टीम इंडिया के वो 3 बल्‍लेबाज, जिन्‍होंने इंग्‍लैंड के खिलाफ सबसे ज्‍यादा शतक जमाए

IND vs ENG: टीम इंडिया और इंग्‍लैंड के बीच 5 फरवरी से पहला टेस्‍ट खेला जाएगा। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि इंग्‍लैंड के खिलाफ सबसे ज्‍यादा शतक जमाने वाले टॉप-3 बल्‍लेबाज कौन हैं।

sachin tendulkar and rahul dravid
सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ 
मुख्य बातें
  • भारत और इंग्‍लैंड के बीच 5 फरवरी से पहला टेस्‍ट शुरू होगा
  • इंग्‍लैंड के खिलाफ सबसे ज्‍यादा शतक जमाने वाले टॉप-3 बल्‍लेबाजों की लिस्‍ट
  • राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर संयुक्‍त रूप से सबसे ज्‍यादा शतक जमाने वाले बल्‍लेबाज हैं

नई दिल्‍ली: टीम इंडिया और इंग्‍लैंड के बीच 5 फरवरी से चेन्‍नई में टेस्‍ट सीरीज का रोमांच शुरू होगा। दोनों ही टीमों के हौसले बुलंद हैं क्‍योंकि दोनों टीमों ने विदेशी धरती पर जीत दर्ज करके यहां खेलने पहुंची हैं। इस सीरीज में खूब रन बनने की उम्‍मीद जताई जा रही है क्‍योंकि दोनों ही टीमों में धाकड़ बल्‍लेबाजों की फौज है। टीम इंडिया के पास विराट कोहली और चेतेश्‍वर पुजारा जैसे धाकड़ बल्‍लेबाज हैं तो इंग्‍लैंड की तरफ से जो रूट व बेन स्‍टोक्‍स से चमत्‍कारिक प्रदर्शन की उम्‍मीद है।

इंग्‍लैंड के कप्‍तान जो रूट ने हाल ही में श्रीलंका में बेहतरीन प्रदर्शन किया और एक दोहरा शतक व सैकड़ा जमाया। इसी प्रकार भारतीय बल्‍लेबाजों ने भी ऑस्‍ट्रेलिया में दमदार प्रदर्शन किया और इसे देखते हुए अनुमान लगाना मुश्किल नहीं कि आगामी सीरीज में रन की बरसात होते हुए देखने को मिल सकती है। चलिए आपको बताते हैं कि इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा शतक किस भारतीय बल्‍लेबाजों ने जमाए हैं।

इंग्‍लैंड के खिलाफ सबसे ज्‍यादा शतक जमाने वाले टॉप-3 बल्‍लेबाज

  1. मोहम्‍मद अजहरूद्दीन (6 शतक) - टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान मोहम्‍मद अजहरूद्दीन ने अपने शुरूआती 3 टेस्ट मैचों में 3 शतक जड़े थे। अजहर ने भारत के लिए 99 टेस्ट मैच खेले हैं। उन्होंने अपने करियर में दिग्‍गज टीमों के खिलाफ जबरदस्त प्रदर्शन किया और उनमें से एक टीम इंग्लैंड भी है। इंग्लैंड के खिलाफ अजहरूद्दीन ने 15 टेस्ट मैचों की 24 पारियों में 58.09 की औसत से 1278 रन बनाए हैं और इस दौरान उन्होंने 6 शतक जड़े हैं।
  2. सचिन तेंदुलकर (7 शतक) - मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर का इंग्‍लैंड के खिलाफ प्रदर्शन शानदार रहा है। क्रिकेट के भगवान माने जाने वाले तेंदुलकर इंग्‍लैंड के खिलाफ सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्‍लेबाज भी हैं। सचिन तेंदुलकर ने अपने लंबे टेस्ट करियर में से इंग्लैंड के खिलाफ 32 टेस्ट मैचों की 53 पारियों में 7 शतक जड़े हैं और उनका सर्वाधिक स्कोर 193 रन है।
  3. राहुल द्रविड़ (7 शतक) - टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान राहुल द्रविड़ ने अपना टेस्‍ट डेब्‍यू इंग्‍लैंड के खिलाफ किया था। द्रविड़ का इंग्‍लैंड के खिलाफ प्रदर्शन शानदार रहा है। द्रविड़ ने इंग्‍लैंड के खिलाफ 21 टेस्ट मैचों की 37 पारियों में 7 शतक जड़ते हुए 1950 रन बनाए। कई बार द्रविड़ अकेले ही इंग्लैंड के गेंदबाजों के खिलाफ संघर्ष करते थे और टीम को मुश्किलों से उभारते थे। इंग्लैंड के खिलाफ द्रविड़ का सर्वाधिक स्कोर 217 रन है। 

नोट: टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली और चेतेश्‍वर पुजारा के पास आगामी टेस्‍ट सीरीज में इस खास रिकॉर्ड को अपने नाम करने का शानदार मौका है। कोहली-पुजारा ने इंग्‍लैंड के खिलाफ 5-5 शतक जमाए हैं। आगामी चार मैचों में इनके पास मोहम्‍मद अजहरूद्दीन से लेकर राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ने का शानदार मौका होगा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर