टीम इंडिया ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में रखा कदम, न्यूजीलैंड के साथ इस मैदान पर होगी टक्कर

Indian Cricket Team qualify for Test Championship final: टीम इंडिया ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में कदम रख दिया है। भारत की खिताबी मुकाबले में न्यूजीलैंड के साथ भिड़ंत होगी।

Indian Cricket Team
भारतीय क्रिकेट टीम 
मुख्य बातें
  • भारत ने इंग्लैंड को टेस्ट सीरीज में हरा दिया
  • भारत ने यह सीरीज 3-1 से अपने नाम की
  • भारत अब WTC फाइनल में पहुंच गया है

विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय टीम आईसीसी टेस्ट चैंपिशनप के फाइनल में पहुंच गई है। भारत ने शनिवार को इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट जीतते ही खिताबी मुकाबले में कदम रख लिया। भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज 3-1 से अपने नाम की। भारत को फाइनल में पहुंचने के लिए सीरीज में दो जीत और एक ड्रॉ की जरूरत थी, मगर विराट 'सेना' तीन मुकाबले जीतने में सफल रही। भारत की टेस्ट चैंपिशनप के फाइनल में न्यूजीलैंड से भिड़ंत होगी और दोनों टीमें  इस साल 18 जून से लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान में टकराएंगी। 

भारत कितने अंकों के साथ फाइनल में पहुंचा

आईसीसी की यह टेस्ट चैंपियनशिप पहली बार खेली जा रही है। इसकी शुरुआत 1 अगस्त, 2019 से एशेज सीरीज के साथ हुई। चैंपियनशिप की शुरुआत में अंकों के आधार पर अंक तालिका थी मगर कोरोना महामारी के बाद इसे जीत प्रतिशत में बदल दिया गया। चैंपियनशिप में भारत ने छह सीरीज खेलीं। टीम ने 520 अंक हासिल किए और 72.2 प्रतिशत अंकों के साथ फाइनल में एंट्री ली। भारत ने चैंपियनशिप में कुल खेले 17 टेस्ट मैच खेले, जिसमें उसने 12 में जीत दर्ज की जबकि चार में शिकस्त झेली। भारत का इस दौरान एक मैच ड्रॉ रहा। 

न्यूजीलैंड ने फाइनल के लिए इतने अंक जुटाए

भारत, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की टीम की फाइनल को लेकर दावेदारी थी। लेकिन ऑस्ट्रेलिया का दक्षिण अफ्रीका का दौरा रद्द होने के बाद न्यूजीलैंड की टीम बेहतर जीत प्रतिशत के साथ फाइनल के लिए क्वालीफाई कर गई। वहीं, भारत ने इंग्लैंड को सीरीज में हराकर इस दौड़ से बाहर का रास्ता दिखाया। टेस्ट चैंपियनशिप में न्यूजीलैंड ने पांच सीरीज खेलीं। कीवी टीम ने 420 अंक हासिल किए और 70 प्रतिशत अंकों के साथ फाइनल में जगह बनाई। न्यूजीलैंड ने चैंपियनशिप में कुल 11 मैच खेले, जिसमें उसने सात जीते और चार हारे।
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर