बॉक्सिंग डे टेस्ट में डबल पंच जड़ने वाले पहले भारतीय कप्तान बने विराट कोहली, टीम इंडिया ने पूरी की हैट्रिक 

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने सेंचुरियन में समाप्त हुए बॉक्सिंग डे टेस्ट में जीत के साथ ही अपने नाम एक स्पेशल रिकॉर्ड कर लिया।

Virat-Kohli-after-win-at-Centurion
सेंचुरियन टेस्ट में जीत का जश्न मनाते विराट कोहली  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • भारतीय टीम ने जीता लगातार तीसरा बॉक्सिंग डे टेस्ट
  • दो बार ऑस्ट्रेलिया को और एक बार दक्षिण अफ्रीका को दी मात
  • दो बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बने विराट

सेंचुरियन: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया ने गुरुवार को सेंचुरियन में खेले जा रहे बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच को 113 रन के अंतर से अपने नाम कर लिया। मेजबान टीम जीत के लिए मिले 305 रन के लक्ष्य को नहीं हासिल कर सकी और मैच के पांचवें और आखिरी दिन अपनी दूसरी पारी में लंच के बाद 191 रन पर ढेर हो गई। 

दो बॉक्सिंग डे टेस्ट जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान 
इस जीत के साथ ही विराट कोहली भारतीय टेस्ट इतिहास में दो बॉक्सिंग डे टेस्ट जीतने वाले पहले कप्तान बन गए हैं। विराट की कप्तानी में गुरुवार की जीत से पहले टीम इंडिया ने साल 2018 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में खेले गए बॉक्सिंग डे टेस्ट में जीत हासिल की थी। विराट से पहले भारतीय क्रिकेट इतिहास में और कोई कप्तान नहीं कर पाया।

जानिए क्या होता है बॉक्सिंग-डे टेस्ट मैच, जिसके साथ टीम इंडिया करेगी द.अफ्रीका दौरे का आगाज

भारत की लगातार तीसरी बॉक्सिंग डे टेस्ट जीत
सेंचुरियन टेस्ट की जीत के साथ ही टीम इंडिया ने बॉक्सिंग डे टेस्ट में जीत की हैट्रिक पूरी कर ली। साल 2018 और 2020 में भारतीय टीम ने मेलबर्न में खेले दो बॉक्सिंग डे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को पटखनी दी थी। ऐसे में साल 2021 में बॉक्सिंग डे टेस्ट की जीत भारतीय टीम की लगातार तीसरी जीत है। 2020 के मेलबर्न में खेले गए बॉक्सिंग डे टेस्ट में टीम इंडिया की कमान अजिंक्य रहाणे के हाथों में थी। ऐसे में विराट अपनी कप्तानी में लगातार तीन बॉक्सिंग डे टेस्ट जीतने से चूक गए। 


 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर