ICC ODI Ranking: ताजा वनडे रैंकिंग का हुआ ऐलान, ऐसी है भारतीय खिलाड़ियों की स्थिति

क्रिकेट
भाषा
Updated Jan 27, 2021 | 19:06 IST

ICC ODI Ranking: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की ताजा वनडे रैंकिंग का ऐलान कर दिया गया है। आइए जानते हैं कि इसमें भारतीय खिलाड़ियों की ताजा स्थिति क्या है।

Rohit Sharma and Virat Kohli
Rohit Sharma and Virat Kohli  |  तस्वीर साभार: PTI

दुबई: भारतीय कप्तान विराट कोहली और सीनियर बल्लेबाज रोहित शर्मा ने आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) की वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में क्रमश: पहला और दूसरा स्थान बरकरार रखा जबकि गेंदबाजों की सूची में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह तीसरे स्थान पर बने हुए हैं। कोहली ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने अंतिम दो वनडे में 89 और 63 रन बनाये थे, उनके 870 अंक हैं।

रोहित चोटिल होने के कारण आस्ट्रेलियाई दौरे पर सीमित ओवर की श्रृंखला का हिस्सा नहीं हो पाये थे। उन्होंने कोविड-19 महामारी शुरू होने के बाद से कोई भी वनडे मैच नहीं खेला है। लेकिन वह पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (837) से पांच अंक ऊपर दूसरे स्थान पर ही बने हुए हैं।

न्यूजीलैंड के रॉस टेलर (818) और आस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच (791) बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष पांच के अन्य खिलाड़ी हैं। आयरलैंड के आल राउंडर पॉल स्टरलिंग को अफगानिस्तान के खिलाफ दूसरे और तीसरे मैच में शतकों की बदौलत 285 रन बनाकर आठ पायदान का फायदा हुआ जिससे वह 20वें स्थान पर पहुंच गये। अफगानिस्तान के हशमतुल्लाह शाहिदी, राशिद खान और जावेद अहमदी को भी रैंकिंग में फायदा हुआ।

गेंदबाजों की रैंकिंग

गेंदबाजों की सूची में बुमराह सर्वश्रेष्ठ भारतीय हैं, वह 700 अंक से तीसरे स्थान पर बने हुए हैं। न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट (722) और अफगानिस्तान के स्पिनर मुजीब उर रहमान (701) शीर्ष दो स्थान पर काबिज हैं। बांग्लादेश के स्पिनर मेहदी हसन मिराज को नौ पायदान का फायदा हुआ और वह चौथे स्थान पर पहुंच गये हैं। वह हाल में समाप्त हुई वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे सफल गेंदबाज रहे थे, उन्होंने सात विकेट चटकाये थे। बांग्लादेश के तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान भी 19वें से आठवें स्थान पर पहुंच गये।

बांग्लादेश के अन्य खिलाड़ियों को भी फायदा

ताजा रैंकिंग में बांग्लादेश के अन्य खिलाड़ियों को भी लाभ हुआ है जिसमें शाकिब अल हसन और मुश्फिकर रहीम शामिल हैं। शाकिब गेंदबाजों में 15 पायदान की उछाल से 13वें स्थान पर जबकि रहीम बल्लेबाजों में एक पायदान के फायदे से 15वें स्थान पर पहुंच गये।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर