सेंचुरियन में जीत के बाद विराट कोहली ने पढ़े मोहम्मद शमी की तारीफ में कसीदे

Virat Kohli Praise Mohammed Shami: सेंचुरियन टेस्ट में दक्षिण अफ्रीकी टीम को दो बार ढेर करने में अहम भूमिका निभाने वाले तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की कप्तान विराट कोहली ने जमकर तारीफ की है। 

Mohammed-Shami
मोहम्मद शमी  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • मोहम्मद शमी ने सेंचुरियन टेस्ट में झटके 107 रन देकर 8 विकेट
  • अन्य भारतीय तेंज गेंदबाजों ने भी जमकर मचाया धमाल
  • विराट ने शमी को बताया दुनिया के मौजूदा टॉप तीन गेंदबाजों मे से एक

सेंचुरियन: भारतीय क्रिकेट टीम ने गुरुवार को दक्षिण अफ्रीका को सेंचुरियन में खेले जा रहे सीरीज के पहले टेस्ट मैच की दूसरी पारी में 191 रन पर ढेर करके 113 रन के अंतर से जीत दर्ज की। 7 साल बाद इस मैदान पर दक्षिण अफ्रीकी टीम को हार का मुंह देखना पड़ा है। 

दक्षिण अफ्रीका का सबसे मजबूत किला माने जाने वाले सेंचुरियन में विराट सेना ने धमाकेदार प्रदर्शन किया और दोनों पारियों में मेजबान टीम को 200 रन का आंकड़ा नहीं छूने दिया। ऐसा करने में सबसे अहम योगदान तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने किया। शमी ने पहली पारी में दक्षिण अफ्रीका के पांच और दूसरी पारी में 3 खिलाड़ियों को अपना शिकार बनाया। मैच में उन्होंने दोनों पारियों में 107 रन देकर कुल 8 (5/44 और 3/63) विकेट लिए। 

अपने गेंदबाजों पर है हमें पूरा भरोसा 
शमी की धारदार गेंदों का दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों के पास कोई जवाब नहीं था। ऐसे में मैच के बाद विराट ने टीम के गेंदबाजों और खासकर शमी की तारीफ करते हुए कहा, हमें अपनी गेंदबाजी पर बहुत भरोसा है। वो हमारे लिए नियमित रूप से विरोधी टीमों को ऑलआउट करते रहे हैं। हमें मालूम था कि ये गेंदबाज ऐसा करने में सक्षम हैं तो हमारा काम उनके लिए बोर्ड पर रन रखना था।'

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आंधी बनकर आए मोहम्‍मद शमी और मारा 'पंजा', बहुत बड़ी उपलब्धि हासिल की

बुमराह-शमी की जोड़ी है हमारी गेंदबाजी की पहचान
बुमराह एडी में चोट के कारण पहली पारी में ज्यादा गेंदबाजी नहीं कर सके। इसी वजह हम 40-50 रन की अतिरिक्त बढ़त हासिल नहीं कर सके। इसी वजह से मैच आखिरी दिन थोड़ा करीबी हो गया। भारतीय तेज गेंदबाजों का आज के दौर में समना करना थोड़ा मुश्किल हो गया है। इन दोनों गेंदबाजों( बुमराह-शमी) का एकसाथ गेंदबाजी करना हमारी पहचान बन गया है। इस जोड़ी ने कई बार मुश्किल परिस्थियों से हमें बाहर निकाला है। मैं न केवल इस मैच में जीत का बल्कि पिछले चार पांच सालों में भारतीय टेस्ट क्रिकेट जहां पहुंचा है उसका श्रेय इस जोड़ी को देना चाहूंगा। 

बेजान पिचों पर भी गेंद को स्विंग कराने की है कला 
मोहम्मद शमी की तारीफ करते हुए विराट ने कहा, वो एक विश्व स्तरीय गेंदबाज हैं। शमी शायद अभी विश्व के तीन सबसे बेहतरीन गेंदबाजों में से एक हैं। जिस तरह वो गेंदबाजी करते हैं खासकर जहां अन्य गेंदबाजों के लिए कुछ नहीं होता है वो वहां भी गेंद को मूव कराने में सक्षम हैं। जिन पिचों पर अन्य गेंदबाजों को मदद नहीं मिलती है वहां पर वो अपनी मजबूत कलाई, सीम पोजीशन और लगातार एक जगह गेंदबाजी करके विकेट निकालते हैं। खासकर वो उस जगह गेंद डालते हैं जहां उसे छोड़ना मुश्किल होता है। ये उनकी सबसे बड़ी कला है। उनके दो सौ टेस्ट विकेट पूरे करने पर मुझे बहुत खुशी हुई है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर