India vs Australia 1st ODI: आज खेला जाएगा भारत-ऑस्ट्रेलिया पहला वनडे, इन चीजों पर रहेगी नजर

क्रिकेट
भाषा
Updated Nov 27, 2020 | 00:57 IST

India vs Australia, First ODI Today: आज भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में पहला वनडे खेला जाएगा। ये ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारतीय टीम का पहला मैच होगा। टीम इंडिया इस मैच में नई जर्सी पहनकर उतरेगी।

Virat Kohli and Aaron Finch
Virat Kohli and Aaron Finch  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

सिडनी: नयी जर्सी और कोरोना काल में नये माहौल के बीच भारतीय क्रिकेट टीम आस्ट्रेलिया जैसे दिग्गज के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करेगी तो शुक्रवार को पहले एक दिवसीय क्रिकेट मैच में उसे अपने ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा की कमी खलेगी। चोटिल रोहित शर्मा की गैर मौजूदगी से बल्लेबाजी क्रम पर असर जरूर पड़ेगा । विराट कोहली की टीम ने आखिरी बार अंतरराष्ट्रीय मैच मार्च की शुरूआत में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था। कोरोना महामारी के कारण लंबे समय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर रही टीम का सामना अब आस्ट्रेलिया जैसे धुरंधर से है जिसे उसकी धरती पर हराना कतई आसान नहीं होगा। तीन वनडे के बाद तीन टी20 मैच खेले जाने हैं । टेस्ट श्रृंखला 17 दिसंबर से शुरू होगी ।

भारतीय टीम 1992 विश्व कप की नेवी ब्लू जर्सी में नजर आयेगी । अंधविश्वासों को मानने वाले इसे अच्छा संकेत नहीं कहेंगे क्योंकि उस टूर्नामेंट में भारत नौ टीमों में सातवें स्थान पर रहा था । वैसे क्रिकेट में अतीत का प्रदर्शन मायने नहीं रखता । आस्ट्रेलिया में फोकस इस पर रहेगा कि रोहित की अनुपस्थिति में टीम संयोजन सही कैसे बन पाता है ।

बल्लेबाजों की जंग

शिखर धवन के साथ मयंक अग्रवाल पारी का आगाज करेंगे या शुभमन गिल , मिशेल स्टार्क या पैट कमिंस की गेंदों को झेलना आसान नहीं रहेगा। भारतीय बल्लेबाजों का सामना सर्वश्रेष्ठ तेज आक्रमण से होने जा रहा है जबकि आस्ट्रेलिया के पास एडम जाम्पा के रूप में कुशल स्पिनर भी है जिसने कई बार कोहली को परेशान किया है । लय में लौटे स्टीव स्मिथ, रन मशीन डेविड वार्नर और उभरते सितारे मार्नस लाबुशेन की मौजूदगी में आस्ट्रेलिया को उसकी सरजमीं पर हराने के लिये भारतीयों को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा।

गेंदबाजों में कौन-कौन?

भारतीय एकादश में जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी दोनों शामिल हो सकते हैं या टीम प्रबंधन टेस्ट श्रृंखला को ध्यान में रखकर एक मैच में एक को ही उतार सकता है ।ऐसे में शारदुल ठाकुर और नवदीप सैनी को मौका दिया जा सकता है।

विकेटकीपर राहुल पर नजरें

केएल राहुल के लिये भी यह दौरा अग्निपरीक्षा से कम नहीं होगा । उपकप्तान राहुल आईपीएल में शानदार फार्म में थे जिसे वह बरकरार रखना चाहेंगे लेकिन असल चुनौती विकेट के पीछे महेंद्र सिंह धोनी की जगह लेने की है जहां उन्हें युजवेंद्र चहल की गुगली को भांपना होगा । खुद राहुल मानते हैं कि धोनी की जगह लेना तो किसी के लिये संभव नहीं है लेकिन ‘रांची के उस राजकुमार’ ने विकेटकीपिंग के इतने ऊंचे मानदंड कायम किये हैं कि उन पर खरे उतरना भी किसी के लिये आसान नहीं है ।

दो स्पिनर के साथ उतरेंगे?

हार्दिक पांड्या छठे या सातवें नंबर पर आक्रामक बल्लेबाजी में माहिर है जिससे कोहली दो स्पिनर लेकर उतर सकते हैं । चौथे नंबर पर श्रेयस अय्यर ने पिछले दौरे पर अच्छा प्रदर्शन किया था । आस्ट्रेलियाई मध्यक्रम के लिये चहल चिंता का सबब होंगे । वहीं भुवनेश्वर कुमार जैसे डैथ ओवरों के विशेषज्ञ गेंदबाज की गैर मौजूदगी में बुमराह पर अतिरिक्त जिम्मेदारी रहेगी।

- टीमें

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, शुभमन गिल, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पंड्या, मयंक अग्रवाल, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी , शारदुल ठाकुर ।

ऑस्ट्रेलिया: आरोन फिंच (कप्तान), डेविड वार्नर, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, एलेक्स कारे, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क , एडम जाम्पा, जोश हेजलवुड, सीन एबोट, एश्टोन एगर, कैमरन ग्रीन, मोइजेस हेनरिक्स, एंड्रयू टाये,डेनियल सैम्स, मैथ्यू वेड ।

मैच का समय: भारतीय समय के मुताबिक सुबह 9.10 से।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर