14 साल में 60 टेस्ट मैच खेलने वाला खिलाड़ी, लेकिन आंकड़े ऐसे कि कोई भी सिर पकड़ लेगा

Tony Suji Birthday: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कम ही खिलाड़ी होते हैं जो लंबे समय तक अपनी जगह बरकरार रख पाते हैं लेकिन केन्या के इस खिलाड़ी ने खराब प्रदर्शन के बावजूद कुछ अजीबोगरीब कर दिखाया था।

Kenya Cricket Team
केन्या क्रिकेट टीम (file)  |  तस्वीर साभार: Twitter

नई दिल्लीः केन्या की क्रिकेट टीम को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में ज्यादा सुर्खियां तो नहीं मिली लेकिन कुछ ऐसे मौके जरूर आए जब उनकी टीम ने छाप छोड़ने का प्रयास किया। उनकी टीम में कुछ खिलाड़ी ऐसे रहे जिनकी क्रिकेट जगत में तारीफ भी खूब हुई। ओडुम्बे और मार्टिन सूजी जैसे खिलाड़ियों के नाम सभी क्रिकेट फैंस ने सुने जिन्होंने 1999 या 2003 क्रिकेट विश्व कप देखे। आज केन्या के उसी दौर के एक खिलाड़ी के बारे में आपको बताते हैं जिनका आज जन्मदिन भी है।

हम यहां बात कर रहे हैं 5 फरवरी 1976 को जन्मे टोनी सूजी की। उनके भाई मार्टिन सूजी भी केन्या के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर थे और इन दोनों भाइयों ने एक साथ दो विश्व कप भी खेले। टोनी सूजी क्रिकेट जगत के उन खिलाड़ियों में जाने जाते हैं जिन्होंने ज्यादा कुछ हासिल नहीं किया लेकिन फिर भी उनको देश से खेलने का मौका मिलता रहा।

ये कैसे आंकड़े !

आप अगर टोनी सूजी के आंकड़े देखेंगे तो आप भी सोचेंगे कि आखिर ये खिलाड़ी दो विश्व कप कैसे खेलने में सफल रहा, विश्व कप छोड़िए, राष्ट्रीय टीम में कैसे लगातार खेलता रहा। टोनी सूजी ने सभी को हैरान करते हुए 1996 से 2010 तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला। यानी 14 साल तक वो शीर्ष स्तर पर क्रिकेट खेलते रहे।

कोई भी खिलाड़ी अगर इतने सालों तक शीर्ष स्तर पर खेलेगा तो जाहिर तौर पर उसके आंकड़े शानदार ही होंगे। लेकिन टोनी सूजी के आंकड़े इस प्रकार हैं- उन्होंने 60 वनडे मैच खेले जिसमें उन्होंने कुल 506 रन बनाए और महज 21 विकेट लिए। उन्होंने अपने पूरे 14 साल लंबे अंतरराष्ट्रीय करियर के दौरान सिर्फ एक अर्धशतक जड़ा।

टोनी सूजी ने 8 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच भी खेले जिसमें उन्होंने 5 के औसत से कुल 15 रन बनाए और 4 विकेट लिए। टोनी सूजी ने अपना आखिरी वनडे मैच अगस्त 2008 में आयरलैंड के खिलाफ। जबकि आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच टी20 के रूप में नीदरलैंड्स के खिलाफ फरवरी 2010 में खेला।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर