VIrat kohli 100 Test: विराट के फैंस 100वें टेस्‍ट में कर रहे शतक की प्रार्थना, इन खिलाड़ियों के नाम है ये रिकॉर्ड

VIrat kohli 100 Test: श्रीलंका के खिलाफ 04 मार्च से शुरू होने वाले पहले टेस्ट मैच में सभी की नजरें पूर्व कप्तान विराट कोहली पर टिकी हैं। विराट के करियर का यह 100वां टेस्ट मैच है और उनके प्रशंसक प्रार्थना कर रहे हैं कि वह शतक लगाकर इसे यादगार बना दें।

Virat Kohli
Virat Kohli  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • विराट कोहली 4 मार्च को मोहाली में खेलेंगे करियर का 100वां टेस्ट मैच
  • 2019 के बाद से विराट ने नहीं जड़ा है अंतरराष्ट्रीय शतक
  • टेस्ट करियर में विराट ने अब तक जड़े हैं 27 शतक

VIrat kohli 100 Test : श्रीलंका के खिलाफ 04 मार्च से मोहाली में खेले जाने वाला पहला टेस्ट मैच पूर्व कप्तान विराट कोहली के लिए काफी खास है। यह उनके करियर का कुल 100वां टेस्ट मैच होगा। विराट के अलावा उनके फैंस की नजर भी इस मुकाबले पर टिकी  है क्योंकि वह चाहते हैं कि उनका स्टार बल्लेबाज शतक लगाकर इस टेस्ट मैच को यादगार बना दे। 

2019 के बाद से सेंचुरी का इंतजार

विराट कोहली ने आखिरी अंतरराष्ट्रीय शतक टेस्ट क्रिकेट में ही लगाया था। उन्होंंने 22 नवंबर 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ ईडन गार्डंस में खेले गए डे-नाइट टेस्ट मैच में 136 रन की शानदार पारी खेली थी। यह उनके टेस्ट करियर का कुल 27वां टेस्ट शतक था। लेकिन इसके बाद उनकी फॉर्म में गिरावट आई और वह पिछले तीन सालों से शतक के इंतजार में हैं। ऐेसे में उनके फैंस लगातार उनके शतक के लिए प्रार्थना कर रहे हैं।

70 अंतरराष्ट्रीय शतक

विराट कोहली के नाम 70 अंतरराष्ट्रीय शतक हैं। इसमें 43 एकदिवसीय शतक शामिल हैं। विराट सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय शतक जड़ने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरे स्थान पर है। इस सूची में शीर्ष पर महान भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (100 शतक) और दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग (71) हैं। सचिन तेंदुलकर ने सर्वाधिक 51  टेस्ट और 49 वनडे  शतक ठोके  हैं। वहीं, पोंटिंग के नाम 41 टेस्ट और 30 वनडे शतक हैं।  विराट यदि श्रीलंका के खिलाफ मोहाली टेस्ट में शतक जड़ते हैं तो वह रिकी पोंटिंग के 71 अंतरराष्ट्रीय शतकों के रेकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे।

ये भी पढ़ेंः टी20 सीरीज में टीम इंडिया ने विराट के बिना दिखा दिए जलवे, अब सेलेक्शन में क्या होगा?

तो यह कमाल करने वाले पहले भारतीय बन जाएंगे

विराट कोहली यदि करियर के 100वें टेस्ट मैच में शतक लगाते हैं तो वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन जाएंगे। दुनिया में अभी तक कुल 70 खिलाड़ियों ने 100 टेस्ट मैच खेले हैं और इनमें से सिर्फ 9 बल्लेबाज ही 100वें टेस्ट में शतक जड़ सके हैं। यह उपलब्धि इंग्लैंड के कोलिन कॉवड्रे, एलेक स्टीवर्ट, जोए रूट, दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ, हाशिम अमला, पाकिस्तान के जावेद मियांदाद और इंजमाम उल हक, वेस्टइंडीज के गॉर्डन ग्रिनिज तथा ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग हासिल कर चुके हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर