पाकिस्‍तान के लिए 400 से ज्‍यादा इंटरनेशनल विकेट लेने वाले गेंदबाज ने लिया सभी फॉर्मेट से संन्‍यास

Umar Gul retirement: आगामी नेशनल टी20 कप पाकिस्‍तान के तेज गेंदबाज उमर गुल का बतौर खिलाड़ी के रूप में आखिरी टूर्नामेंट होगा। गुल ने इंटरनेशनल क्रिकेट में पाकिस्‍तान के लिए कुल 427 विकेट झटके।

umar gul and yuvraj singh
उमर गुल और युवराज सिंह 
मुख्य बातें
  • पाकिस्‍तान के तेज गेंदबाज उमर गुल ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से लिया संन्‍यास
  • आगामी नेशनल टी20 कप गुल का खिलाड़ी के रूप में आखिरी टूर्नामेंट होगा
  • पाकिस्‍तान के लिए गुल ने इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 427 विकेट लिए

नई दिल्‍ली: पाकिस्‍तान के तेज गेंदबाज उमर गुल ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्‍यास लेने का मन बना लिया है। 36 साल के तेज गेंदबाज गुल ने अपना अगला लक्ष्‍य कोचिंग में बनाने का विचार किया है। पाकिस्‍तान का 47 टेस्‍ट, 130 वनडे और 60 टी20 इंटरनेशनल मैचों में प्रतिनिधित्‍व करने वाले गुल 2009 में टी20 विश्‍व कप विजेता टीम के सदस्‍य रहे। आगामी नेशनल टी20 कप गुल का बतौर खिलाड़ी आखिरी टूर्नामेंट होगा।

नेशनल टी20 कप मुल्‍तन और रावलपिंडी के बीच 30 सितंबर से शुरू होगा और 18 अक्‍टूबर को इसका फाइनल खेला जाएगा। उमर गुल इस टूर्नामेंट में बलुचिस्‍तान का प्रतिनिधित्‍व करेंगे। खिलाड़ी होने के साथ-साथ उमर गुल इस टीम के मेंटर की भूमिका भी अदा करेंगे। इस साल की शुरूआत में उमर गुल को पीसीबी की क्रिकेट समिति में शामिल किया गया था। इसकी अध्‍यक्षता 50 टेस्‍ट और 15 वनडे में पाकिस्‍तान का प्रतिनिधित्‍व करने वाले इकबाल कासिम ने की।

समिति में उमर गुल के शामिल होने पर सवाल खड़े हुए थे क्‍योंकि तब वह सक्रिय क्रिकेटर थे। हितों के टकराव से बचने के लिए दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने पेशेवर क्रिकेट से संन्‍यास लेने का फैसला किया। 

उमर गुल के नाम 400 से ज्‍यादा विकेट

उमर गुल ने 2003 से 2016 के बीच 400 से ज्‍यादा अंतरराष्‍ट्रीय विकेट झटके। उन्‍होंने कुल 427 विकेट लिए। शोएब अख्‍तर और मोहम्‍मद आसिफ के विवादों में फंसने के कारण गुल ने पाकिस्‍तानी तेज गेंदबाजी आक्रमण की बागडोर संभाली। गुल आईपीएल के उद्घाटन सीजन में हिस्‍सा लेने वाले पाकिस्‍तानी खिलाड़‍ियों में से भी एक थे, जिन्‍होंने सौरव गांगुली के नेतृत्‍व वाली कोलकाता नाइटराइडर्स का प्रतिनिधित्‍व किया। इसके अलावा 2009 में गुल उस पाकिस्‍तानी टीम का हिस्‍सा थे, जिसने टी20 विश्‍व कप खिताब जीता था।

इसके बाद गुल ने दुनियाभर की कई फ्रेंचाइजी का प्रतिनिधित्‍व किया। क्रिकेट पाकिस्‍तान को हाल ही में दिए इंटरव्‍यू में गुल ने संकेत दिए थे कि पेशेवर क्रिकेट से संन्‍यास लेने के बाद वो कोचिंग की जिम्‍मेदारी संभालेंगे गुल ने कहा था, 'मैं अभी कुछ कह नहीं सकता। शायद क्रिकेट करियर के बाद मैं कोचिंग पर ध्‍यान दूं। मैंने लेवल वन और दो कोचिंग कोर्सेस किए हैं और निकट भविष्‍य में लेवल थ्री करने पर ध्‍यान दूंगा।'

इस दौरान उमर गुल ने अंतरराष्‍ट्रीय और घरेलू क्रिकेटरों के बीच आय में फर्क का भी ध्‍यान दिलाया। गुल ने खुलासा किया कि घरेलू क्रिकेट से जो उनकी कमाई हो रही है, उससे वह अपने परिवार की पर्याप्‍त मदद नहीं कर पा रहे हैं। तेज गेंदबाज ने कहा, 'विभाग से मुझे जो मासिक वेतन मिल रहा है, उससे मेरे महीने के खर्चे तो ढंग से चल रहे हैं। मगर अब ईमानदारी से कहूं तो घरेलू मैचों से जो हम कमा रहे हैं, जिसमें मैच फीस और मासिक सेवा शामिल है। उससे मेरे परिवार की जरूरतें पूरी नहीं हो पा रही हैं।'

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर