विराट कोहली ने कप्‍तानी में फिर साबित की अपनी बादशाहत, तोड़ा धोनी का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

Virat Kohli fastest to 5,000 Odi Runs as Captain: विराट कोहली ने मिचेल स्‍टार्क द्वारा किए पारी के 23वें ओवर की तीसरी गेंद पर चौका जमाकर अपने वनडे करियर के 5,000 रन बतौर कप्‍तान पूरे किए।

virat kohli breaks ms dhoni record
विराट कोहली ने एमएस धोनी का रिकॉर्ड तोड़ा 
मुख्य बातें
  • विराट कोहली ने बतौर कप्‍तान 5,000 वनडे रन पूरे किए
  • विराट कोहली बतौर कप्‍तान 5,000 वनडे रन पूरे करने वाले दुनिया के 8वें कप्‍तान बने
  • विराट कोहली ने बतौर कप्‍तान एमएस धोनी के सबसे तेज 5,000 वनडे रन का रिकॉर्ड तोड़ा

बेंगलुरु: टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने रविवार को ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे व अंतिम वनडे में एक वर्ल्‍ड रिकॉर्ड अपने नाम किया। विराट कोहली ने रविवार को बतौर कप्‍तान वनडे में 5,000 रन का आंकड़ा पार किया। विराट कोहली ने मिचेल स्‍टार्क द्वारा किए पारी के 23वें ओवर की तीसरी गेंद पर चौका जमाकर अपने वनडे करियर के 5,000 रन बतौर कप्‍तान पूरे किए। उन्‍होंने सबसे कम पारियों में इस आंकड़ें को पार करके पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी का रिकॉर्ड तोड़ा। 

बता दें कि विराट कोहली सबसे तेज 5,000 वनडे रन पूरे करने वाले कप्‍तान बने। वह इस आंकड़ें को पार करने वाले दुनिया के 8वें कप्‍तान बने। 'रन मशीन' के नाम से अपनी पहचान बना चुके विराट कोहली ने बतौर कप्‍तान केवल 82 पारियों में 5,000 वनडे पूरे किए। उन्‍होंने एमएस धोनी का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्‍होंने 127 पारियों में यह आंकड़ा पार किया था। बतौर वनडे सबसे तेज 5,000 रन पूरे करने के मामले में पूर्व ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान रिकी पोंटिंग तीसरे स्‍थान पर जमे हुए हैं। पोंटिंग ने 131 पारियों में यह आंकड़ा पार किया था।

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्‍तान ग्रीम स्मिथ 135 पारियों में 5,000 रन का आंकड़ा पार करके इस खास क्‍लब में चौथे स्‍थान पर काबिज हैं। वहीं टीम इंडिया को 2003 विश्‍व कप के फाइनल में पहुंचाने वाले कप्‍तान सौरव गांगुली ने 136 पारियों में 5,000 रन का आंकड़ा पार किया था और वह इस लिस्‍ट में पांचवें स्‍थान पर जमे हुए हैं। 

बता दें कि भारतीय टीम तीसरे व अंतिम वनडे में ऑस्‍ट्रेलिया द्वारा मिले 287 रन के लक्ष्‍य का पीछा कर रही है। वैसे, तीन मैचों की वनडे सीरीज में दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर हैं। मुंबई में खेले गए पहले वनडे में ऑस्‍ट्रेलिया ने 10 विकेट से जीत दर्ज की तो राजकोट में खेले गए दूसरे वनडे में भारतीय टीम ने जोरदार वापसी करते हुए 36 रन से जीत दर्ज करके सीरीज बराबर की।

# वनडे में बतौर कप्‍तान सबसे तेज 5,000 रन पूरे करने वाले खिलाड़ी

विराट कोहली - 82*
एमएस धोनी -127
रिकी पोंटिंग - 131
ग्रीम स्मिथ - 135 
सौरव गांगुली - 136

यही नहीं, विराट कोहली ने रोहित शर्मा के साथ मिलकर भी एक खास उपलब्धि अपने नाम की। विराट कोहली ने रोहित शर्मा के साथ तीसरे वनडे में शतकीय साझेदारी पूरी की। दोनों बल्‍लेबाजों ने वनडे में 11वीं बार शतकीय साझेदारी पूरी की। इन दोनों ने ऑस्‍ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्‍ट और मैथ्‍यू हेडन के रिकॉर्ड को तोड़ा। गिलक्रिस्‍ट-हेडन ने वनडे में 10 बार शतकीय साझेदारी की थी। वैसे, वनडे में सबसे ज्‍यादा शतकीय साझेदारी का रिकॉर्ड भारत के सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली के नाम दर्ज है। तेंदुलकर-गांगुली ने वनडे में 17 बार शतकीय साझेदारी की। विराट-रोहित वनडे में सबसे ज्‍यादा शतकीय साझेदारी के मामले में दूसरे स्‍थान पर पहुंच गए हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर