U19 World Cup 2022: अंगकृष रघुवंशी और राज बावा के शतकीय प्रहार, भारत ने युगांडा को 326 रन से रौंदा

अंगकृष रघुवंशी और राज बावा की धमाकेदार बल्लेबाजी की बदौलत अंडर19 विश्व कप के अपने आखिरी ग्रुप मैच में भारतीय टीम ने युगांडा की टीम को 326 रन के अंतर से रौंद दिया है।

India-U19-Cricket-team-vs-Uganda
भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम  
मुख्य बातें
  • भारतीय टीम ने युगांडा के खिलाफ खड़ा किया था 405/5 रन का विशाल स्कोर
  • अंगकृष रघुवंशी और राज बावा ने जड़े आतिशी शतक
  • महज 79 रन पर ढेर हुई युगांडा की टीम, भारत की क्वार्टर फाइनल में होगी बांग्लादेश से भिड़ंत

त्रिनिदाद: भारत की अंडर-19 टीम ने शनिवार को युगांडा को को 326 रन के बड़े अंतर से मात देकर अपने ग्रुप दौर का अंत किया। इसके साथ ही अंडर-19 विश्व कप से ग्रुप दौर में अविजेय रहने का भारतीय टीम का सिलसिला लगातार पांचवीं बार भी जारी रहा।

79 रन पर किया युगांडा को ढेर
युंगाडा के खिलाफ टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में अंगकृष रघुवंशी(144) और राज बावा (162*) की शानदार शतकीय पारियों की बदौलत 5 विकेट खोकर 405 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। इसके बाद शानदार गेंदबाजी करते हुए युगांडा की टीम को 19.4 ओवर में 79 रन पर ढेर कर दिया और 326 रन के अंतर से जीत हासिल की। कार्यवाहक कप्तान निशांत संधु ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए वहीं। तेज गेंदबाज राज्यवर्धन हंगारगेकर ने 2 विकेट झटके। वासु वत्स और विकी ओस्तवाल की झोली में 1-1 विकेट आया।

युगांडा के 6 बल्लेबाज नहीं खोल पाए खाता
युगांडा की टीम के 6 बल्लेबाज अपना खाता भी नहीं खोल पाए। सलामी बल्लेबाज इसाक अटेगेका राज्यवर्धन की गेंद पर खाता खोले बगैर चोटिल होकर पवेलियन लौट गए थे। उनके अलावा पांच और बल्लेबाज कोई रन नहीं बना सके। कप्तान पास्कल मुरंगी ने सबसे ज्यादा 34 रन बनाए। वहीं 11 रन का योगदान रोनाल्ड ओपियो ने दिया। इसके अलावा 9 बल्लेबाज दहाई के आंकड़े को भी नहीं छू सके।

ग्रुप बी में टॉप पर रहा भारत, क्वार्टर फाइनल में बांग्लादेश से होगी भिड़ंत
इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ग्रुप बी की टॉपर रहते हुए क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। तीसरे क्वार्टर फाइनल में अब भारत की भिड़ंत बांग्लादेश के साथ 29 जनवरी को होगी। ग्रुप बी में दूसरे पायदान पर रही दक्षिण अफ्रीका की इंग्लैंड के साथ क्वार्टर फाइनल में भिड़ंत होगी। साल 2020 के फाइनल में भारत को बांग्लादेश के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में उसके पास पिछली बार खिताबी मुकाबले में मिली हार का हिसाब चुकता करने का मौका रहेगा।

40 रन पर भारत को लगा पहला झटका
भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए धमाकेदार प्रदर्शन किया। उसकी शुरुआत अच्छी रही। लेकिन 40 के स्कोर पर हरनूर सिंह 15 रन बनाकर किडेगा की गेंद पर लपके गए। इसके बाद कप्तान निशांत सिंधू 15 रन बनाकर विरोधी कप्तान मुरंगी की गेंद पर किडेगा के हाथों लपके गए। जब वो आउट हुए भारतीय टीम ने 15.1 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 85 रन बना लिए थे।

69 गेंद में बावा ने जड़ा शतक
सिंधू के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए राज बावा आज अलग की रंग में दिखे। अंगकृष रघुवंशी और राज बावा की जोड़ी ने आतिशी बल्लेबाजी करते हुए मैदान पर चौकों-छक्कों की बारिश कर दी। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 206 रन की साझेदारी की। 291 के स्कोर पर 144 रन की पारी खेलने के बाद रघुवंशी सोवोबी की गेंद पर कुकूरू के हाथों लपके गए। उन्होंने अपनी शतकीय पारी में 22 चौके और 4 छक्के जड़े। बावा ने 69 गेंद पर 9 चौके और 4 छक्के की मदद से अपना शतक पूरा किया।

नाबाद 162 रन बनाकर लौटे बावा
शतक पूरा करने के बाद अंतिम ओवरों में बावा एक छोर थामे रहे और आतिशी बल्लेबाजी करते रहे। दूसरे छोर पर उनका साथ देने आए कुशल तांबे(15) और विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश बाना 22 रन बनाकर मुरंगी का शिकार बने। अंत में राज बावा 108 गेंद में नाबाद 162 रन बनाकर पवेलियन वापस लौटे। उन्होंने अपनी पारी के दौरान 14 चौके और 8 छक्के जड़े।


 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर