IPL 2022: विराट कोहली और एबी डिविलियर्स के नाम दर्ज है ये नायाब रिकॉर्ड, आईपीएल में कोई और नहीं कर सका ऐसा

IPL best partnership: आईपीएल कई बार ऐसा हुआ है, जब दो बल्लेबाजों के बीच हुई साझेदारी ने ना सिर्फ विपक्षी गेंदबाजों की जमकर धुनाई लगाई बल्कि मैच का रुख ही बदल दिया।

virat and de villiers
एबी डिविलियर्स और विराट कोहली।  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • विराट-डिविलियर्स के नाम सबसे बड़ी साझेदारी
  • विराट-डिविलियर्स ने दो बार की बड़ी साझेदारी
  • गिलक्रिस्ट-मार्श के नाम तीसरी बड़ी पार्टनरशिप

इंडियन प्रीमियर लीग का 15वां संस्करण 26 मार्च से शुरू होने जा रहा है। इस लीग के इतिहास में कई मौके ऐसे आए हैं, जब दो बल्लेबाजों की जोड़ी ने गेंदबाजों की जमकर धुनाई की है। आइपीएल में सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के पूर्व कप्तान विराट कोहली और पूर्व दिग्गज बल्लेबाज एबी डिविलियर्स के नाम दर्ज है। खास बात यह है कि इन दोनों ने एक बार नहीं बल्कि दो बार यह कमाल किया है।

जब विराट-डिविलियर्स ने 229 रन जोड़े

विराट कोहली और एबी डिविलियर्स की जोड़ी ने 14 मई 2016 को बैंगलोर के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में गुजरात लायंस के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए 229 रन की साझेदारी निभाई थी। यह रनों के लिहाज से आईपीएल की सबसे बड़ी साझेदारी है। इस मैच में विराट ने 55 गेंदों पर 109 रन जबकि डिविलियर्स ने 52 गेंदों में 129 रन ठोके थे। विराट ने 5 चौके और 8 छक्के वहीं, डिविलियर्स ने 10 चौके और 12 छक्के लगाए थे। इनकी पारियों से आरसीबी ने 3 विकेट पर 248 रन बनाए। जवाब में गुजरात की टीम 104 रन बनाकर आउट हो गई थी।

दोनों ने तोड़ा था अपना ही रिकॉर्ड

इससे पहले भी विराट और डिविलियर्स की जोड़ी धमाल मचा चुकी थी। दरअसल, 10 मई 2015 को मुंबई इंडियंस के खिलाफ उसी के मैदान पर विराट और डिविलियर्स ने दूसरे विकेट के लिए नाबाद 215 रन की जोरदार साझेदारी की थी। उस समय यह रनों के लिहाज से सबसे बड़ी साझेदारी थी। । मुंबई के खिलाफ विराट ने 50 गेंदों पर 6 चौकों और 4 छक्कों के साथ नाबाद 82 रन की आतिशी पारी खेली थी। वहीं, डिविलियर्स ने 59 गेंदों में नाबाद 133 रन बनाए थे। इस पारी के दौरान डिविलियर्स ने 19 चौके और 4 छक्के लगाए। आरसीबी ने एक विकेट पर 235 रन बनाने के बाद मुंबई की टीम को 7 विकेट पर 196  रन ही बनाने दिए और मैच अपने नाम कर लिया।

गिलक्रिस्ट-मार्श के नाम तीसरी बड़ी साझेदारी

पंजाब के बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट और शॉन मार्श ने 17 मई 2011 को धर्मशाला में आरसीबी के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए 206 रन जोड़े थे। यह लीग की तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी है। गिलक्रिस्ट ने 55 गेंदों पर 106 और मार्श ने 49 गेंदों में नाबाद 79 रन ठोके थे। पंजाब ने 2 विकेट पर 232 रन बनाए थे जबकि आरसीबी 121 रन ही बना सकी थी। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर