमें हर हाल में मैदान पर अपना 100 फीसदी देना होगा। हां, शेड्यूल टाइट है लेकिन यह मैं शिकायत के लहजे से नहीं कह रहा हूं। इसे बहाने के तौर पर भी नहीं लिया जा सकता। हमें अच्छा करने की जरूरत है।' श्रीधर ने कहा कि टीम प्रबंधन खिलाड़ियों से बात करेगा और समस्याओं का हल निकालने का प्रयास किया जाएगा।

'कुलदीप यादव की लय प्रभावित हो रही है'

आर श्रीधर ने भारतीय टीम की फील्डिंग के अलावा स्पिनर कुलदीप यादव की फिटनेस को लेकर हो रही चर्चा पर भी अपनी राय रखी। श्रीधर ने कुलदीप की फिटनेस पर सवाल उठाने वाली रिपोर्टों को खारिज किया और कहा कि यह स्पिनर पूरी तरह से फिट है लेकिन लगातार नहीं खेल रहा है जो शायद उसकी गेंदबाजी पर नकारात्मक प्रभाव डाल रहा है। श्रीधर ने कहा, 'वह पूरी तरह से फिट है और उसे कोई चोट नहीं लगी है। वह सभी मैच खेलने के लिये बिलकुल ठीक है। वह काफी वनडे खेल चुका है, उसने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सभी तीन मैच खेले थे। वह टी20 में नहीं खेला था क्योंकि चहल उसमें था। शायद कुलदीप उस तरह का गेंदबाज है जिसे लय हासिल करने के लिए काफी ओवरों की जरूरत होती है।'

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर