विराट कोहली ही नहीं, इन 2 दिग्गजों के लिए भी बेहद खास रहा 'अहमदाबाद', रचे जबरदस्त कीर्तिमान

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इंग्लैंड के विरुद्ध दूसरे टी20 में शानदार मैच विनिंग पारी खेली। उनकी पारी के दम पर भारत ने बड़ी जीत दर्ज की। साथ ही कोहली ने एक बड़ा कीर्तिमान भी रचा।

virat kohli
विराट कोहली  |  तस्वीर साभार: AP

पहला टी20 गंवाने वाली भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे मुकाबले में 7 विकेट से बड़ी जीत दर्जी की। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम (पहले मोटेरा स्टेडियम) में खेले मैच में विराट कोहली ने 49 गेंदों पर नाबाद 73 रन की पारी खेली। उन्होंने अपनी इस पारी में एक बड़ा कारनामा अंदाम दिया, जो आजतक कोई भी बल्लेबाज नहीं कर सका। उन्होंने छक्का लगाकर टीम को जीत दिलाई और साथ ही अपने टी20 अंतरराष्ठ्रीय करियर के 3,000 रन पूरे कर लिए। कोहली 3,000 टी20 अंतरराष्ट्रीय रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्‍लेबाज बन गए हैं। 

यहां इन दो दिग्गजों ने भी विश्व रिकॉर्ड बनाए

कोहली ने अहमदाबाद के जिस मैदान पर यह बड़ी उपलब्धि अपने नाम की, वो स्टेडियम पहले भी कई दमदार विश्व रिकॉर्ड का गवाह रहा है। यहां भारत के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर सुनील गावस्कर और सचिन तेंदुलकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में जबरदस्त कीर्तिमान रच चुके हैं। गावस्कर ने साल 1987 में मोटेरा में 10,000 टेस्ट रन का आंकड़ा छुआ था। वह दुनिया के पहले ऐसे बल्लेबाज हैं, जिसने टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार रन बनाए। वहीं, सचिन ने साल 2009 में इस मैदान पर अपने तीस हजार अंतरराष्ट्रीय रन पूरे किए। वह ऐसान करने वाले पहले क्रिकेट हैं। इसके अलावा वह यहां 18 हजार वनडे रन पूरा करने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज बने।  

अहमदाबाद में ये कीर्तिमान भी रचे गए

गावस्कर, सचिन और कोहली से इतर कई अन्य भारतीय क्रिकेटर्स ने भी अहमदाबाद के स्टेडियम में कीर्तिमान रचे हैं। पूर्व कप्तान और ऑलराउंडर कपिल देव साल 1994 में यहां टेस्ट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बने थे। उनके अलावा जवागल श्रीनाथ (1996) ने किसी टेस्ट में पहली बार पांच विकेट लिए। अनिल कुंबले (2005) ने अपना 100वां टेस्ट खेला। गौतम गंभीर (2005) ने अपना पहला वनडे शतक बनाया। युवराज सिंह (2011) ने अपने आठ हजार वनडे रन पूरे किए। चेतेश्वर पुजारा (2012) ने टेस्ट में अपना पहला दोहरा शतक जमाया। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर