U19 Asia Cup 2021: श्रीलंका को मात देकर भारत बना अंडर-19 एशिया कप चैंपियन 

भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को दुबई में खेले गए खिताबी मुकाबले में श्रीलंका को मात देकर अंडर19 एशिया कप का खिताब अपने नाम कर लिया है। 

Indian-u19-Cricket-Team
भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम( साभार ACC)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • भारत ने श्रीलंका को दी 9 विकेट के अंतर से मात
  • बारिश से प्रभावित मैच में टीम इंड़िया को मिला था जीत के लिए 102 रन का लक्ष्य
  • भारत के लिए अंगकृष रघुवंशी और राशिद खान ने खेली मैच जिताऊ पारी

दुबई: यश धुल की कप्तानी वाली भारत की अंडर-19 क्रिकेट टीम ने श्रीलंका को मात देकर खिताब अपने नाम कर लिया है। बारिश से प्रभावित फाइनल मुकाबले में 9 विकेट के अंतर से मात देकर खिताब अपने नाम किया। टीम इंडिया ने जीत के लिए मिले 38 ओवर में 102 रन के लक्ष्य को 63 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया। टीम इंडिया की विजयी लक्ष्य तक अंगकृष रघुवंशी ने अर्धशतक और उपकप्तान शेख राशिद(31) ने पहुंचाया।

9 विकेट खोकर 106 रन बना सका श्रीलंका
श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था।  सस्ते में 7 विकेट गंवाने के बाद बारिश की वजह से खेल को रोक देना पड़ा।दोबारा खेल शुरू हुआ तो मैच को 38-38 ओवर का कर दिया गया। ऐसे में 38 ओवर में श्रीलंकाई टीम 9 विकेट खोकर 106 रन का स्कोर खड़ा कर सकी। विकी ओस्टवाल ने भारत के लिए सबसे अधिक 3 विकेट लिए। वहीं कुशाल तांबे ने 2, राजवर्धन हंगारगेकर ने, रवि कुमार और राज बावा ने 1-1 सफलता हासिल की। 

जीत के लिए मिला 38 ओवर में 102 रन का लक्ष्य 
ऐसे में भारतीय टीम को जीत के लिए पहले 38 ओवर में 99 रन का लक्ष्य मिला। लेकिन बाद में इसे 102 रन कर दिया गया। भारतीय टीम ने लक्ष्य का पीछा करते हुए पांचवें ओवर की पहली गेंद पर हरनूर सिंह के रूप में पहला विकेट गंवा दिया था। लेकिन इसके बाद अंगकृष रघुवंशी और उपकप्तान शेख राशिद ने 56 और 31 रन की पारी खेलकर भारतीय टीम को महज 21.3 ओवर में जीत दिला दी। 

रघुवंशी और राशिद की जोड़ी ने दिलाई जीत
श्रीलंकाई गेंदबाज भारतीय बल्लेबाजों के सामने असहाय नजर आए और कोई भी गेंदबाज अपनी टीम को जीत का मौका नहीं दिला सका। रघुवंशी ने 67 गेंद में 56 और शेख राशिद ने 49 गेंद में 31 रन की पारी खेली। दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 96 रन की नाबाद साझेदारी हुई। 

अंडर-19 विश्व कप 2022 के लिए बीसीसीआई ने किया टीम इंडिया का ऐलान

आठवीं बार जीता खिताब
भारतीय टीम ने आठवीं बार अंडर19 एशिया कप का खिताब अपने नाम किया है। भारतीय टीम ने इस जीत के साथ वेस्टइंडीज में अगले महीने से आयोजित होने वाले अंडर-19 विश्व कप के लिए अपनी तैयारियों को पुख्ता कर लिया है। इसके साथ ही ये बता दिया है कि टीम इंडिया इस बार भी खिताबी जीत की दावेदार है। लगातार तीन बार से भारतीय टीम अंडर19 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचने में सफल हुई है। साल 2018 में पृथ्वी शॉ की कप्तानी में भारतीय टीम आखिरी बार अंडर19 विश्व कप विजेता बनी थी। पिछली बार बांग्लादेश के खिलाफ भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा था। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर