96 साल में पहली बार! टीम इंडिया के नाम दर्ज हुआ अनचाहा रिकॉर्ड, कोई बल्‍लेबाज ऐसा नहीं कर पाया

India's unwanted record: भारतीय टीम ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्‍ट की अपनी दूसरी पारी में 36 रन बना सकी। टीम इंडिया का कोई बल्‍लेबाज दोहरी संख्‍या में रन नहीं बना सका। ऐसा पहली बार हुआ।

india vs australia
भारत बनाम ऑस्‍ट्रेलिया  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • भारतीय टीम एडिलेड टेस्‍ट में दूसरे पारी में 36 रन बना सकी
  • मयंक अग्रवाल दूसरी पारी में भारतीय टीम के सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोरर रहे
  • यह पहला मौका है जब सभी 11 बल्‍लेबाज दोहरी संख्‍या में रन नहीं बना सके

एडिलेड: भारतीय क्रिकेट टीम ने टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे खराब प्रदर्शन किया और ऑस्‍ट्रेलिया ने पिंक बॉल टेस्‍ट में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए विराट कोहली की टीम को महज 36 रन पर रोक दिया। जहां तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड ने महज 8 रन देकर पांच विकेट झटके तो वहीं पैट कमिंस ने चार विकेट चटकाए। मोहम्‍मद शमी के रिटायर्ड हर्ट होते ही भारत के नाम शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया। टेस्‍ट क्रिकेट में भारत ने अपना सबसे छोटा स्‍कोर बनाया। 

भारतीय टीम दूसरी पारी में 36 रन बनाकर पहले ही अपनी किरकिरी करा चुकी थी, लेकिन इसके साथ ही उसके नाम एक और अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज हो गया है जहां 11 बल्‍लेबाज भारतीय क्रिकेट इतिहास में पहली बार दोहरी संख्‍या में रन नहीं बना सके। अब तब सिर्फ दक्षिण अफ्रीका ही ऐसी टीम थी, जिसके नाम यह शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज था।

1924 में दक्षिण अफ्रीका की टीम इंग्‍लैंड के खिलाफ एजबेस्‍टन में महज 30 रन बनाकर ऑलआउट हो गई थी और तब उसके 11 बल्‍लेबाज दोहरी संख्‍या में रन नहीं बना पाए थे। तब हर्बी टेलर के 7 रन प्रोटियाज बल्‍लेबाज द्वारा सर्वोच्‍च स्‍कोर था। मैच में इंग्‍लैंड के गेंदबाजों ने 11 अत‍िरिक्‍त रन दिए थे।

एक पारी में सभी बल्‍लेबाज दोहरी संख्‍या में रन नहीं बना पाए:

दक्षिण अफ्रीका बनाम इंग्‍लैंड, एजबेस्‍टन, 1924: 30 ऑलआउट, हर्बी टेलर के सर्वश्रेष्‍ठ 7 रन (अतिरिक्‍त 11)

भारत बनाम ऑस्‍ट्रेलिया, एडिलेड, 2020*: 36 ऑलआउट, मयंक अग्रवाल के 9 रन सर्वश्रेष्‍ठ (अतिरिक्‍त 0)

एडिलेड टेस्‍ट में भारत की दूसरी पारी में मयंक अग्रवाल 9 रन बनाकर सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोरर रहे। तीन बल्‍लेबाज खाता भी नहीं खोल सके। पृथ्‍वी शॉ, विराट कोहली, रिद्धिमान साहा और उमेश यादव ने 4-4 रन बनाए जबकि जसप्रीत बुमराह और मोहम्‍मद शमी क्रमश: 2 और 1 रन बना सके। ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाजों ने शानदार लाइन व लेंथ पर गेंदबाजी की और इसका प्रभाव यह रहा कि 36 रनों में एक भी अतिरिक्‍त रन नहीं था।

बता दें कि भारत की पहली पारी 244 रन पर सिमटी थी। इसके जवाब में ऑस्‍ट्रेलिया की पहली पारी 191 रन पर ढेर हो गई थी। मेहमान टीम को पहली पारी के आधार पर 53 रन की बढ़त मिली थी। भारत अपनी दूसरी पारी में 36/9 का स्‍कोर बना पाया, जो उसका टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे छोटा स्‍कोर है। ऑस्‍ट्रेलिया को जीत के लिए केवल 90 रन का लक्ष्‍य मिला था, जिसे उसने 21 ओवर में दो विकेट खोकर हासिल किया। जो बर्न्‍स (51*) और स्‍टीव स्मिथ 1* रन बनाकर नाबाद रहे। बर्न्‍स ने उमेश यादव की गेंद पर विजयी छक्‍का जमाया।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर