भारत के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज खेलने से क्‍या है ऑस्‍ट्रेलिया का फायदा, कंगारू कप्‍तान ने किया खुलासा

Tim Paine on Test Series: ऑस्‍ट्रेलियाई टेस्‍ट टीम के कप्‍तान टिम पैन ने कहा कि भारत के ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर आने से क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया (सीए) को आर्थिक समस्‍याओं को दूर करने में मदद मिलेगी।

tim paine and virat kohli
टिम पैन और विराट कोहली 
मुख्य बातें
  • पैन ने कहा भारत के खिलाफ सीरीज से क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया की मुश्किल हल होगी
  • पैन ने कहा कि खिलाड़ी वेतन में कटौती को तैयार हैं, लेकिन सीए अपनी आर्थिक स्थिति बताए
  • पैन ने क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया की योजना का खुलासा किया कि भारत का ऑस्‍ट्रेलिया दौरा हो सके

सिडनी: अभी इस बात को ज्‍यादा समय नहीं हुआ है जब ऑस्‍ट्रेलियाई टेस्‍ट टीम के कप्‍तान टिम पैन ने भारतीय टीम को लगभग चेतावनी दी थी कि आगामी दिसंबर में होने वाली टेस्‍ट सीरीज बिलकुल अलग होगी क्‍योंकि उनकी टीम में स्‍टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर की वापसी हो चुकी है। कोरोना वायरस की महामारी के कारण कई क्रिकेट सीरीज स्‍थगित कर दी गई हैं और भारत के ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर भी संकट के बादल मंडरा रहे हैं।

दूसरी तरफ क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया के हाल भी खराब है। वह आर्थिक रूप से जूझ रहा है और इसके चलते उसे मजबूरन खिलाड़‍ियों के वेतन में कटौती करने का बड़ा फैसला लेना पड़ सकता है। टिम पैन को इस संकट का एहसास है और इसलिए वह सोचते हैं कि भारत का ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर आना कितना महत्‍वपूर्ण हैं। पैन ने कहा, 'मेरे ख्‍याल से सुरक्षा कारणों से भारत का आगामी दिसंबर में ऑस्‍ट्रेलिया दौरा संभवत: टल सकता है, जिसकी कीमत करीब 250 से 300 मिलियन डॉलर होना है। मुझे उम्‍मीद है कि भारतीय टीम यहां आएगी, इससे कई मसले हल हो जाएंगे।'

पैन ने योजना बताई

भारतीय टीम ने जब पिछली बार ऑस्‍ट्रेलिया का दौरा किया था तो पहली बार टेस्‍ट सीरीज जीतकर इतिहास रचा था। इसके अलावा भारतीय टीम दुनिया के किसी भी कोने में जाकर खेलती है तो उसे देखने के लिए मैदान में फैन पहुंचते जरूर हैं। आगामी सीरीज भी रोमांचक होने की उम्‍मीद थी क्‍योंकि स्‍टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर और मार्नस लाबुशेन के रहने से ऑस्‍ट्रेलियाई टीम मजबूत मानी जा रही थी और वो यह साबित करने को बेकरार हैं कि पिछली बार भारत की जीत बस तुक्‍का भर थी।

फैंस के लिए इससे बेहतर सीरीज और क्‍या होती जब दुनिया की दो सबसे मजबूत टीमें आमने-सामने होती। क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया इस योजना पर काम कर रहा है कि जानलेवा कोरोना वायरस अपनी छाप इस सीरीज पर न छोड़े। टिम पैन ने एबीसी रेडियो से बात करते समय कुछ योजनाओं का खुलासा किया।

35 साल के पैन ने कहा, 'मुझे पता है कि क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया और सरकार के बीच बातचीत का दौर जारी है कि क्‍या किया जा सकता है। चार्टर प्‍लेन से उनकी यात्रा कराना व अकेले में रोकना प्राथमिकता मानी जा रही है ताकि भारतीय टीम यहां का दौरा करे।' खिलाड़‍ियों की वेतन कटौती के बारे में बात करते हुए पैन ने कहा कि सभी को स्थिति का अंदाजा है और इस पर कोई हैरानी नहीं जताएगा, लेकिन खिलाड़‍ियों को बस पता हो कि असल में स्थिति क्‍या है। 

पैन ने कहा, 'खिलाड़‍ियों को खेल की असली पोजीशन पता हो और खिलाड़‍ियों को लालची होने की जरूरत नहीं है। हमारी जिंदगी, एसीए और खिलाड़‍ियों की एसोसिएशन से जुड़े लोगों की जिंदगी क्रिकेट के स्‍वस्‍थ रहने पर निर्भर है। इसलिए अगर इस पल वेतन कटौती होती है तो भविष्‍य में इसकी संभावना बता दिया जाए ताकि हम सब की आशा बनी रहे।'

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर