किंग कोहली अब सचिन तेंदुलकर के इस बड़े रिकॉर्ड से बस 3 कदम दूर

Most 'man of the series' awards: मुंबई टी20 में धमाकेदार पारी के साथ विराट कोहली ने भारत-वेस्टइंडीज टी20 सीरीज में मैन ऑफ द सीरीज का खिताब भी अपने नाम कर लिया। अब वो सचिन से 3 कदम दूर हैं।

Virat Kohli and Sachin Tendulkar
Virat Kohli and Sachin Tendulkar (AP/PTI) 

Virat Kohli 'Man of the series': मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम पर बुधवार शाम खेले गए भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीसरे व फाइनल टी20 में टीम इंडिया ने बाजी मार ली। भारत ने कैरेबियाई टीम को 67 रन से मात देकर 2-1 से सीरीज भी अपने नाम कर ली। इस जीत के कई नायक रहे। लोकेश राहुल ने 91 रनों की पारी खेली, रोहित शर्मा ने 71 रनों की पारी खेली लेकिन सबसे ज्यादा सुर्खियां एक बार फिर कप्तान विराट कोहली ने बटोरीं जिन्होंने 29 गेंदों पर नाबाद 70 रनों की पारी खेलकर समा बांध दिया। इसके साथ ही विराट कोहली ने मैन ऑफ द सीरीज (Man of the series) का खिताब भी जीता और अब वो सचिन तेंदुलकर ने इस मामले में बस 3 कदम दूर हैं।

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज के 3 मैचों में 183 रनों की पारी खेली जिस दौरान उनका औसत 183 रहा। इस दौरान विराट के बल्ले से 13 छक्के और 12 चौके निकले। विराट ने इसके साथ ही मैन ऑफ द सीरीज का खिताब जीता जो कि उनके अंतरराष्ट्रीय करियर (तीनों प्रारूप) का 16वां मैन ऑफ द सीरीज का खिताब है। अब वो सचिन तेंदुलकर से कुल 4 मैन ऑफ द सीरीज खिताब पीछे हैं।

सचिन तेंदुलकर ने अपने पूरे अंतरराष्ट्रीय करियर के 664 मैच खेले जिस दौरान उन्होंने 183 सीरीज खेलीं। सचिन तेंदुलकर ने उस बीच 20 मैन ऑफ द सीरीज के खिताब जीते यानी अब वो विराट से इस मामले में सिर्फ 3 खिताब आगे हैं। यहां एक बड़ा फर्क ये है कि सचिन तेंदुलकर ने सिर्फ 1 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था, जबकि विराट ने 6 टी20 मैन ऑफ द सीरीज खिताब जीते।

ये हैं आंकड़े

सचिन तेंदुलकर (1989 से 2013) - 664 अंतरराष्ट्रीय मैच - 20 मैन ऑफ द सीरीज खिताब (5 टेस्ट, 15 वनडे, 0 टी20)

विराट कोहली (2008 से 2019) - 398 अंतरराष्ट्रीय मैच - 17 मैन ऑफ द सीरीज खिताब (3 टेस्ट, 8 वनडे, 6 टी20)

अब देखना दिलचस्प होगा कि विराट कोहली इस मामले में सचिन तेंदुलकर को कब पीछे छोड़ते हैं। सचिन ने तकरीबन 24 साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला और टेस्ट-वनडे क्रिकेट में अपना दबदबा कायम किया। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक जड़े। अभी कई ऐसे रिकॉर्ड मौजूद हैं जिनसे विराट कोहली काफी दूर हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर