IND vs NZ: ये तीन कीवी खिलाड़ी बन सकते हैं टीम इंडिया के लिए बड़ा खतरा

Three biggest Threat for india against New Zealand in T20 World Cup Clash: टी20 वर्ल्ड कप के रविवार शाम खेले जाने वाले मुकाबले में भारतीय टीम की जीत की राह में ये तीन कीवी खिलाड़ी सबसे बड़ी बाधा बन सकते हैं। 

New-Zealand-Cricket-team
न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • कीवी टीम लगातार बन रही भारतीय टीम के विश्व चैंपियन बनने की राह में बाधा
  • रविवार को टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम को इन तीन खिलाड़ियों से रहना होगा सावधान
  • कीवी टीम को पटखनी देते ही भारतीय टीम की सेमीफाइनल की राह हो जाएगी आसान

दुबई: भारत और न्यूजीलैंड के बीच रविवार को दुबई अंतरारष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में टी20 वर्ल्ड कप का मुकाबला खेला जाएगा। सुपर-12 दौर में दोनों ही टीमों को अपने पहले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में सेमीफाइनल में पहुंचने का सपना संजोए बैठी दोनों टीमों के लिए इस मैच में जीत दर्ज करना जरूरी होगा। भारतीय टीम का टी20 क्रिकेट में अन्य टीमों के खिलाफ रिकॉर्ड अच्छा है लेकिन न्यूजीलैंड ही एकलौती टीम है जिसके खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप में वो एक भी मैच नहीं जीत सकी है। 

ऐसे में टीम इंडिया बड़ी ही सावधानी के साथ न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप के मुकाबले में उतरेगी क्योंकि साल 2019 में वनडे विश्व कप के सेमीफाइनल में, साल 2021 में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में विराट कोहली के लिए केन विलियमसन की टीम सबसे बड़ी बाधा बनी है। दोनों ही बार भारतीय टीम के विश्व चैंपियन बनने का सपना कीवी टीम के खिलाफ हार के साथ खत्म हो गया। ऐसे में विराट कोहली की टीम लगातार तीसरी बार वर्ल्ड चैपियनशिप में कीवी टीम के खिलाफ मुकाबला नहीं गंवाना चाहेगी। ऐसे में भारतीय खिलाड़ियों को इन तीन कीवी खिलाड़ियों या कहें गेंदबाजों से सावधान रहना होगा।

ट्रेंट बोल्ट: 
बांए हाथ के कीवी तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट भारतीय टीम के लिए परेशानी की सबब बन सकते हैं। उन्होंने शनिवार को कहा है कि वो शाहीन अफरीदी के प्रदर्शन को टीम इंडिया के खिलाफ दोहराना चाहेंगे। भारतीय बल्लेबाजों के लिए शुरुआती ओवरों में बांए हाथ के तेज गेंदबाज की अंदर आती गेंदें परेशानी का सबब बनती रही हैं। ऐसा ही पाकिस्तान के खिलाफ भी हुआ था। ऐसे में भारतीय टीम को बोल्ट के झटकों से बचने की तैयारी करनी चाहिए।

बोल्ट का टीम इंडिया के खिलाफ रिकॉर्ड अच्छा रहा है। साल 2017 में उन्होंने भारत के खिलाफ खेले 3 टी20 मैचों में 6 विकेट लिए थे। जिसमें से एक मैच में उन्होंने रोहित, शिखर, धोनी और अक्षर पटेल का शिकार करते हुए 34 रन देकर 4 विकेट झटके थे और अपनी टीम को जीत दिलाई थी। हालांकि आईपीएल में मुंबई इंडियन्स के लिए खेलने वाले बोल्ट को खेलने के आदी भारतीय बल्लेबाज हैं लेकिन शुरुआती ओवरों में विकेट झटकने की क्षमता उन्हें घातक बनाती है और उनकी ये खूबी टीम इंडिया के लिए परेशानी का सबब बन सकती है। 

मिचेल सेंटनर: 
मिचेल सेंटनर न्यूजीलैंड की टीम के अनुभवी खिलाड़ी बन गए हैं। भारत के खिलाफ उन्होंने 12 टी20 मैच खेले हैं और इस दौरान उन्होंने 27.33 की औसत और 7.62 की इकोनॉमी से 12 विकेट हासिल किए हैं। उनका भारत के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 11 रन देकर 4 विकेट रहा है जो उन्होंने पांच साल पहले नागपुर में टी20 वर्ल्ड कप 2016 के मैच के दौरान किया था।

सेंटनर शुरुआती ओवरों में विकेट चटकाने की काबीलियत रखते हैं ये उन्हें घातक बनता है। इसके अलावा निचले क्रम पर वो बल्लेबाजी में भी योगदान देने में सक्षम हैं। हालांकि साल 2020 की शुरुआत में न्यूजीलैंड में खेली गई 5 मैच की टी20 सीरीज में वो केवल 3 विकेट हासिल कर सके थे। ऐसे में यूएई की पिचों पर भारतीय बल्लेबाजों को उनसे सावधान रहने की जरूरत है खासकर दाहिने हाथ के बल्लेबाजों को। 

ईश सोढी:
भारतीय मूल के लेग स्पिनर ईश सोढी का रिकॉर्ड टी20 में भारत के खिलाफ शानदार रहा है। भारत के खिलाफ खेले 12 टी20 मैचों में सोढी ने 19.05 के शानदार औसत और 7.53 की इकोनॉमी से 17 विकेट चटकाए हैं। उनका भारत के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 18 रन देकर 3 विकेट रहा है। ऐसे में भारतीय टीम को दुबई की पिच पर उनसे निश्चित तौर पर सावधान रहना होगा। लेग स्पिनर विराट कोहली के लिए परेशानी का सबब बनते रहे हैं ऐसे में विराट को विशेष तौर पर उनसे सावधान रहना होगा। भारत के खिलाफ वो लगभग हर 15वीं गेंद में विकेट हासिल करते हैं। 


 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर