100वां टेस्ट खेलने से पहले इन चार भारतीय दिग्गजों को नहीं पछाड़ पाए विराट कोहली 

Most Runs for India in 99 test:विराट कोहली शुक्रवार को अपने करियर का 100वां टेस्ट खेलने जा रहे हैं। विराट के लिए दो साल से चल रही बल्ले की खामोशी भारी पड़ गई इस मुकाम पर पहुंचने से पहले वो कई पूर्व दिग्गजों से रनों के मामले में पीछे रह गए हैं। 

Virat-kohli
विराट कोहली 
मुख्य बातें
  • 99 टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय हैं राहुल द्रविड़
  • ब्रायन लारा के नाम दर्ज है 99 टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड
  • भारतीय खिलाड़ी की सूची में पांचवें पायदान पर हैं विराट कोहली, 8 हजार रन से हैं 38 रन पीछे

मोहाली: टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पिछले दो साल से कोई शतक नहीं जड़ सके हैं लेकिन शुक्रवार को वो टेस्ट मैचों का सैकड़ा मोहाली में पूरा करने जा रहे हैं। श्रीलंका के खिलाफ मोहाली में शुक्रवार से खेले जाना वाला सीरीज का पहला टेस्ट विराट कोहली के करियर का 100वां टेस्ट मैच होगा। विराट इस मुकाम पर पहुंचने वाले 12वें भारतीय हैं। 

99 टेस्ट में 8 हजार रन के आंकड़ो को नहीं कर पाए पार 
साल 2011 में विश्व कप जीत के बाद विराट कोहली को वेस्टइंडीज दौरे पर टेस्ट डेब्यू का मौका मिला था उसके बाद से अबतक खेले 99 टेस्ट मैच में विराट ने रनों का अंबार लगाया लेकिन भारत के चार पूर्व दिग्गजों को रनों के मामले में नहीं पछाड़ सके। पिछले दो साल में एक बार भी वो टेस्ट क्रिकेट में शतक नहीं जड़ सके जिसका खामियाजा उन्हें उठाना पड़ा और 99 टेस्ट खेलने तक वो 8 हजार रन के आंकड़े को भी नहीं छू सके। 

द वॉल का है पहले पायदान पर कब्जा, दूसरे पर हैं नजफगढ़ के नवाब
अगर 99 टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ियों की सूची पर नजर डालें तो इतने मैचों में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने का भारतीय रिकॉर्ड द वॉल के नाम से टीम के मौजूदा कोच राहुल द्रविड़ के नाम दर्ज है। द्रविड़ ने 99 टेस्ट मैच में 8,492 रन बनाए थे। वहीं इस सूची में दूसरा नाम नजफगढ़ के नवाब वीरेंद्र सहवाग का है, सहवाग ने 99 टेस्ट मैच में 8,448 रन बनाए थे।

गावस्कर और सचिन से रह गए पीछे 
दिग्गजों की इस सूची में तीसरे और चौथे पायदान पर सुनील गावस्कर और सचिन तेंदुलकर जैसे दिग्गज हैं। गावस्कर ने 99 टेस्ट मैच में 8,394 और तेंदुलकर ने 8,351 रन बनाए थे। वहीं पांचवें पायदान पर काबिज विराट के बल्ले से अबतक केल 7,962 रन निकले हैं। 8 हजार टेस्ट रन के आंकड़े को छूने से भी वो 38 रन दूर हैं। 

लारा के नाम दर्ज है वर्ल्ड रिकॉर्ड
यदि विश्व स्तर पर 99 टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों पर नजर डालें तो ये रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज ब्रायन लारा के नाम दर्ज है। लारा ने 99 टेस्ट में 8,833 रन बनाए थे। इस सूची में पाकिस्तान के यूनिस खान 8,594 और श्रीलंका के कुमार संगकारा 8,572 तीसरे और भारत के राहुल द्रविड़(8,492) और ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू हेडेन (8,484) रन पांचवें पायदान पर है।   

ऐसा है विराट का टेस्ट रिकॉर्ड 
विराट कोहली ने अबतक खेले 99 टेस्ट मैच की 168 पारियों में 10 बार नाबाद रहते हुए 50.39 की औसत से 7,962 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 27 शतक और 28 अर्धशतक जड़े हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 254* रन रहा है। 
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर