वेस्टइंडीज ने तीसरे वनडे में भी नीदरलैंड को दी मात, सीरीज में किया सूपड़ा साफ

vs NED ODI Series 2022: वेस्टइंडीज ने तीन मैच की वनडे सीरीज में नीदरलैंड की सूपड़ा साफ कर दिया है। सीरीज के तीसरे और आखिरी वनडे में कैरेबियाई टीम ने 20 रन के अंतर से जीत दर्ज की। 

West-Indies-vs-Netherlands-3rd-ODI
वेस्टइंडीज और नीदरलैंड तीसरा वनडे( साभार विंडीज क्रिकेट) 
मुख्य बातें
  • वेस्टइंडीज ने तीसरे वनडे में नीदरलैंड को दी 20 रन से मात, नीदरलैंड का सीरीज में मिली 3-0 से हार
  • काईल मेयर्स और शामरा ब्रूक्स रहे विंडीज की जीत के हीरो
  • अकील हुसैन चुने गए बेहतरीन गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द सीरीज

एम्सटेलवीन: निकोलस पूरन की कप्तानी वाली वेस्टइंडीज( West Indies Cricket team) ने शनिवार को खेले गए सीरीज (WI vs NED ODI Series) के तीसरे और आखिरी वनडे में नीदरलैंड को 20 रन के अंतर से मात देकर सीरीज पर 3-0 से कब्जा कर लिया है। मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए कैरेबियाई टीम ने काइल मेयर्स(120) और शामरा ब्रूक्स(101*) के शतक की बदौलत 50 ओवर में 5 विकेट पर 308 रन का स्कोर खड़ा किया था। जिसके जवाब में नीदरलैंड की टीम विक्रमजीत सिंह(54) और मैक्स ओ'दाऊद (89) की पारियों की बदौलत 49.5 ओवर में 288 रन पर ढेर हो गई। 

होप-मेयर्स ने दी शानदार शुरुआत
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी कैरेबियाई टीम को शाई होप और काइल मेयर्स की जोड़ी ने अर्धशतकीय शुरुआत दी। दोनों वे पहले विकेट के लिए 58 रन जोड़े लेकिन 12वें ओवर में लीड्स ने होप को किंग्मा के हाथों कैच कराकर अपनी टीम को पहली सफलता दिलाई। होप 43 गेंद में 24 रन बना सके। 

मेयर्स-ब्रूक्स ने की शतकीय साझेदारी, मेयर्स ने जड़ा सैकड़ा
होप के आउट होने के बाद मेयर्स और शामरा ब्रूक्स ने धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए दूसरे विकेट के लिए 184 रन की साझेदारी की। मेयर्स 106 गेंद में 120 रन बनाकर 41वें ओवर की दूसरी गेंद पर आउट हुए। उन्होंने 96 गेंद में अपना शतक 7 चौके और पांच छक्कों की मदद से पूरा किया। उन्होंने अपनी पारी में 8 चौके और 7 छक्के जड़े।

फिर नाकाम हुए निकोलस पूरन
241 के स्कोर पर मेयर्स के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने उतरे कप्तान निकोलस पूरन एक बार फिर नाकाम रहे। उन्होंने 7 गेंद में 7 रन बनाए और आर्यन दत्त की गेंद पर एलबीडब्लू हो गए। इसी दौरान शामरा ब्रूक्स ने अपना शतक 114 गेंद में 3 चौकों और 4 छक्कों की मदद से पूरा किया। 

अंतिम 10 ओवर में विंडीज ने जोड़े 67 रन 
अंतिम 10 ओवरों में कैरेबियाई बल्लेबाजों ने तेजी से रन बनाने की कोशिश और विकेट भी तेजी से गंवाए। ब्रेंडन किंग( 12 गेंद में 10), अकील हुसैन( 5 गेंद में 3) और न्रुकमाह बोनर (16 गेंद में 19*) रन बनाए। वहीं ब्रूक्स 101* रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे। विंडीज ने इस तरह 50 ओवर में 5 विकेट पर 308 रन का स्कोर खड़ा किया। पीटर सीलर को छोड़कर नीदरलैंड के सभी गेंदबाजों ने एक-एक विकेट हासिल किया।

विक्रमजीत और मैक्स ओ'दाऊद ने दी शानदार शुरुआत
जीत के लिए 309 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी नीदरलैंड की टीम की विक्रमजीत सिंह और मैक्स ओ'दाऊद की जोड़ी ने एक बार फिर अच्छी शुरुआत दी। दोनों खिलाड़ियों ने पहले विकेट के लिए 98 रन की साझेदारी की। 55 गेंद में 54 रन बनाकर विक्रमजीत काइल मेयर्स की गेंद पर बोल्ड हो गए। 

एक छोर थोमे रहे मैक्स ओ'दाऊद
विक्रमजीत के आउट होने के बाद ओ'दाऊद का दूसरे छोर से साथ मूसा अहमद ने दिया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 66 रन की साझेदारी की लेकिन 42 गेंद में 42 रन बनाकर मूसा हेडेन वॉल्श की गेंद पर एलबीडब्लू हो गए। इसके बाद बैस डी लीड्स ने ओ'दाऊद का साथ दिया। दोनों ने नीदरलैंड को 200 रन के पार पहुंचाया लेकिन इसके बाद बैस 24 गेंद पर 25 रन बनाकर हुसैन की गेंद पर लुईस के हाथों लपके गए। 

अंतिम ओवरों में लगी विकेटों की झड़ी
शुरुआत से एक छोर थामे खड़े ओ'दाऊद के रूप में नीदरलैंड को चौथा झटका 43वें ओवर की आखिरी गेंद पर अकील हुसैन ने दिया। अकील ने ओ'दाऊद को 89 रन पर बोल्ड कर दिया। वो शतक से चूक गए। ओ'दाऊद के आउट होने के बाद तो विकेटों की झड़ी लग गई। 239 रन पर 3 विकेट से टीम देखते देखते 49.5 ओवर में 288 रन पर ढेर हो गई और मैच गंवा दिया। इसके साथ ही विंडीज ने 3-0 के अंतर से सीरीज पर कब्जा कर लिया। 

शेमरॉन लुईस वेस्टइंडीज के सबसे सफल गेंदबाज रहे उन्होंने 3 विकेट अपने नाम किए। वहीं 2-2 विकेट हेडेन वॉल्श और अकील हुसैन ने लिए। जबकि 1-1 सफलता जेडेन सील्स और काइल मेयर्स के हाथ लगी। मेयर्स को मैन ऑफ द मैच और अकील हुसैन को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया। उन्होंने सीरीज में 8 विकेट झटके। 
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर