ये सफलता हासिल करने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं विराट कोहली

क्रिकेट
आईएएनएस
Updated Dec 07, 2020 | 21:31 IST

Virat Kohli record: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी टी20 सीरीज को जीतने के साथ ही भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली एक बेहद खास और बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं।

Virat Kohli with Mayank Agarwal and Yuzvendra Chahal
मयंक अग्रवाल और युजवेंद्र चहल के साथ भारतीय कप्तान विराट कोहली  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा 2020
  • भारतीय कप्तान विराट कोहली ने बनाया बड़ा और खास रिकॉर्ड
  • ये रिकॉर्ड अपने नाम करने वाले भारतीय क्रिकेट इतिहास के पहले कप्तान बने

सिडनी: टी-20 सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल करने के साथ ही विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सभी प्रारुपों में सीरीज जीतने वाले पहले एशियाई और भारतीय कप्तान बन गए हैं। कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने 2018-19 में 2-1 से टेस्ट सीरीज जीती थी जबकि उसके बाद उसने वनडे सीरीज भी 2-1 से अपने नाम की थी।

भारत ने पिछली बार आस्ट्रेलियाई दौरे पर टी-20 सीरीज ड्रॉ कराई थी जबकि इस बार उसने पहले दो मैच जीतकर सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली है। सीरीज का तीसरा और अंतिम मैच मंगलवार को सिडनी में खेला जाएगा।

धोनी रहे थे असफल

भारत ने 2016 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टी-20 सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप हासिल की थी। धोनी की कप्तानी में भारत ने आस्ट्रेलिया में 2007-08 में त्रिकोणीय सीरीज भी अपने नाम की थी।

धोनी हालांकि भारत को टेस्ट सीरीज जिताने में विफल रहे थे और 2011-12 में उसे चार मैचों की टेस्ट सीरीज गंवानी पड़ी थी। भारत ने 2015-16 में भी वनडे सीरीज 1-4 से गंवाई थी। धोनी की कप्तानी में ही भारत को 2014-15 में 0-2 से सीरीज में हार का सामना करना पड़ा था। धोनी की कप्तानी में आस्ट्रेलिया में 2007-08 में त्रिकोणीय सीरीज जीतने से पहले भारत ने एक बार भी आस्ट्रेलिया में कोई सीरीज नहीं जीती थी।

इन्होंने यहां अब तक एक टेस्ट सीरीज भी नहीं जीती

जहां, भारत ने एक तरफ ऑस्ट्रेलिया में सभी प्रारुपों में सीरीज जीती है, तो वहीं टेस्ट खेलने वाले एशिया के टॉप तीन देश-पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश में से किसी ने भी अब तक आस्ट्रेलिया में एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीती है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर