क्रिकेटर और नेता का 'कॉकेटल'= तेजस्वी यादव: खेल के लिए छोड़ दी थी पढ़ाई, कोहली-ईशांत संग मैदान में 'दौड़ लगाई'; IPL से भी पुराना नाता

क्रिकेट
अभिषेक गुप्ता
अभिषेक गुप्ता | Principal Correspondent
Updated Aug 09, 2022 | 16:53 IST

Who is Tejashwi Yadav: राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के संरक्षक लालू यादव के दो बेटे हैं। बड़े तेज प्रताप यादव हैं, जबकि छोटे तेजस्वी यादव हैं। दोनों में लालू के छोटे लाल सियासत में अधिक सक्रिय हैं।

tejashwi yadav, rjd, patna, bihar
तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) बिहार के डिप्टी सीएम भी रह चुके हैं। (क्रिएटिवः अभिषेक गुप्ता)  |  तस्वीर साभार: IANS
मुख्य बातें
  • स्कूल के दिनों में बेहद शर्मीले थे तेजस्वी यादव
  • क्रिकेट टीम की उन दिनों में भी संभाली कप्तान
  • खेल के मैदान में न चला सिक्का, पिता के पीछे आए

Who is Tejashwi Yadav: बिहार विधानसभा में विपक्ष के नेता तेजस्वी प्रसाद यादव अब भले ही सियासत के सूरमा कहलाते हों, मगर किसी जमाने में वह खेल के मैदान में पसीना बहाया करते थे। सूबे में यूथ आइकन की इमेज बना चुके यादव पॉलिटिकल अरीना में आने से पहले क्रिकेट को काफी वक्त दे चुके हैं। इस गेम के लिए जुनून इस कदर हावी था कि वह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) तक पहुंचे। हालांकि, वहां उन्हें खेलने का मौका न मिला, पर वहां तक पहुंचना ही अपने आप में बहुत बड़ी बात है। आइए जानते हैं, उनकी जिंदगी से जुड़ी रोचक, अनकही और ऐसी बातें जो शायद ही आपको मालूम हों:

9वीं पास तेजस्वी सबसे युवा डिप्टी CM
बिहार के गोपालगंज में नौ नंवबर 1989 को जन्मे तेजस्वी राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) संरक्षक लालू प्रसाद यादव के छोटे बेटे हैं। वह आठवीं पास हैं। बाद में दिल्ली के डीपीएस आर.के.पुरम स्कूल से साल 2006 में उन्होंने नौवीं कक्षा पास की थी। फिलहाल फुल टाइम राजनीति करते हैं। राघोपुर सीट से मौजूदा समय में विधायक हैं। वह इससे पहले साल 2015 से 2017 के बीच सूबे के उप-मुख्यमंत्री भी रहे। रोचक बात है कि वह किसी भी भारतीय राज्य के सबसे कम उम्र के डिप्टी सीएम और भारतीय राजनीतिक इतिहास के सबसे कम उम्र के विधायक और भारतीय नेता हैं। वैसे, राजनीति में आने से पहले वह खालिस क्रिकेटर थे।

शर्मीले लालू के लाल स्कूल क्रिकेट टीम के रहे कप्तान
प्रदेश की राजधानी पटना में शुरुआती स्कूलिंग करने वाले तेजस्वी जब बहन मीसा भारती के साथ दिल्ली आए थे, तब उनका दाखिला वसंत विहार के डीपीएस (कक्षा पांच तक यहां पढ़े) में कराया गया था। टीचर्स के मुताबिक, वह तब शर्मीले स्वभाव के थे। पर तब वह स्कूल की क्रिकेट टीम के कप्तान हुआ करते थे। क्लास छह से वह डीपीएस की आरके पुरम ब्रांच में पढ़ने लगे। प्रिंसिपल के मुताबिक, वह खुद से ज्यादा किसी से बात नहीं करते थे, पर क्रिकेट में उनका साफ रुझान दिखता था। वह जब 13 साल के थे, तब उन्हें दिल्ली की अंडर 15 क्रिकेट टीम के लिए चुना गया था। टीम के साथियों की मानें तो तेजस्वी की वजह से उनकी टीम पहले सीजन में कई मुकाबले जीती थी, जिसमें कैप्टन विराट कोहली थे। अंडर-15 टीम ने बाद में नेशनल चैंपियनशिप भी जीती थी, जिसमें उन्होंने ईशांत शर्मा के साथ मैच जिताऊ पारी साझा की थी। 

क्रिकेट के लिए छोड़ी पढ़ाई, कोहली-ईशांत संग खेले मैच
स्पोर्ट्स में करिअर बनाने की तमन्ना थी, लिहाजा 10वीं क्लास में पढ़ाई को छोड़ दिया और आगे बढ़ गए। बाद में दिल्ली की अंडर-17 और अंडर 19 क्रिकेट टीमों से खेले। देश की अंडर-19 क्रिकेट टीम में इसी साल उन्हें स्टैंडबाय खिलाड़ियों की लिस्ट में जगह मिली थी। थोड़ा आगे चलकर झारखंड की स्टेट क्रिकेट टीम के लिए उन्होंने कुछ मैच खेले, जिसमें रणजी ट्रॉफी टूर्नामेंट भी शामिल था। यही नहीं, वह चार सीजन्स तक (2008 से 2012 तक) आईपीएल की टीम दिल्ली डेयरडेविल्स (डीडी) का हिस्सा भी रहे। पर बदकिस्मती यह रही कि उन्हें एक भी आईपीएल मैच खेलने का मौका न मिला। वह इस दौरान रिजर्व बेंच पर रहे थे। 

44 हजार लड़कियों से मिला था शादी का प्रपोजल
अक्टूबर 2016 में बिहार के सड़क और निर्माण मंत्री के नाते उन्होंने एक वॉट्सऐप नंबर शेयर किया था, जिस पर लोगों को सड़क पर गड्ढों से जुड़ी शिकायत देने के लिए कहा गया था। हालांकि, उन्हें इस पर लोगों के कंप्लेंट के बजाय करीब 44 हजार शादी के प्रपोजल जरूर मिले थे। हालांकि, तब उन्होंने साफ कर दिया था कि वह 2019 के आम चुनाव के बाद ही शादी करेंगे, ताकि उन्हें "हनीमून मनाने के लिए समय मिल सके।" उन्होंने साल 2021 में रेचल गोडिन्हो (Rachel Godinho) से ब्याह रचाया, जो अब राजश्री यादव के तौर पर भी जानी जाती हैं। 

नहीं है कोई प्राइवेट गाड़ी, पर रखते हैं 100 ग्राम गोल्ड
'www.myneta.info' पर उपलब्ध उनके साल 2020 के चुनावी हलफनामे में दी गई जानकारी के मुताबिक, यादव के पास पांच करोड़ अट्ठासी लाख नब्बे हजार इक्सठ रुपए की संपत्ति है। तेजस्वी के पास अपने नाम पर कोई गाड़ी नहीं है। चार लाख 25 हजार रुपए की ज्वैलरी है, जिसमें 100 ग्राम सोना है। पेशे से खुद को सामाजिक कार्यकर्ता और क्रिकेटर बताने वाले यादव के खिलाफ 11 आपराधिक केस चल रहे (खबर लिखे जाने तक) हैं। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर