India vs England: अब इंग्लैंड के सामने होंगे विराट कोहली, जानिए कैसा है उनके खिलाफ रिकॉर्ड

Virat Kohli vs England in test cricket: भारत के नियमित कप्तान विराट कोहली अब इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के लिए टीम में लौट रहे हैं, आइए जानते हैं कि इंग्लिश टीम के खिलाफ कैसा है उनका रिकॉर्ड।

Virat Kohli
विराट कोहली  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • इंग्लैंड का भारत दौरा 2021
  • भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज से होगी शुरुआत
  • विराट कोहली पर रहेगी इंग्लैंड के गेंदबाजों की नजर

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टक्कर समाप्त हो चुकी है और टीम इंडिया ने तमाम मुश्किलों के बावजूद जीत हासिल की है। अब बारी है इंग्लैंड को चुनौती देने की। आईसीसी टेस्ट विश्व चैंपियनशिप की अंक तालिका में भारतीय टीम शीर्ष पर है जबकि इंग्लैंड की टीम चौथे स्थान पर है। ऐसे में इंग्लैंड की टीम अब इस तालिका में अपनी स्थिति को सुधारना चाहेगी। इस काम को अंजाम देने के लिए इंग्लैंड को जिस भारतीय बल्लेबाज से सबसे ज्यादा खतरा होगा, वो हैं विराट कोहली। आइए जानते हैं कि भारतीय कप्तान का रिकॉर्ड इंग्लैंड के खिलाफ कैसा है।

भारत और इंग्लैंड के बीच जब चेन्नई में 5 फरवरी से टेस्ट सीरीज के पहले मैच का आगाज होगा तब विराट कोहली 2020 के अंत को भुलाना चाहेंगे। विराट की कप्तानी में एडिलेड टेस्ट टीम इंडिया ने गंवाया था और उनका व्यक्तिगत प्रदर्शन भी निराशाजनक रहा था। ऐसे में वो 2021 की शुरुआत अच्छी तरह करना चाहेंगे।

विराट कोहली का इंग्लैंड के खिलाफ रिकॉर्ड

मैच - 19

रन - 1570 रन

औसत - 49.06

शतक - 5

अर्धशतक - 5

सर्वश्रेष्ठ पारी - 235 रन

जब विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ पहली बार कोई टेस्ट मैच खेला था तब वो 24 साल के थे। वो मुकाबला नवंबर 2012 में अहमदाबाद में खेला गया था। जहां विराट ने 19 और नाबाद 14 रनों की पारियां खेली थीं।

अब विराट कोहली 32 साल के हो चुके हैं, टीम के कप्तान हैं और पहले टेस्ट से अब तक लंबा सफर तय कर चुके हैं। विराट कोहली अब तक टेस्ट क्रिकेट में कई रिकॉर्ड्स के साथ वो 53.42 की औसत से 7318 रन बना चुके हैं जिसमें 27 शतक शामिल हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर