क्या अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की योजना बना रहे ट्रेंट बोल्ट? धाकड़ गेंदबाज ने किया ये बड़ा फैसला

NZC on Trent Boult Central Contract: ट्रेंट बोल्ट ने साल 2011 में अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज किया था। वह अब तक कुल 215 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेल चुके हैं।

Trent Boult
ट्रेंट बोल्ट  |  तस्वीर साभार: AP, File Image
मुख्य बातें
  • ट्रेंट बोल्ट का शुमार धाकड़ गेंदबाजों में होता है
  • वह फिलहाल दुनिया के नंबर-1 वनडे गेंदबाज हैं
  • बोल्ट बोर्ड के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर हो गए हैं

न्यूजीलैंड के धाकड़ तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट के एक फैसले ने क्रिकेट जगत को हैरत में डाल दिया है। दरअसल, बोल्ट इंटरनेशल क्रिकेट से दूरी बना जा रहे हैं, जिसपर बुधवार को न्यूजीलैंड बोर्ड ने मोहर लगा दी। बोर्ड ने बोल्ट को अपने सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर करने की पुष्टि कर दी है। हालांकि, बोल्ट कब तक कीवी टीम से बाहर रहेंगे, अभी इसपर कोई स्पष्ट जानकारी सामने नहीं आई है। ऐसे में यह भी कयास लगाए जा रहे हैं कि 33 वर्षीय गेंदबाज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की योजना बना रहा और जल्द ही इसका ऐलान कर सकता है।

आखिर कॉन्ट्रैक्ट से क्यों बाहर हुए बोल्ट?

बता दें कि बोल्ट ने सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर होने का निर्णय परिवार के कारण लिया है। वह अपने परिवार के संग अधिक समय बिताना चाहते हैं। वह साथ ही दुनियाभर में क्रिकेट लीग खेलने के लिए उपलब्ध रहेंगे। पेसर ने कहा कि कीवी टीम से दूरी बनाना एक कठिन निर्णय था। बोल्ट ने कहा, 'यह मेरे लिए वास्तव में एक मुश्किल फैसला रहा और मैं सपोर्ट के लिए न्यूजीलैंड बोर्ड को धन्यवाद देना चाहता हूं। अपने देश के लिए क्रिकेट खेलना मेरा बचपन का सपना था और मैंने पिछले 12 सालों में न्यूजीलैंड टीम में रहकर जो कुछ भी हासिल किया, उसपर मुझे बहुत गर्व है।'

'बतौर तेज गेंदबाज सीमित समय'

उन्होंने आगे कहा, 'मैंने यह फैसला मेरी पत्नी गर्ट और हमारे तीन बच्चों को लेकर लिया है। मुझे परिवार से हमेशा सर्वाधिक प्रेरणा मिली है और मैं इसे सबसे पहले रखने और क्रिकेट के बाद जिंदगी के लिए खुद को तैयार करने में सहज महसूस कर रहा हूं।' बोलर्ड ने कहा, 'मेरे मन में अभी भी अपने देश का प्रतिनिधित्व करने की बड़ी इच्छा है और मुझे लगता है कि मेरे पास अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शन करने का कौशल है। हालांकि, मैं इस तथ्य का सम्मान करता हूं कि सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट नहीं होने से मेरे सेलेक्शन की संभावना प्रभावित होगी। मुझे पता है कि बतौर तेज गेंदबाज गेंदबाज मेरे पास करियर में सीमित समय है  और मुझे लगता है कि अगले चरण में जाने का यह समय सही है।

'अगर ट्रेंट बोल्ट उपलब्ध होंगे तो...'

न्यूजीलैंड बोर्ड ने एक बयान में कहा, 'बोल्ट के इस कदम का मतलब है कि अब उनकी कीवी के साथ भूमिका काफी कम हो जाएगी। अगर बोल्ट उपलब्ध हो तो वह चयन के लिए पात्र होंगे।' बोर्ड के मुख्य कार्यकारी डेविड व्हाइट ने कहा कि बाएं हाथ के बल्लेबाज ने चर्चा के दौरान स्पष्ट कर दिया था कि दौरे के लिए उनकी भूख कम हो गई है और वह अपने परिवार के साथ अधिक समय बिताना चाहते हैं। व्हाइट ने कहा, 'हम बोल्ट के फैसले का सम्मान करते हैं। उन्होंने अपने तर्क रखे और हमारे साथ पूरी तरह ईमानदारी से बात की।' गौरतलब है कि बोल्ड ने अब तक 78 टेस्ट, 93 वनडे और 44 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने क्रमश:  317, 169 और 62 विकेट चटकाए।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर