Pink Ball Test: धोनी के 'लकी नंबर 7' के साथ विराट ने तोड़ा उनका ही कप्तानी रिकॉर्ड 

Virat Kohli breaks MS Dhoni's Record: विराट कोहली ने एक बार कप्तानी के मामले में एमएस धोनी को पीछे छोड़ दिया है। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ टीम इंडिया की जीत का नया रिकॉर्ड स्थापित किया।

Virat Kohli with Trophy
Virat Kohli with Trophy   |  तस्वीर साभार: AP

कोलकाता: टेस्ट क्रिकेट में विजय रथ पर सवार विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने रविवार को पिंक बॉस टेस्ट में पारी और 46 रन के अंतर से मात दी। इसके साथ ही विराट कोहली ने जीत के कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। भारतीय टीम लगातार चार टेस्ट मैच पारी के अंतर से जीतने वाली दुनिया की पहली टीम बन गई है। 

विराट ने लगाया जीत का सत्ता
 
डे-नाइट टेस्ट में जीत के साथ ही विराट ने बतौर कप्तान धोनी का एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। इस बार नंबर सात धोनी के लिए नहीं बल्कि विराट कोहली के लिए लकी साबित हुआ। विराट की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने टेस्ट क्रिकेट में लगातार सातवीं जीत दर्ज की। यह भारतीय टीम का टेस्ट क्रिकेट में लगातार जीत का नया रिकॉर्ड है। भारतीय टीम की टेस्ट मैचों में लगातार जीत का ये सिलसिला वेस्टइंडीज के खिलाफ एंटिगा के नॉर्थ साउंड में शुरू हुआ था और कोलकाता में बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज जीत तक जारी है।

धोनी की कप्तानी में जीते थे लगातार 6 मैच 

विराट से पहले टीम इंडिया ने लगातार 6 मैचों में जीत हासिल की थी। टीम ने ये कारनामा एमएस धोनी की कप्तान में साल 2013 में फरवरी से नवंबर के बीच किया था। इस दौरान भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को घरेलू सरजमीं पर लगातार चार मैचों में और वेस्टइंडीज को 2 मैच में मात दी थी। इस तरह धोनी ने लगातार जीत का छक्का जड़ा था। लेकिन विराट ने धोनी के लक्की सत्ते के साथ ये रिकॉर्ड तोड़ दिया है। 

घर पर लगातार 12वीं सीरीज जीत 

भारतीय टीम की बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज जीत घर लगातार 12वीं जीत है। भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जीत के साथ ही लगातार जीत का ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा था। अब विराट सेना ने इस रिकॉर्ड में सुधार करते हुए इसे संख्या को 12 तक पहुंचा दिया है। पुराना रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम दर्ज था। ऑस्ट्रेलिया ने लगातार 10 घरेलू सीरीज में जीत हासिल की थी। 

भारतीय टीम का पिछले सात टेस्ट में प्रदर्शन 

बनाम           वेन्यू                     जीत अंतर 

वेस्टइंडीज       नॉर्थ साउंड            318 रन 
वेस्टइंडीज       किंग्सटन               257 रन 
द. अफ्रीका      विशाखापट्टनम       203 रन
द. अफ्रीका      पुणे                      पारी और 137 रन 
द. अफ्रीका      रांची                     पारी और 202 रन 
बांग्लादेश        इंदौर                    पारी और 130 रन 
बांग्लादेश        कोलकाता             पारी और 46 रन 


 
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर