आज ही के दिन बनी थी वनडे इतिहास की सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप, रन देखकर कोई भी हैरान रह जाए

Ireland vs West Indies ODI 2019, Shai Hope and John Campbell record opening partnership: आज ही के दिन 2 साल पहले वेस्टइंडीज के दो ओपनर्स ने वनडे इतिहास की सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप को अंजाम दिया था।

Shai Hope and John Campbell
शाई होप और जॉन कैंपबेल  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • 5 मई का क्रिकेट इतिहास, 2019 का वो दिलचस्प मुकाबला
  • आज ही के दिन बनी थी वनडे क्रिकेट इतिहास की सबसे बड़ी साझेदारी
  • शाई होप और जॉन कैंपबेल ने रचा था इतिहास

वनडे क्रिकेट इतिहास में एक से एक सलामी बल्लेबाज हुए, एक से एक सलामी जोड़ियां हुईं। पहले विकेट की साझेदारियों के कई बड़े रिकॉर्ड बने हैं, लेकन दो साल पहले आज ही के दिन (5 मई 2019) वेस्टइंडीज के दो बल्लेबाजों ने कुछ ऐसा कर दिखाया था जो अविश्वसनीय था। शाई होप और जॉन कैंपबेल की जोड़ी ने आयरलैंड के खिलाफ डबलिन में खेले गए वनडे मैच में ओपनिंग पार्टनरशिप का नया रिकॉर्ड बना डाला था।

वेस्टइंडीज की टीम 2019 में आय़रलैंड के दौरे पर थी। वहां वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में आयरलैंड ने टॉस जीतकर वेस्टइंडीज को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया लेकिन ये फैसला पूरी तरह से उनको भारी पड़ गया। वेस्टइंडीज की टीम मैदान पर बल्लेबाजी करने उतरी और उसके दोनों ओपनर्स ने गेंदबाजों की ऐसी धुनाई की, कि नया विश्व रिकॉर्ड स्थापित हो गया।

सलामी साझेदारी का नया विश्व रिकॉर्ड

शाई होप और जॉन कैंपबेल ने शुरुआत से ही आक्रामक रुख अपनाकर रखा और दोनों ने मिलकर 365 रनों की साझेदारी कर डाली। वनडे क्रिकेट इतिहास में पहले विकेट के लिए ये सबसे बड़ी साझेदारी थी और वो रिकॉर्ज आज भी कायम है। उस मैच में जहां जॉन कैंपबेल ने 137 गेंदों में 179 रनों की धुआंधार पारी खेली थी जिसमें 6 छक्के और 15 चौके शामिल थे। वहीं उनके साथी शाई होप ने 152 गेंदों में 170 रनों की पारी खेल डाली थी जिसमें 2 छक्के और 22 चौके शामिल रहे थे।

वनडे क्रिकेट इतिहास की 5 सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप

  1. जॉन कैंपबेल और शाई होप (वेस्टइंडीज) - डबलिन में आयरलैंड के खिलाफ (2019) - 365 रन की साझेदारी
  2. इमाम उल हक और फखर जमान (पाकिस्तान) - बुलावायो में जिंबाब्वे के खिलाफ (2018) - 304 रन की साझेदारी
  3. तमीम इकबाल और लिटन दास (बांग्लादेश) - सिलहिट में जिंबाब्वे के खिलाफ (2020) - 292 रन की साझेदारी
  4. उपुल थरंगा और सनथ जयसूर्या (श्रीलंका) - लीड्स में इंग्लैंड के खिलाफ (2006) - 286 रन की साझेदारी
  5. डेविड वॉर्नर और ट्रेविस हेड (ऑस्ट्रेलिया) - एडिलेड में पाकिस्तान के खिलाफ (2017) - 284 रन की साझेदारी

कैंपबेल और होप, दोनों बैरी मैकार्थी के ओवर 48वें ओवर में आउट हो गए लेकिन तब तक स्कोर आसमान छू चुका था। दोनों के दम पर वेस्टइंडीज ने 50 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 381 रनों का स्कोर खड़ा किया और उसके बाद आयरलैंड को महज 185 रन पर समेटकर 196 रनों की विशाल जीत दर्ज की थी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर